Press "Enter" to skip to content

३ मे: विश्व हास्य दिवस (World Laughter Day) दिनविशेष

इस विश्वास के साथ जियो: जिंदगी को थोड़ा हंसाओ और दुखके बजाय खुशी से अपने चारों ओर देखो. हंसी ने ही मुझे हमेशा दुख की स्थितियों से बाहर निकाला है. ये मशहूर लाइनें रेड स्केलेटन के द्वारा कहीं गई है. सच में हर किसी को हँसना बहुत अच्छा लगता है. लेकिन बहुत कम ही लोग यह महसूस करते हैं कि इस सरल उपाय से हमें रोजमर्रा की जिंदगी में बहुत खुशी और स्वास्थ्य मिल सकता है. हंसी किसी भी चीज को हल नहीं कर सकती; लेकिन किसी बात को कुछ तौर पर ठीक करने और तनाव कम करने में जरुर मदद करती है. आइए हम भी इस विश्व हास्य दिवस पर खुद का और बाकी लोगों का तनाव कुछ हद तक दूर करने का एक मौका ढूंढे.

विश्व हास्य दिवस का इतिहास

विश्व हास्य दिवस एक ऐसा वार्षिक कार्यक्रम है, जो दुनिया भर में सभी लोग हंसी के साथ और इसके स्वास्थ्य उपचारों के अनगिनत लाभों के बारे में जानने के साथ मनाते हैं. आज भी दुनिया भर के समुदायों में लोग इकट्ठा होकर नियमित रूप से हास्य क्लब के द्वारा हास्य का अभ्यास करते हैं और उन्हें इसकी अभी परिणामों एवं लाभों के बारे में पता है. विश्व हास्य दिवस दुनिया भर के अधिकांश बड़े बड़े शहरों में मनाया जाता है.

इसकी खासियत यह है कि एक साथ हंसने के लिए इस दिन सैकड़ों लोग इकट्ठा होते हैं. यह दिवस 2005 से लॉस एंजिल्स में मनाया जा रहा है और सभी लोगों में एक दूसरे के प्रति सद्भावना व्यक्त करने के लिए हंसी के रूप में इसे दुनिया भर में भी मनाया जाता है.विश्व हास्य दिवस को अपने शहर में हास्य क्लब के सदस्य और उनके परिवारों एवं दोस्तों के द्वारा मनाया जाता है. इन हास्य क्लबों में आमतौर पर संगीत नृत्य और हास्य प्रतियोगिताओं के विविध मनोरंजक कार्यक्रम होते हैं.आइए इसी विश्व हास्य दिवस पर हंसी के स्वास्थ्य पर होने वाले लाभों के बारे में भी चर्चा करें.

एक सेहत की भावना पैदा करता है: 

यदि आप बहुत हंसते हैं तो आप एक सकारात्मक व्यक्ति हो और हास्य आपके जीवन को अलग-अलग तरीकों से प्रभावित कर सकता है.

आपके शरीर में एंडोर्फिन की रिहाई को बढ़ावा देता है: 

आपके शरीर में एंडोर्फिन नामक प्राकृतिक दर्द निवारक होता है. जब भी आप हंसते हैं, तो यह आपके शरीर में फैल जाता है. यह आपके पुराने समय केे दर्द को कम करते हुए अच्छा महसूस करने में मदद करता है.

टी सेल्स को बढ़ावा देता है: 

हास्य के कारण हमारे शरीर की टी सेल बढ़ जाती है. यह आपकी प्रतिरक्षा तंत्र में बढ़ने वाली विशिष्ट कोशिकाएं होती है, जो सक्रिय होने की प्रतीक्षा में रहती है. जब भी आप हंसते हैं, तो टी कोशिकाओं में जीवन भर जाता है और वह बीमारी से लड़ने में आपकी मदद कर सकती है.

हृदय के स्वास्थ्य में सुधार: 

हंसी आपके हृदय को एक कार्डियो कसरत देती है. विशेष रुप से ऐसे लोगों को जो भी बीमारी या चोट के कारण किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधियां करने में सक्षम नहीं है. हंसी आपके दिल को पंप करती है, जिससे आप धीमी गति से चलने के समान मात्रा में कैलरी जला पाते हैं.

आपके एब्स पर काम करता है: 

हंसने से आपको एक और फायदा मिलता है. यह आपके एप्स को टोन कर देता है. जब आप हंसते हो तब आपके पेट की मांसपेशियां विस्तृत होती और सिकुड़ने लगती है. इससे आपको यह पता चल गया होगा कि अच्छी तरह हंसने की तुलना में एप्स को टोन कर पाने का दूसरा कोई बेहतर तरीका नहीं है.

तनाव हार्मोन के स्तर को कम करता है:

हास्य से आपके तनाव हार्मोन के स्तर में कमी आती है. आपके शरीर पर पड़ने वाले तनाव और चिंता को मिटाने में यह मदद करता है. इसके अलावा तनाव हार्मोन की कमी के कारण आपके शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली भी उच्चतम प्रदर्शन करती है.

आपके रक्तचाप को कम करता है:

हास्य आपके रक्तचाप को ज्यादा बढ़ने नहीं देता. इससे दिल का दौरा या स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है.

World Laughter Day कैसे मनाएं

अगर आप विश्व हास्य दिवस अविस्मरणीय बनाना चाहते हैं तो किसी हास्य क्लब में जाएं. या फिर आप किसी कॉमेडियन की नकल भी कर सकते हैं और कोई हास्य कार्यक्रम देख सकते हैं.आप निजी तौर पर अपने घर से ही हंसी दिवस मनाना चालू कर सकते है. इसके लिए आपको बस एक मजाक शुरू करना है और इसमें आपके पूरे परिवार को भी आप शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कागज के टुकड़े पर कुछ चुटकुले लिखें और उसे एक दूसरे को पढ़ने के लिए दें. एक दूसरे के साथ की गई हंसी-मज़ाक के कारण ही आपके, अपने परिवार के साथ संबंध अच्छे रहते हैं.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.