Press "Enter" to skip to content

10th Oct: world homeless day | विश्व बेघर दिवस

world homeless day : आज 10 अक्टूबर के दिन हम world homeless day | विश्व बेघर दिवस मनाएंगे. इस बात से आपको पता चलेगा की विश्व बेघर दिवस पूरी दुनिया में सहायता कर्मियों के बीच चर्चा होकर ही निर्माण हुआ है. जो सभी लोग अपने खुद के देश के लोगों की और बेघर लोगों की मदद कर रहे थे. उन्हीं सभी लोगों की याद में इस दिवस को मनाने के लिए तैयार किया गया है. इस दिवस का उद्देश्य यही है कि स्थानीय लोग अपने किसी भी स्थानीय स्तर पर भी एक बड़ा और वैश्विक कार्य कर सकते हैं. दुनिया भर में कई चैरिटी वर्कर होते हैं, जो कई लोगों के बेघर होने की वैश्विक समस्या को अपनी एकजुटता से संभालते हैं. इसी तरह से दुनिया के बाकी लोगों को भी इस वैश्विक समस्याओं से अवगत कराने के लिए और स्थानीय जरूरतों के लिए उन्हें संवेदनशीलता प्रदान करने के लिए इस दिवस पर जोर दिया जाता है.

इस दिवस पर आप किसी भी समुदाय के घर न होने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ा सकते हैं. और साथ ही उन घर ना होने वाले लोगों की मदद करते हुए भी इस दिवस का जश्न बना सकते हैं. जैसा कि आप जानते हैं वैश्विक स्तर पर उपलब्ध हुए इस प्रचार और एकजुटता का लाभ उठाते हुए अभियान को और धनराशि को आप स्थानीय स्तर पर ही खर्च करते हुए इस पर काम सकते हैं.

आप अपने आसपास के क्षेत्र में किसी भी तरह के उन घर ना होने वाले लोगों को शिक्षित करने के अवसर के रूप में भी इस दिवस का उपयोग कर सकते हैं. इस दिवस का ढांचा बुनियादी तौर पर इसीलिए मौजूद है कि इन बेहद मजबूर और बेघर लोगों की मदद के लिए हम किस तरह से कार्य करें. इस दिवस पर हम उन सभी लोगों के लिए धनराशि और समारोह का लाभ भी देख सकते हैं ताकि हमारी मदद के बाद इन घर ना होने वाले लोगों को लंबे समय तक यूं ही सहारा मिल सके.

world homeless day : why it is important

विश्व बेघर दिवस पर हमें इसके उद्देश्य को स्थानीय स्तर के लोगों को लेकर उन घर न होने वाले लोगों तक आप उनकी आवश्यकताओं को अपनी ओर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं. इसी वजह से आपको समुदाय के सभी लोगों को बेघर होने की प्रतिक्रिया में भी शामिल कर सकते हैं. इसमें आप दान और आश्रम की दुनिया में भी स्कूल एवं कार्यस्थान की वातावरण का लोगों की रहने के लिए और समय के लिए उन्हें बढ़ावा देना चाहिए. इस तारीख पर आप को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देने के लिए एक दिन के लिए एकजुट आवाज निर्माण करने का प्रदान किया गया दिन है. इसके बारे में जब हम बात करते हैं तो इसके बारे में और अधिक जानकारी लेकर और इसके लिए उम्मीद करते हुए ही रैली भी निकालना चाहिए. ताकि लोग इस तारीख के बारे में जागृत हो सकें. आप इसमें लोगों को किस तरह से शामिल कर सकते हैं. इसमें आप हर एक अलग अलग मुद्दों को लेकर लोगों को सूचित कर सकते हैं. आपकी स्थानीय मीडिया को लेकर भी आप मुद्दों पर प्रकाश डाल सकते हैं. साथ ही आपको जहां पर आवश्यकता हो वहां पर स्वयंसेवकों के साथ काम कर सकते हैं. उन लोगों को प्रमाण पत्र, पुरस्कार या फिर अन्य तरीकों से भी सराहना कर सकते हैं.

world homeless day ka itihas

विश्व बेघर दिवस के बारे में अगर आप नहीं जानते तो हम आपको बता देना चाहते हैं कि इसे 2010, 10 अक्टूबर के दिन से ही मनाया जा रहा है. आप ठीक समझ सकते हैं कि दुनिया के सभी अलग-अलग हिस्सों में देकर होने पर हम लोगों को ऑनलाइन चर्चा करनी होगी. इसलिए इस दिवस की अवधारणा की गई है. आप जान सकते हैं कि अंटार्कटिका नहीं, लेकिन बाकी सभी जगहों पर कई सारे देश है जहां पर आप को इस दिवस को मनाने के लिए घर न होने वाले लोग मिल जाएंगे. दुनिया में आप देख सकते हैं कि कोई भी इन घुमंतू लोगों के लिए मदद करने का विचार एक बहुत बढ़िया उपयोग में लाने योग्य हो सकता है. और इसी वजह से इस दिवस को और उसकी जरूरतों की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए है और उन लोगों को फिर से एक बार घुमंतू होने का एक शानदार मौका हो सकता है.

world homeless day kaise manaye

विश्व बेघर दिवस आप इसके उपयोग में और कुछ परिवर्तन लाने के लिए स्थानीय क्षेत्र में पैदा होने वाले लोगों के जीवन में बदलाव करने का फैसला कर सकते हैं. आप भी अपने साथ प्रभाव को दोगुनी करने के लिए आप संगठन के साथ भी काम कर सकते हैं. किसी भी नेटवर्क बात करने के लिए आप को अधिक से अधिक समर्थन प्राप्त करना होगा.

स्वयंसेवक : किसी भी स्तर पर सोचने के लिए लोगों को इकट्ठा करते हुए उनकी सेवाओं को प्राप्त करने के लिए समर्थन कर सकते हैं.


दान : सामूहिक संगठन पर भी आप किसी भी दान की गई वस्तुओं को सक्षम करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं. जिस तरह से कपड़े या फिर मौजे, कंबल कोई भी प्रसाधन या फिर किसी भी तरह का भोजन को आप वित्तीय दान के अलावा कर सकते हैं.


आप इसके बारे में अधिक जाने और साझा करें : आप किसी भी तरह के घर न होने वाले लोगों को अनुसंधान और संसाधनों के लिए अनुभाग की जांच कर सकते हैं. साथ ही उनके आवास को भी धन देते हुए उन्हें मदद कर सकते हैं.

इसीके साथ आप #homelessday को टैग करते हुए इसे सोशल मीडिया पर मना सकते हैं.


हमारा यह विश्व बेघर दिवस पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और आपने भी किसी भी घर को मदद करने के बारे में सोच लिया हो तो हमें comment box में comment करते हुए जरूर बताएं


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Naresh Naresh

    एक बेघर इंसान की बेघर का दर्द समझ सकता है.. 😢
    सचमें हमें बेघर लोगों की जरूर मदद करनी चहिये 👍👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *