Press "Enter" to skip to content

17 July: world emoji divas | विश्व इमोजी दिवस

world emoji divas :  आज हम विश्व इमोजी दिवस के बारे में जानकारी लेंगे. हम अक्सर लिखित माध्यम में भावनाओं को प्रसारित करने के लिए और उन्हें अच्छी तरह से सामने वाले को बताने के लिए इमोजी का हमेशा उपयोग करते हैं.इमोजी का उपयोग हम इंटरनेट की शुरुआत से ही करते आए हैं.

जैसे-जैसे इंटरनेट की तकनीक उन्नत होती गई, इमोजी का इस्तेमाल भी बढ़ता ही गया.इसमें पहले शुद्ध टेक्स्ट बीटस फुल एनीमेटेड चेहरे और प्रतीक उपयोग में लाए जाते थे. हमने भी इन सभी इमोजी का अच्छी तरह से उपयोग किया है.

हमें इनके बारे में अलग से बतानेकी जरूरत नहीं है. इसके बाद में इनके अलग-अलग चेहरे और टेक्स्ट बदलते गए.वैसे जिस तरह इस emoji और smilies का आजतक उपयोग किया गया है, हमें आपको whatsapp emoji meaning या किसी भी emoji meaning  बताना तो लाजमी नहीं होगा.

और whatsapp emoji download  भी बहुत अधिक संख्या में किये होंगे, है ना दोस्तों!लेकिन फिर भी आपने जो भी emoji images देेखे है उनमें से स्माइलिंग वाली emoji images ही आपको ज्यादा लुभावनी लगी होगी. विश्व इमोजी दिवस पर हम इन्हीं भावनात्मक अभिव्यक्ति के इतिहास का जश्न मनाते हैं. और आपको असाधारण रूप से भावनात्मक होने के लिए यह दिवस और प्रोत्साहित करता है.

आप जब भी किसी मूड में होते हैं, तो आप बस एक इमोजी भेज कर अपना मूड, अपनी भावना किसी को भी बता सकते हैं. ये इमोजी उपयोग करने का सबसे कारगर तरीका है.

world emoji divas ka itihas

विश्व इमोजी दिवस को उत्सव के रूप में एक साथ रखा गया. जो कि उनके बारे में भावना की इन चित्रात्मक प्रदर्शनों का दुनिया भर में उपयोग किया गया था. 

इमोजी शब्द जापान के emoji शब्दों से लिया गया है. ‘इ’ अर्थात चित्र के लिए और ‘मोजी’ अर्थात चरित्र या character के लिए उपयोग में लाया जाता है.जाहिर है कि emoticon और emotion दोनों का संबंध विशुद्ध रूप से आकस्मिक होता है.NTT docomo, au  और vodafone जैसी कई कंपनियों ने पहले ग्राफिकल करैक्टर बनाएं. (हालांकि vodafone पहले Softbank mobile था) इसके बाद 2000 में दुनिया भर में 1000 से अधिक smiley graphics की library जारी की गई थी. तब से इमोजी का प्रचार और प्रसार लगातार बढ़ता ही गया.

आजकल इमोजी हर कल्पनीय डिवाइस पर  और स्टाइल थीम के पात्रों की सूची में भी पाया जा सकता है. आप जानते हैं कि अव्यक्त भावनाओं को व्यक्त होने के लिए सिर्फ शब्दों की ही आवश्यकता होगी ऐसा नहीं है. अपने आप को व्यक्त होना अब लिए आसान भाग हो चुका है. ईमोजी दिवस की तारीख इसी बात का सम्मान करती है कि अल्फाबेट भाषाएं किस तरह से विकसित हुई है. 

आधुनिक युग में भी हम इन्हें फिर से उपयोग में वापस ला सकते हैं. बेशक इन्हें साझा करने का एक तरीका होता है और आप इस बात को महसूस कर सकते हैं कि लोगों को इन्हें उपयोग में लाने पर कैसा महसूस होता है.

world emoji divas kaise manaye

विश्व इमोजी दिवस मनाना एक बहुत ही मजेदार और असीम आनंद देने वाली कल्पना है. यह रचनात्मकता और अवसर प्रदान करता है. इमोजी के उपलब्ध व्यापक टेबल में से आप कोई भी, किसी भी शब्द का उपयोग करें. बिना अपनी भावनाओं को, अपने जज्बातों को चित्रों के स्वरूप में बता सकते हैं, व्यक्त हो सकते हैं.

विश्व इमोजी दिवस मनाने के लिए आप ही सभी एनिमेटर चित्रों का उपयोग करते हुए अपने दोस्तों के साथ या फिर अपने परिवार में इसे ट्विटर, फेसबुक, सिंपल टेक्स्ट मैसेज के साथ और व्हाट्सएप पर भी बहुत अच्छी तरह से उपयोग में ला सकते हैं.तो आईये, world emoji divas मनाने के लिए जल्दी से तैयार हो जाइए. अपने दोस्तों की या फिर परिवारजनों के साथ अपनी भावनाएं व्यक्त करें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Thomas Thomas

    Nice info 👍

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *