Press "Enter" to skip to content

७ अप्रैल: विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day)

आजकल हमारी जीवन शैली बहुत ही अनिश्चित, तेज़ और प्रतियोगिताओं से भरपूर हो गई है. हर कोई आदमी किसी ना किसी व्यवसायिक प्रतियोगिताओं, शिक्षा, करियर, पैसे के पीछे भागे जा रहा है और यही कारण है कि हम खुद को स्वास्थ्य जीवन शैली से दूर ले जा रहे हैं. यहां तक कि हम जंक फूड के सामने स्वस्थ और ताजे भोजन का स्वाद और आस्वाद लेना भूल चुके हैं.

आनंद और राहत की जगह तनाव हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है. कई लोगों की शराब और धूम्रपान की लत बढ़ गई है. किसी के पास भी शरीर को तरोताजा रखने के लिए कोई शारीरिक गतिविधियां जैसे व्यायाम करना, बागवानी करना, या फिर कहीं बाहर घूमने जाना आदि के लिए समय नहीं है. यह सब हमारे निजी स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर छोड़ रहा है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस की आवश्यकता और उद्देश्य

इसी समस्या पर विचार विमर्श करके उसका हल निकालने के लिए ही विश्व स्वास्थ्य संगठन की 1950 में स्थापना की गई है और इसीलिए यह दिवस ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ नाम से मनाया जाता है. हमारे रोजमर्रा की जिंदगी को स्वस्थ और खुशहाल जीवन शैली से गुजारना और सुरक्षित भोजन के माध्यम से खुद को जागरूक करने की ओर एक कदम आगे बढ़ाने के लिए यह दिवस एक शानदार शुरुआत हो सकता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की सर्वसम्मति से विश्व के सामान्य स्वास्थ्य के बढ़ावे के लिए निर्धारित किए गए सिद्धांतों पर सभी संयुक्त राष्ट्र में शामिल देशों को हस्ताक्षर करने का अवसर दिया गया था और इन्ही प्रयासों के माध्यम से चेचक जैसे असाधारण और संक्रामक रोगों का उन्मूलन किया गया है.

विश्व स्वास्थ्य दिवस हम सभी को सिर्फ हाथ धोने और स्वस्थ, सुरक्षित खाने के बारे में ही नहीं बताता; अपितु यह ऐसा दिन है जो सरकारी और गैर सरकारी संगठनों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है, और साथ ही स्वस्थ रहने की आदतों को बढ़ावा और दुनिया भर के लोगों में जीवन बिताने की अच्छी आदतों को भी बढ़ावा देने पर लोगों का ध्यान केंद्रित करता है.स्वास्थ्य मतलब केवल बीमारी की अनुपस्थिति नहीं होता, बल्कि यह एक ऐसी बदलने वाली इकाई है जहां हमारे मन के संतुलन स्थिति को भी नापा जाता है.हम आज जो चिकित्सा प्रणाली आजमाते हैं उसका लक्ष्य हमारे शरीर की रक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करना है ताकि हम अपने प्राकृतिक चिकित्सा प्रक्रिया को बढ़ा सके और असंतुलन के किसी भी भाव से दूर रह सकें.

विश्व Health दिवस क्यों और कैसे मनाएं

विश्व स्वास्थ्य संगठन इस दिन को बड़े पैमाने पर मनाने के लिए वैश्विक स्वास्थ्य की बात कहता है. वैश्विक स्वास्थ्य मतलब पृथ्वी पर रहनेवाला हर एक आदमी! इस दिन को आप अच्छे तरीके से मनाने के लिए और अपनी स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए कुछ अतिरिक्त कदम उठा सकते है. इसमें जिम लगाना, अच्छा डाइट, आहार शुरू करना या फिर मल्टी-विटामिन शुरू करना हो सकता है.वैश्विक स्वास्थ्य प्रयासों में शामिल होने के लिए हम सभी को कम से कम अपने अपने समुदाय की स्वास्थ्य के बारे में चिंतित होने की आवश्यकता है और इसी तरह सभी का ध्यान आकर्षित करने के लिए यह दिन एक अच्छा अवसर हो सकता है. आप हर साल इस दिन को मना कर सारे लोगों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं.

Status-Shayri-Questions-min

जैसा कि आप देख सकते हैं विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाना इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि आप इसका उपयोग अपने स्थानीय क्लिनिको पर और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य स्रोतों पर मुफ्त में सेवाएं देकर समर्थन भी कर सकते हैं. आप स्वयंसेवकों की मदद से रक्तदान में मदद करके भी कई लोगों की जान बचाने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. साथ ही आप ठहरे हुए पानी को फेंककर मच्छरों को और अन्य कीड़ों मकोड़ों के बढ़ावे से रोकथाम करते हुए अपने पड़ोसी और आसपास के लोगों की सेहत को बेहतर बनाने में मदद कर सकते है.

अपने खुद के स्वास्थ्य के लिए आप नीचे दी गई कुछ बातों का ध्यान रखें और नियमित रूप से उनका पालन करें.

  • रात में पर्याप्त नींद लें और सुबह जल्दी उठे.
  • नियमित रूप से व्यायाम करें.
  • जंक फूड से बचने की कोशिश करें और पोस्टिक तथा संतुलित आहार ले.
  • अपने कार्य में तनाव का प्रबंधन करने की कोशिश करें और खाली समय में आउटडोर खेल खेलें जैसे कि तैराकी हो या साइकिल चलाना या किसी प्राकृतिक स्थान की सैर करना.
  • अपने स्वास्थ्य की नियमित रूप से जांच करें. इसमें कोलेस्ट्रोल शर्करा रक्तचाप कैंसर मधुमेह या हृदयरोग जैसे रोगों की जांच भी शामिल है.

आशा है, इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप उनका पालन करेंगे, साथ ही अपने स्वास्थ्य का अच्छी तरीके से ख्याल रखेंगे और विश्व स्वास्थ्य दिवस अच्छी स्वस्थता के साथ मनाएंगे.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे