Press "Enter" to skip to content

13 Nov: World kindness day विश्व दया दिवस dinvishesh

World kindness day : नमस्ते दोस्तों, आज हम मनाएंगे world kindness day. आइए जानते हैं कैसे मनाया जाता है यह दिवस.दयालुता दिवस तब मनाया जाने लगा जब मानवीय समूहों का एक समूह 13 नवंबर, 1997 को एक साथ आया, और उसने “दयालुता की घोषणा” की.

इसी तरह, दयालुता दिवस (World kindness day) पर सभी को समान घोषणा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. इस दिवस पर अपने स्थानीय समुदाय को किताबें, भोजन या कपड़े दान कर के शानदार तरीके से इस दिवस को मनाया जा सकता है.

हालांकि, दयालुता का सिर्फ एक कृत्य करने का वचन देना कोई कम सार्थक नहीं है: किसी अजनबी के लिए दरवाजा खुला रखें, अपने पड़ोसी को बगीचे के गनोम के संग्रह की प्रशंसा करें, अपने साथी को शाम को टीवी देखने के लिए रिमोट दें.

World kindness day का इतिहास

World kindness day, विश्व दया आंदोलन द्वारा अवलोकन के दिन के रूप में शुरू हुआ. संगठन को 2019 में स्विस कानून के तहत एक आधिकारिक एनजीओ के रूप में पंजीकृत किया गया था. हालांकि, समूह का इतिहास 1997 में टोक्यो-आधारित सम्मेलन में भी पहुंचता है.

थाईलैंड, यूनाइटेड किंगडम, ऑस्ट्रेलिया, और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित देशों में स्थित संघों और संस्थानों की एक श्रृंखला इस सम्मेलन में बनाई गई थी, क्योंकि समाज में दयालुता को बढ़ावा देने के लिए उनके संयुक्त समर्पण के कारण इस घटना के परिणामस्वरूप विश्व दया आंदोलन का प्रारंभिक गठन हुआ.

उनकी स्थापना की लिखित घोषणा उनके “एक दयालु और अधिक दयालु दुनिया बनाने के लिए एक साथ जुड़ने की प्रतिज्ञा” बताते हुए बनाई गई थी. इस उद्देश्य की खोज में, 1998 में, वे उद्घाटन विश्व दया दिवस (World kindness day) का शुभारंभ करने में मदद करेंगे.

World kindness day का कारण विश्व दयालुता आंदोलन द्वारा विस्तृत है. “सकारात्मक शक्ति और दया के सामान्य धागे पर ध्यान केंद्रित करने वाले समुदाय में अच्छे कामों को उजागर करने के लिए जो हमें बांधता है.”

दो दशकों से अधिक समय से निर्माण के बाद से यह दिन विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है. इस दिन होने वाली कई घटनाएं विश्व के सभी हिस्सों से अनगिनत प्रतिभागियों को आकर्षित करती हैं. यह दिन दया और नृत्य भीड़, संगीत कार्यक्रम, दया कार्ड के वितरण और दयालुता के यादृच्छिक कृत्यों जैसे कि किसी को खरीदारी करने या अपने बैग के साथ किसी की मदद करने जैसे कार्यों से भरा है.

हालांकि, इस समय, World kindness day यह दिन एक अनौपचारिक दिन है, यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा आधिकारिक मान्यता का दर्जा प्राप्त करने के लिए विश्व दयालुता आंदोलन की उम्मीद बनी हुई है. यदि वे इसे प्राप्त करने में सफल हो जाते हैं तो वे मान्यता प्राप्त दिन के रूप में अच्छी तरह से मान्यता प्राप्त ह्यूमैन अधिकार दिवस, विश्व स्वास्थ्य दिवस और अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस में शामिल हो जाएंगे.

World kindness day बच्चों ने किए कामों के आंकड़े

बदमाशी एक ऐसी चीज है जो यू.एस. में बड़ी है, हर 4 बच्चों में से 1 नियमित रूप से स्कूल में बदमाशी का अनुभव करता है. यह दिन हमारे बच्चों को हर किसी के प्रति दयालु होने के लिए सिखाने का एक शानदार तरीका है, भले ही वे अलग-अलग हों, और यह भी उन्हें गवाही देने के लिए खड़े होने के लिए सिखा सकता है जब वे इसे समझते हैं. यह उन्हें बहादुर बच्चों और दयालु वयस्कों में बदल देगा.

तनाव को कम करने में मदद करता है

हां, यह अधिकार दूसरों के प्रति दयालु बनाता है. इसका मतलब है कि आपके तनावग्रस्त होने की संभावना कम है. जो लोग हर समय दयालु होते हैं वे 23% कम कोर्टिसोल, तनाव हार्मोन का उत्पादन करते हैं. इसका मतलब यह है कि दयालुता का अभ्यास करने वाले लोग औसत आबादी की तुलना में बहुत कम होते हैं, क्योंकि तनाव का स्तर कम होने के कारण, यह वास्तव में दयालु होने का भुगतान करता है.

