Press "Enter" to skip to content

29 Sept: world heart day | विश्व हृदय दिवस

world heart day : दोस्तों, आज 29 सितम्बर के दिन हम विश्व हृदय दिवस मनाने जा रहे है. आपको तो पता ही होगा कि हृदय रोग और स्ट्रोक की बीमारी पूरी दुनिया में फैली हुई है.

इसी वजह से हमने इसके बारे में जागरूकता लाने के लिए ही world heart day | विश्व हृदय दिवस को अंतरराष्ट्रीय अभियान का हिस्सा बनाया गया है. आप अगर जानते होंगे तो ध्रुमपान छोड़ने, व्यायाम करने और अच्छा भोजन करने के लिए यह दिवस बहुत सही होगा.

आपको पता ही होगा कि किसी भी आदमी के स्वास्थ्य और विचारों में सुधार करने के लिए उसे यह सभी बातें करना आवश्यक होता है. और इसी वजह से आज का विश्व हार्ट दिवस इन सभी चीजों को हमें पुनः चालू करने का और एक नया मोड लेने का मनोबल देता है.

world heart day ke bare me adhik jankari | विश्व हृदय दिवस के बारे में अधिक जानकारी

हम आपको बता देना चाहते हैं कि विश्व हार्ट फेडरेशन ने यह बात जाहिर की है कि हृदय रोग और स्ट्रोक ही ऐसे कारण है, जिनकी वजह से दुनिया में लोगों की सबसे ज्यादा जाने जाती हैं.

हृदय रोग के कारण हर साल दुनिया में 17.1 मिलियन लोग अपनी जान गवा देते हैं. और हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि यह आंकड़ा कैंसर, मलेरिया और HIV की तुलना में बहुत अधिक है. अगर देखा जाए तो हृदय रोग के कई कारण हो सकते हैं. जैसे कि व्यायाम की कमी होना, ज्यादा खाना, कम स्वास्थ्य वाला खाना साथ ही उच्च रक्तचाप के साथ-साथ ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना ये सभी कारण हो सकते हैं.

इसी वजह से यह सारी बातें हमारी खुद के स्वास्थ्य के साथ साथ सभी प्रियजनों के लिए बहुत बड़ा खतरा बन सकती है. इसी वजह से आप को इस बात की जानकारी देने के लिए ही विश्व ह्रदय दिवस की स्थापना हुई है. ताकि आप दिल से जुड़ी सभी समस्याओं को जानकर उन्हें रोक सके और उनके बारे में अधिक जानकारी ले सकें.


world heart day ka itihas | विश्व हृदय दिवस का इतिहास

विश्व हृदय दिवस पर हम आपको इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी देना चाहते हैं. ताकि आप लोग अपनी जीवनशैली को अच्छी तरह से बदलते हुए खुद को प्रोत्साहित कर सकें. आपको अच्छे तरीके और नुस्खों से भरी दिल की शिक्षा लेने के लिए और इसका बढ़ावा देने का भी तो यही एक दिवस है ना.

इस बात को इस तरह से देखा जाए तो हम आपसे कह सकते हैं कि युवाओं के साथ साथ बच्चों में भी आजकल खराब आहार और किसी भी तरह का कोई व्यायाम ना करने की आदत के कारण मोटापा बढ़ता ही जा रहा है. यह बात समूचे विश्व के लिए एक खतरे की घंटा हो सकती है. आपने देखा होगा कि कई जगह पर स्वस्थ रहने के लिए और स्वस्थ दिल को बढ़ावा देने के लिए भी कई कार्यक्रम दिए जाते हैं. इनमें पैदल चलना, रनिंग, स्वास्थ्य की जांच, कई तरह के प्रदर्शन या आदि का समावेश होता है. अगर आप जानते होंगे तो आपको पता होगा कि विश्व हृदय दिवस सबसे पहली बार 2000 में बनाया गया था. तब से आपको हम बता दें कि दुनिया की मृत्यु दर को 25% तक कम करने की प्रतिबद्धता दिखाई गई है.


world heart day kaise manaye | विश्व हृदय दिवस कैसे मनाएं

विश्व हृदय दिवस को मनाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा हो सकता है? आप इस दिवस पर अपने आसपास के सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं. इन में पैदल चलना और रनिंग करना यह बहुत ही आसान और महत्वपूर्ण एक्सरसाइज हो सकती है. इसी के साथ इस दिवस पर बहुत सारे फल खा सकते हैं और व्यायाम करते हुए ही रनिंग के लिए जा सकते हैं. यह दिवस मनाने का सबसे आसान और अच्छा तरीका हो सकता है. अगर आप हृदय के बारे में कुछ थोड़ी सी जोखिम उठाना चाहते हैं, तो आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी आपके प्यार को जता सकते हैं.

साथ ही आप #heartday इस तरह से टैग करते हुए आपके दोस्तों को दिवस के बारे में अधिक जानकारी दे सकते हैं. आप कुछ प्रसिद्ध इमारतें या फिर स्मारक स्थल को भी भेंट दे सकते हैं जो की हृदय दिवस के बारे में और अधिक जागरूकता बताता हो. आपको हर महीने या फिर 15, 20 दिनों के बाद अपने रक्तचाप, हृदय की गति और कोलेस्ट्रॉल की जांच पड़ताल नियमित रूप से करनी चाहिए. ताकि आपका दिल आपके नियंत्रण में रह सकें. विश्व हृदय दिवस मनाने के लिए आपको कोई बड़े पैमाने पर कार्यक्रम करने की जरूरत नहीं होती. आप इसे अपने दोस्त एवं परिवार के साथ ही मना सकते हैं. बस आपको इसके बारे में अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए और लोगों को शिक्षित करने में उनकी मदद करना चाहिए.


दोस्तों हमारा यह विश्व हृदय दिवस पर लिखा हुआ लेख आपको कैसा लगा कामा इसके बारे में हमें जरूर बताएं. और अगर आपको भी अपने हृदय के बारे में अधिक जानकारी होते हुए कुछ नया सीखने को मिले, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइएगा!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Sanjay Sanjay

    Important Information
    👌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *