Press "Enter" to skip to content

११ मई: विश्व अहंकार जागरूकता दिवस (Ego Awareness Day)

अहंभाव एक संवेदनाहारी है जो प्रकृति हमें मूर्ख बनने के दर्द को समाप्त करने के लिए देती है, अहंकार की ऐसी व्याख्या डॉ. हर्बर्ट शोफील्ड ने की है. हम सभी जानते हैं कि हम जो कहेंगे वह एक अविश्वसनीय रूप से फुलाया गया अहंकार है. जब हम सभी को इस बात का बहुत अच्छा अंदाजा रहता है की अहंकार क्या है तो हमें इस बात की समझ है की यह घटना बहुत हानिकारक हो सकती है.

विश्व अहंकार जागरूकता दिवस हमें अपने आकार की खोज के कुछ समय को बिताने का अवसर देता है और साथ ही हम अपने आसपास के लोगों के साथ अपने अनुभव का पता लगाने के लिए भी निर्धारित कर सकता हैं कि उनका आकार दूसरों के साथ संघर्ष में कितना ज्यादा मिलता है.

आजकी शायरी, स्टैटस, दिन विशेष स्लाईड करके देखे और डाउनलोड करने के लिए प्रेस करके रखे

विश्व अहंकार जागरूकता दिवस का इतिहास

सबसे पहला Ego जागरूकता दिवस 2018 में अस्तित्व में आया था, जो कि अहंकार से उन्नत मामले से पीड़ित लोगों की मदद करने के इरादे से दुनिया में अधिक विनम्र दृष्टिकोण रखना सिखाता है. अहंवाद के कुछ महत्वपूर्ण प्रभाव भी रहे जिसने अपमानजनक व्यवहार के लिए अग्रणी और आसपास की स्थितियों की वास्तविकता के लिए एक अध्यापक और आमतौर पर लोगों के साथ इसके बारे में विषम अनुभव है.

पूरे अहंकार जागरूकता दिवस के दौरान यहां  महत्वपूर्ण है कि आप आपके आसपास के लोगों के साथ अपने व्यवहार के प्रति सचेत रहना सिखाता है. एक अहंकारी मन बहुत अस्वस्थ हो सकता है और आंतरिक रूप से अन्य लोगों के साथ हमारे संबंधों के सभी प्रकार के संघर्षों का कारण बन सकता है, जिसमें हीन भावना, तनाव, लिंगवाद, श्रेष्ठता का गलत अर्थ, व्यसनों और सहानुभूति की कमी शामिल है.

World Ego Awareness Day कैसे मनाएं

यह दिवस अहंकार की स्पष्ट समझ को प्राप्त करने के साथ ही शुरू होता है और आपके आसपास के लोगों के साथ आपकी बातचीत कैसे होती है इसे भी निभाता है. अहंकार यह एक ऐसा लक्षण है जो असंतुलित अहंकार को नियंत्रित करने की कोशिश के माध्यम से हमारे आसपास के लोगों को नुकसान पहुंचा सकता है साथ ही अन्य लोगों के अहंकार की प्रस्तुति के लिए हमारी प्रतिक्रियाओं को प्रतिबंधित करने की कोशिश भी करता है. यह विश्व अहंकार जागरूकता दिवस उन सभी लोगों के लिए समर्पित है जो चिकित्सकीय स्तर पर भी इस से पीड़ित है और इससे उभरना चाहते है.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.