यह एकता का दिन है

यद्यपि यह आंदोलन राजनीतिक या धार्मिक आंदोलन से आधिकारिक तौर पर संबद्ध नहीं है, लेकिन 28 से अधिक राष्ट्र अब विश्व दयालुता दिवस में भाग लेते हैं. आंदोलन यह उम्मीद कर रहा है कि निकट भविष्य में किसी बिंदु पर, संयुक्त राष्ट्र द्वारा आधिकारिक अवकाश बनने के लिए दिन चुना जाएगा.

World kindness day के बारे में मजेदार तथ्य

विश्व दयालुता आंदोलन की स्थापना के बाद world kindness day की शुरुआत हुई. एक दिन शुरू करना उनका लक्ष्य और आशा थी जो दुनिया भर में कई लोगों के लिए दयालुता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने में सक्षम होगा. दुनिया भर के लोगों को एकजुट करने में सहायक साबित होगा.

इस दिन का एकमात्र उद्देश्य “सकारात्मक शक्ति और दया के सामान्य धागे पर ध्यान केंद्रित करने वाले समुदाय में अच्छे कामों को उजागर करना है जो हमें बांधता है.” दूसरों के साथ अपनी दयालुता सीखने, सिखाने और साझा करने का दिन है.
तो, दया शब्द कहाँ से आता है? इसकी जड़ पुराने अंग्रेजी शब्द “किंडनेस” से उत्पन्न हुई है, जो मध्य अंग्रेजी शब्द “किनेस” से व्युत्पन्न है, जिसका अर्थ है “शिष्टाचार”.

गतिविधियाँ आप दयालुता दिवस में शामिल हो सकती हैं

इस दिन की प्रवृत्ति आपके लिए दूसरों के लिए तीन यादृच्छिक कृत्यों के लिए प्रतिबद्ध है।
आपके द्वारा की जा सकने वाली कुछ गतिविधियाँ:

    तारीफ़ करते हुए- पास से गुजरने वाले अजनबियों के सामने मुस्कुराओ, एक दरवाज़ा खोलो, सार्वजनिक परिवहन पर अपनी सीट छोड़ दो, या किसी व्यक्ति की किसी बात पर ईमानदारी से उसकी प्रशंसा करो या बदल गए हो जैसे नया टॉप पहनना या नया हेयर कट करना. यहां तक कि ये छोटे इशारे दूसरों को दया दिखाने का एक अच्छा तरीका है.   

Give extra long hug – कभी-कभी लोगों को बस उस अतिरिक्त देखभाल की थोड़ी जरूरत होती है, इसलिए यदि आप आज किसी को भी गले लगाते हैं तो उन्हें अतिरिक्त लंबा और सार्थक बना सकते हैं. कनेक्शन और दया हाथ से हाथ जाती है. आप पा सकते हैं कि कुछ लोगों को आश्चर्य है कि आप में क्या मिला है, लेकिन वे निश्चित रूप से इसकी सराहना करेंगे.   

एक प्रेम पत्र या कविता लिखें- यह आपके महत्वपूर्ण अन्य लोगों के लिए एक शानदार है. हम अक्सर यह कर सकते हैं
उन्हें यह देखकर एक पत्र या कविता में अपनी दया दिखाओ.

हर कोई world kindness day को क्यों पसंद करता है

 World kindness day आपको अपने विचारों के साथ रचनात्मक होने का सही अवसर देता है. कई अन्य दिन भी हैं जो लोगों को अपने प्रयासों को अधिकतम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, और यह दिन अलग नहीं है. एक अनोखे तरीके से अपनी दयालुता और दूसरों की प्रशंसा दिखाने के लिए आप क्या करना चाहते हैं, इसके बारे में पहले से सोचें.

बहुत से लोग अपने स्वयं के जीवन पर बेहद ध्यान केंद्रित करते हैं और दूसरों की आवश्यकता के बारे में सोचने के लिए एक पल लेने के लिए आसानी से भूल जाते हैं. हालाँकि, दूसरों के लिए कुछ अच्छा करना आपके लिए भी अच्छा हो सकता है. यह वास्तव में मज़ेदार योजना हो सकती है और यह देखने का तरीका है कि दूसरे आपकी दया की सराहना करते हैं.

मानव स्वभाव के इस मूल पहलू से प्राप्त होने वाले लाभों और दयालुता का जश्न मनाना सभी के लिए मूल्यवान है. विश्व दयालुता हमें यह याद दिलाने में मदद कर सकती है कि हम अपने जीवन में अकेले नहीं हैं, अन्य हमारे लिए दयालु हैं और देखभाल करते हैं, और हम निश्चित रूप से ऐसी दुनिया में नहीं रहते हैं जहां दयालुता का अस्तित्व नहीं है.

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप जश्न मना सकते हैं और दूसरों के साथ दयालुता के साथ जुड़ सकते हैं. चाहे आप किसी को न जानते हुए पास से मुस्कुराते हुए साझा करें, किसी को कुछ फूल भेजें, या बस उन्हें एक extra long hug दें, हालांकि, आप यह याद रखने का निर्णय लेते हैं कि दयालुता दिवस के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इस के लिए कीमत अदा करने की जरूरत नहीं है.

#World kindness day


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

World kindness day

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *