Press "Enter" to skip to content

16th Oct: world food day | विश्व अन्न दिवस

world food day : नमस्कार दोस्तों, आज 16 अक्टूबर के दिन हम world food day | विश्व अन्न दिवस मनाने जा रहे हैं. हमें इस बात का भी पता है कि आप औलीवर के प्रसिद्ध बातों से परिचित है जरूर.

और हमें इस बात का भी यकीन है कि आप सब पिज्जा से लेकर पास्ता तक कुकीज और साथ ही केक तक सभी चीजों के दीवाने हैं. और इसी के साथ आपको समय पर सारे लाजवाब व्यंजन और सामग्री के साथ विश्व खाद्य दिवस को मनाना ही चाहिए. ताकि आपको खाद्य के सभी व्यंजनों और उनके प्रकारों से रूबरू होकर उनकी जानकारी भी आप सभी लोगों को देख सके.

जब भी आपको ही आपका पसंदीदा चॉकलेट खाते हो तो आपको उसमें बड़ी रूचि आती है. जब कोई केक आप रखते हो तो उस रखे हुए केक में भी आपको अपने सभी पसंदीदा व्यंजनों की खुशबू और स्वाद बेहद पसंद आता है.

तो आइए दोस्तों आज की विश्व खाद्य दिवस पर हम आदि के बारे में और अधिक जानकारी ले.


world food day ke bare me adhik jankari

विश्व अन्न दिवस और हम आपको और अधिक जानकारी देना चाहेंगे. जो आपको भोजन के बारे में जश्न मनाने के लिए मदद करेगी. आपको इस बात का विशेष अधिकार होता है कि कई लोगों में आपको जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरी दुनिया में जो लोग भूख से पीड़ित है उन्हें अन्ना देना चाहिए.

आपको यह बात तो पता होगी कि भूखमरी तो आज पूरी दुनिया में कई देशों में एक सबसे बड़ी समस्या हो गई है. और हमें इसके बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और साथ ही समस्या से निपटने के तौर पर अधिक आवश्यकता है कि बड़ा से बड़ा जश्न मनाया जा सके. कई लोग तो ऐसे दीवाने लोगों को हमेशा पागल ही कहते हैं कि वह ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां पर लोगों को बस खाना पीने की चीजें दे सके.

लेकिन कई लोग इस तरह से दूसरे सर करते हैं कि लोग तो वो पागल होते हैं जो टाइम टेबल पर बैठे हुए खाना खाते हैं और बचा हुआ खाना कूड़े कचरे में फेंक देते हैं. हमें हमेशा एक बात का जरूर ख्याल रखना चाहिए कि जब हम कभी भी खाना खाते हैं तो उसे बचने हुए खाने को कभी भी फेंकना नहीं चाहिए.


world food day ka itihas


दोस्तों अब आपको विश्व अन्न दिवस के बारे में बहुत सी जानकारी हो गई होंगी. आप हम इसकी इतिहास के बारे में थोड़ी सी जानकारी लेंगे. इस दिवस को सबसे पहले 1945 में मनाया गया था. वैसे तो इसको मनाना संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन के द्वारा शुरू किया गया था. 

इस देश का एक मुख्य सिद्धांत होता है जो दुनिया भर में खाद्य सुरक्षा के महत्व को बताता है उसको संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन की शुभारंभ को लेकर आज तक बहुत बड़ी भूमिका निभाई है. इसके साथ ही दुनिया भर में कई सरकारी संगठनों द्वारा सफल कृषि एवं नीतियों को लागू करने में महत्वपूर्ण आवश्यकताओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

हम को सुनिश्चित करना चाहते हैं कि दुनिया के सभी लोगों के लिए पर्याप्त भोजन की सुविधाएं उपलब्ध हो सके एवं हम सभी लोगों को भोजन मुहैया करा सके.


world food day kaise manaye


तो आइए दोस्तों अब हम इस विश्व खाद्य दिवस पर इसे कैसे मनाना चाहिए इसके बारे में जानकारी लेंगे. वैसे तो आपने देखा होगा कि इस दिवस पर कई अलग-अलग कार्यक्रम लिए जाते हैं.

इन कार्यक्रमों को आप अपने स्थानीय क्षेत्र में संगीत एवं प्रतियोगिताओं से लेकर प्रदर्शनी या और साथ ही कुछ मैराथन की सुविधाएं भी दे सकते हो. इसका उद्देश्य बस यही होना चाहिए दुनिया भर में हर रोज भूख मर के कारण कितने लोगों को खाना खाने से वंचित रहना पड़ता है. और इस बात की हमें पूरे दुनिया के लोगों में जागरूकता निर्माण करनी होगी.

साथी अगर आपको ऑनलाइन और त्वरित भोजन करना चाहते हैं तो हम आपको निकटतम आदि के बारे में देखना ही होगा. आप सभी निकटतम खाद्य बैंक मैं भोजन को भी प्रकार कर सकते हैं उसका किसी भी प्रकार के भोजन को पार्सल करते हुए उसमें जिसको चाय कॉफी करते हैं. इसे भी शामिल कर सकते हैं सिर्फ आप इसमें शिक्षकों को भी शामिल कर सकते हैं.

आपके लिए कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना समय दे रहे हैं लेकिन हमें यकीन है कि सभी लोग उसकी कर आना जरूर करेंगे. साथ ही आप इसे #foodday को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी बना सकते हैं.


अगर हमारा ही है विश्व खाद्य दिवस पर आधारित लेख आपको पसंद आ गया हो और आपने भी अपने स्थानीय लोगों को भोजन देने में समर्थता जुटाई हो तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हैं जरूर बताइएगा दोस्तों.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *