Press "Enter" to skip to content

12 August: world elephant diwas | विश्व हाथी दिवस

world elephant diwas : आज हम विश्व हाथी दिवस के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. हाथी बहुत बुद्धिमान होते हैं. वे बहुत पारिवारिक होते हैं. बहुत ही गहन भावनाओं की विस्तृत श्रृंखला को महसूस कराने में बहुत ही सक्षम होते हैं. साथ ही वे गहन दुख को लेकर भी आनंद की सीमा तक सहानुभूति और तेजस शुरुआत में जागरूकता का अनुभव कराते हैं. साथ ही मानव के जैसे ही जटिल और सहायक समाज बनाते हैं.

इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए आप और भी बहुत कुछ हम हाथियों के बारे में जानना चाहेंगे है ना. लेकिन फिर भी अनगिनत हाथियों को हर साल उनके दांत के लिए बेरहमी से मार दिया जाता है. यह बात हम आदमियों के लिए बहुत ही शर्मनाक बात होगी. लोग इन्हें मार कर उनके शवों को धूप में ही छोड़ देते हैं. हमें इन हाथियों की हमेशा प्रशंसा ही करनी चाहिए. क्योंकि वे आपने अच्छे कामों का हमेशा प्रदर्शन करते हैं. और मानवी लक्षणों पर भी हम क्या करते हैं इसका वह विचार करते हैं. लेकिन जिस तरह से हम उनके साथ व्यवहार करते हैं. तो मानव व्यवहार का सबसे खराब प्रदर्शन करते हैं. विश्व हाथी दिवस इन अद्भुत जानवरों के बारे में अधिक जानने के लिए मनाया जाता है. साथ ही यह दिवस हमें इस बात की याद दिलाता है. कि उन्हें संरक्षित करने और उनकी रक्षा करने के लिए हमें फोर्स कोशिश करनी चाहिए.  और उनके विशाल रास्ते पर हमें नहीं जाना चाहिये. इस बात को भी हमें भूलना नहीं चाहिए.

world elephant diwas ka itihas

विश्व हाथी दिवस को 2011 में दो कनाडाई फिल्म निर्माता पेट्रीसिया सिम्स और थाईलैंड के एलीफेंट रीइंट्रोडक्शन फाउंडेशन द्वारा बनाया गया था. पहली बार 12 अगस्त 2012 को से मनाया गया था. इस पहल को फिल्म स्टार और स्टार ट्रेक दिग्गज विलियम शटनर ने बहुत समर्थन दिया था. और उन्होंने ही डॉक्यूमेंट्री रिटर्न टू द फारेस्ट को सुनाया था. यह जंगल में कैद एशियाई हाथियों की प्रजनन के बारे में बहुत ही आकर्षक 30 मिनट की फिल्म थी. पहले विश्व हाथी दिवस की प्रेरणा लिए हुए पूरे दुनिया भर में इसे आबादी और संस्कृतियों के लिए इन प्राणियों की दुर्दशा पर लोगों का ध्यान आकर्षित करना ही था. उनके सुखद और बुद्धिमान प्रभाव के कारण ही दुनिया के सबसे बड़े जानवरों की भूमिका में उन्हें पाया जाता है. और इन्हें दुनिया भर में प्यार किया जाता है. लेकिन दुर्भाग्य से शानदार प्राणियों को अपने अस्तित्व के लिए कई खतरों का सामना करना पड़ रहा है. इन खतरों में से एक प्रमुख मुद्दा है. हाथी दांत का व्यापार वर्तमान में इसकी मांग सबसे ज्यादा चीन से होती है. हाथी दांत की कीमत अक्सर सोने की कीमत से भी बहुत अधिक होती है. जो कुछ हाथियों को इससे भी ज्यादा बड़ा लक्ष्य बनाता है. अफ्रीका में गरीबी बहुत ज्यादा होने की वजह से ही लोग इन्हें मजदूरी करते हुए भी बस एक ही जानवर के हाथी दांत से अधिक मालामाल बना लेते हैं. और इसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचकर अमीर बनने की कोशिश करते हैं. लगभग 100 साल पहले यह 12 मिलियन से भी ज्यादा हाथी थे. लेकिन आज यह आंकड़ा 400000 से भी कम हो गया है. इसमें प्रतिवर्ष 20000 से भी ज्यादा हाथियों का गैर कानूनी तौर पर शिकार किया जाता है.

world elephant diwas kaise manaye

विश्व हाथी दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि और सबसे बड़े जीव के बारे में खुद शिक्षित हो. कुछ डाटा इंटरनेट से जमा करें और दूसरों को भी अपने ज्ञान को साझा करें. साथ ही आप हमेशा की तरह सोशल मीडिया पर शानदार स्तनधारियों के बारे में बारे में फोटो डाल सकते हैं. और अपने पसंद को सारे लोगों तक पहुंचा सकते हैं. साथ ही विश्व हाथी दिवस पर आप एक बहुत अच्छी सी पोस्ट लिखते हुए उसे फेसबुक व्हाट्सएप टि्वटर जैसे सोशल मीडिया माध्यम से या फिर वर्थ 2 शेयर जैसे माध्यम से अज्ञात लोगों तक पहुंचा सकते हो. जिससे सभी लोगों में हाथियों को बचाने के लिए एक बढ़िया सा संदेश जाएगा.

हमारी विश्व हाथी दिवस की पोस्ट को पढ़कर अगर आपको भी हाथियों के लिए कुछ काम करने की प्रेरणा मिली हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें जरूर बताएं दोस्तों!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *