Press "Enter" to skip to content

28 July: world hepatitis divas | विश्व हेपेटाइटिस दिवस

world hepatitis divas :  दोस्तों, आज हम विश्व हेपेटाइटिस दिवस के बारे में जानकारी लेंगे. हेपेटाइटिस यकृत की सूजन की एक विशेष बीमारी होती है. इसके पांच मुख्य हेपेटाइटिस वायरस होते हैं. जिन्हें A, B, C, D  और E के रूप में संदर्भित किया जाता है. ये पांच प्रकार ही सबसे बड़ी चिंता भी कारण होते हैं. क्योंकि इनके ही द्वारा बीमारी और मृत्यु आने की संभावना सबसे ज्यादा होती है. साथ ही इसका प्रकोप और महामारी फैलने की भी संभावना सबसे ज्यादा होती है. विशेष रूप से बी और सी प्रकार के हेपेटाइटिस लाखों लोगों में पुरानी बीमारी का कारण बनता हैं. और एक साथ यकृत सिरोसिस और कैंसर का भी सबसे आम कारण बनता है.

world hepatitis divas ke bare me adhik jankari

विश्व हेपेटाइटिस दिवस एक महत्वपूर्ण दिवस है. जो इस स्थिति के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाता है. यह कहना कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि इस दिन को मना कर हम जीवन को बचाने में मदद ही करते हैं. आखिरकार जागरूकता बढ़ाने से हम ऐसे व्यक्तियों तक जरूर पहुंच सकते हैं, जो डॉक्टर के पास जाने के लिए घबराता हो. यह बात तो बहुत अधिक महत्वपूर्ण बन जाती है. जब आप इस तथ्य पर विचार करते हो कि दुनिया भर में 10 में से 9 लोग ऐसे हैं, जो वायरल हेपेटाइटिस के साथ रहते हैं, लेकिन इसके बारे में कुछ नहीं जानते, अनजान होते हैं. इसी वजह से इस बीमारी की जागरूकता बहुत ज्यादा अहम होती है.

world hepatitis divas ka itihas

2010 में विश्व स्वास्थ्य संगठन अर्थात डब्ल्यूएचओ (WHO) ने विश्व हेपेटाइटिस दिवस को केवल चार आधिकारिक रोग विशिष्ट स्वास्थ्य दिनों के लिए बनाया था. जिसे हर साल 28 जुलाई को मनाया जाता है. दुनियाभर के लाखों लोगों में विश्व हेपेटाइटिस दिवस के बारे में जागरूकता बढ़ गई है और वे इस दिवस को मनाने में साथ ही इसके उपचार करने में, बेहतर रोकथाम कार्यक्रमों में भाग लेकर और सरकारी कार्यवाही के लिए कॉल करने में भी मदद करते हैं. विश्व हेपेटाइटिस अलायंस (WHA) नामक एक समूह बनाया गया था. जो एक रोगी के नेतृत्व को गैर सरकारी संगठन अर्थात एनजीओ (NGO) के मार्ग दर्शन में विश्व के 81 देशों के 230 विभिन्न संगठन शामिल हैं

world hepatitis divas kaise manaye

विश्व हेपेटाइटिस दिवस को विश्व स्वास्थ्य सभा में डब्ल्यूएचओ के सभी सदस्य देशों ने महत्वकांक्षी लक्ष्य में परिवर्तित करते हुए 2030 तक इस बीमारी को खत्म करने के का लक्ष्य रखा है. साथ ही वायरल हेपेटाइटिस के लिए पहली बार उन्मूलन रणनीति अपनाने के लिए भी यह देश प्रतिबंध है. आप भी इस दिवस को मनाने के लिए अपने स्थानीय हेपेटाइटिस रोगियों की सहायता के लिए स्वयंसेवक समूह से जुड़ सकते हैं.
इस दिवस के अवसर पर आपको भी अपने लीवर का ध्यान रखना चाहिए. कुछ सुस्त चीजें दिखाइए साथ ही कुछ जड़ी बूटियां भी होती है जो आपके लिवर को साफ करने के लिए मदद करती है जैसे कि बारडॉक, कासनी,सिंहपर्णी इत्यादि का उपयोग आप दैनिक आधार पर भी कर सकते हैं. यदि आप इन्हें भोजन से पहले सेवन करें तो आपका बिगड़ा हुआ पाचन तंत्र सुधर सकता है आपके दीवार के लिए कुछ अच्छे खाद्य पदार्थ सभी होते हैं. जैसे कि नींबू, बीट रूट, हल्दी, लहसुन एवोकैडो सेब और पत्तेदार हरी सब्जियां जैसे चार्ट, ब्रोकली, कोलार्ड और गोभी इनमें से यह उदाहरण हो सकते हैं. ध्यान रखिए कि आप अपने शरीर को विषाक्त पदार्थों और कचरे को साफ रखने की कोशिश करें. ताकि आप कोई भी अस्वास्थ्य कर खाद्य पदार्थ अथवा पेय पदार्थों का सेवन ना करें .

इसके साथ ही इस दिवस को मनाने का एक और अच्छा तरीका यह है कि आप इसके बारे में सोशल मीडिया पर भी जागरूकता फैला सकते हैं. आप भरोसेमंद स्त्रोतो के साथ विभिन्न वेबसाइट की मदद से भी world hepatitis divas के बारे में लोगों को जानकारी साझा कर सकते हो.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *