Press "Enter" to skip to content

10 August: world lion diwas | विश्व शेर दिवस dinvishesh

world lion diwas :  आज हम विश्व शेर दिवस के बारे में जानकारी लेंगे. शेर क्या होता है, एक बड़ी बिल्ली ही तो होती है. लेकिन शेर दिवस शिकारी के प्रति हमारे मन में एक बड़ी जागरूकता पैदा करता है. यह तो जंगल का राजा होता है. ये सेरेंगेटी का बड़ा शिकारी हमें मूल रूप से पता है कि यह सभी स्वरों के बारे में लिखा हुआ है. शायद आपको उनके नाम से नहीं मिला होगा. लेकिन इस दिवस पर आप को उनके बारे में जरूर जानकारी लेनी चाहिए. क्योंकि शेर है तो जंगल की शान है.

world lion diwas ka itihas

हम जानते हैं कि जानवरों के साम्राज्य में सबसे सुंदर और सबसे डरावने प्राणियों में शेर का स्थान प्रथम होता है. इस प्राणी के उत्सव की स्थापना बिग कैट रेस्क्यू टीम द्वारा की गई थी. जो दुनिया का सबसे बड़ा मान्यता प्राप्त अभयारण्य है और यह इन्हीं शेरों के लिए समर्पित है. 10 अगस्त को दुनिया भर के लोगों को एक साथ आने का और इन शक्तिशाली जीवो को अधिक पास से देखने का एक मौका प्राप्त होता है. हालांकि यह दिवस सभी के लिए एक मजेदार और रोमांचक हो लेकर आएगा, ऐसा नहीं होता. लेकिन इन शेरों की प्रजातियों को लुत्फ सूची में रखा जाता है. यह उस पर इलाज नहीं होगा जिस तरह की उसके बड़े भाई बाघ को रखा गया है.
विश्व शेर दिवस संस्थापक डेरेक और बेवरली जोबर्ट इनके दिमाग की उपज है जो हमेशा इन बड़ी बिल्लियों के लिए एक जुनून के साथ पति पत्नियों के रूप में काम करते रहते हैं. उन्होंने 2013 में इसकी पहल शुरू की थी. जिसके तहत नेशनल ज्योग्राफिक और  बिग कैट इनीशिएटिव दोनों को एक बैनर के अंतर्गत साथ लाया गया. ताकि जंगल में रहने वाले बाकी बिल्लियों की भी रक्षा की जा सके. वैसे तो शेर, एशियाई बाघ के बाद दुनिया की सबसे बड़ी बिल्ली होती है. जिसका वजन 300 से 550 पौंड के बीच होता है. इनकी गति और मांसपेशियों की शक्ति को बहुत अच्छी तरह से नवाजा जाता है. देखा जाए तो प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ के अनुसार शेरों की संख्या और अधिक होनी चाहिए. वर्तमान में शोधकर्ताओं के अनुसार पृथ्वी पर शेरों की संख्या 30,000 से 100000 के बीच है. जिसकी वजह से विलुप्त प्राय सूची में आ गए हैं. इसलिए विश्व शेर दिवस हमारे दुनिया के शेर प्रेमियों के लिए एक बहुत बड़ा मौका लेकर आता है जिस दिन हम इनके प्रति की आदर और स्नेह भाव को प्रकट कर सकें.

देखा जाए तो शेरों के खिलाफ खतरे बहुत ही वास्तविक होते हैं. इन्हीं शिकार और पर्यटन के साथ गुजरते सालों में अधिक संवेदनशील बना रही है. पिछले चार दशकों में शेरों की आबादी में 50% की गिरावट देखी गई है. इसलिए हमें शेरों की इस दुर्दशा और उनके मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ानी होगी. जिसकी शुरुआत हम विश्व शेर दिवस के साथ कर सकते हैं. साथ ही हमें सभी बड़े बिल्लियों की प्राकृतिक वातावरण की भी रक्षा करने के तरीके खोजने चाहिए. जैसे कि अधिक से अधिक राष्ट्रीय पार्क बनाना. लोगों के क्षेत्र को कम करना. साथ ही हमें उन लोगों को भी शिक्षित करना चाहिए, जो जंगली बिल्लियों को खतरा समझते हैं और उन्हें मारते हैं.

world lion diwas kaise manaye

मनुष्य को प्राणियों की बड़ी प्रजातियां जैसे बिल्लियों के साथ लगभग से रहना चाहिए. लेकिन अगर वह मानते हैं कि यही पूरी तरह से उस पर ही निर्भर है, तो वह गलत है. विश्व शेर दिवस मनाने के लिए सबसे पहले तो आप अपनी सोशल मीडिया की प्रोफाइल की तस्वीर को शेर के साथ मिला सकते हैं. साथ ही आप कोई एक अच्छा सा स्केच तैयार कर सकते हैं. इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं. अगर आपको शेर देखना पसंद है, तो आप अपने पास ही कि किसी अभयारण्य को भेट दे सकते हैं. आप इस दिवस पर कुछ चैरिटीज के साथ जुड़कर दान भी कर सकते हैं. आप सीधे कुछ संगठनों को भी समर्थन दे सकते हैं. ऐसे कई तरीकों से आप विश्व शेर दिवस के लिए शेरों की संख्या में सुधार लाने के लिए जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. क्योंकि इन लोगों के अनुसार अब हमें कार्रवाई जरूर करनी होगी. उन्होंने चेतावनी दे दी है कि अगर लोग शेरों को मदद करने की बजाय बस उन्हें मारते रहेंगे, तो पूरी दुनिया जल्द ही शेरों को खो सकती है. 

हमारा यह विश्व शेर दिवस पर लिखा हुआ लेख पढ़कर आपको कैसा लगा, ये हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताइएगा दोस्तों..


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *