Press "Enter" to skip to content

25 Sept: world dream day | विश्व स्वप्न दिवस

world dream day :  दोस्तों, आज 25 सितम्बर के दिन हम  world dream day  |  विश्व स्वप्न दिवस  मनाने जा रहे हैं. आइए के बारे में अधिक जानें. जैसा कि आपको पता होगा इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप कहां से आते हैं, या फिर आप कहां रहते हैं. साथ ही आपके पास कितना पैसा है यह भी कोई जरूरी नहीं होता. लेकिन हम सबके पास एक जरूर होती है और वह होती है सपने देखना या फिर ख्वाब! हम सभी के पास वैसे तो बेहतर कल के लिए कई सारी आकांक्षाएं और लक्ष्य होते हैं. लेकिन उनमें यह परेशानी होती है कि उनके बीच बहुत सारी बातें रास्ते में बाधा बन कर खड़ी होती है, जो हमारे ख्वाबों को सच बनने से रोकती है.अगर देखा जाए तो विश्व स्वप्न दिवस उन व्यक्तियों, समुदायों, स्कूलों या फिर परिवारों को उत्साहित करने के लिए ही तैयार किया गया है. ताकि ये सभी लोग अपने अपने सपनों पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित कर सकें और उनके वास्तविक जीवन में कुछ बदलाव कर सकें. लोगों को उनकी कल्पना शक्ति से अधिक उनके सपनों को पूरा करने की यात्रा में मदद लग सकती है. और इसी बात के लिए नई संसाधन और प्रेरणादायक कई बातें ऑनलाइन भी मिल सकती है. आपको पता होता है कि ख्वाबों में जो घटनाएं होती है, वह वास्तव के जीवन में जो हम चाहते हैं वही होती है. या फिर उस चीज का ही सोच विचार करते रहते हैं. विश्व स्वप्न दिवस आपको उस ग्रुप की भूमिका को समृद्ध करने के लिए एक महत्वपूर्ण दिन होता है, जिसे हम सभी जीवन में निभाते रहते हैं. इस दिवस को हम अपने सभी प्रियजनों, साथियों और यहां तक कि अजनबीयों को भी मदद करनी चाहिए. ताकि यह लोग अपने जीवन में और कुछ नहीं तो दृष्टिकोण को सकारात्मक दृष्टि से लाने की कोई योजना अच्छी तरह से बना सकें. ताकि उन्हें अपने जीवन शैली को लेकर कोई समस्या पैदा नहीं होनी चाहिए.

world dream day ke bare me jyada 
विश्व स्वप्न दिवस पर आप एक बार अपने लक्ष्य के बारे में निर्णय ले लेते हैं, तो आप उस पर ही अपना सारा ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. और आपको सक्रिय होकर उसे उनके पीछे ही दौड़ना चाहिए होता है. उसी पर अपने काम को अंजाम देना चाहिए होता है. और साथ ही आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि एक समय पर आप एक ही कदम बढ़ाए. आपको किसी भी तरह की बड़ी चीजें करने के लिए हमेशा ही बड़े निर्णय लेने की आवश्यकता नहीं होती. बल्कि आप अपने जुनून या फिर आपने लक्ष्यों को छोटे-छोटे टुकड़ों में विभाजित कर सकते हैं. ताकि आपको इन्हें पूरा करने के लिए बिल्कुल आसानी हो सके. आपको यह बात भी जात होती है कि जीवन में हमेशा सफलता का रास्ता आसान कभी नहीं होता. बस आपको जरूरत होती है कि अपने निर्णय पर अडिग रहे, कायम रहे. आप अपन रास्ते पर चलते हुए संघर्ष करते हैं, आपको थोडी देर बाद ही सही लेकिन सफलता जरूर प्राप्त होगी. लेकिन फिर भी अगर आप थकान महसूस कर सकते है तो आपको जरूर एक गहरी सांस लेनी चाहिए. या फिर साथ ही आप थोड़ी देर के लिए ब्रेक भी ले सकते हैं. अपने आप पर इतना कठोर भी नहीं बनना चाहिए ताकि आपको किसी के बीच में आने की भी खबर तक ना हो.

world dream day ka itihas
विश्व स्वप्न दिवस पर हमें बस एक जगह पर आराम करते हुए कोई सपना देखना चाहिए, है ना! अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि 2012 में कोलंबिया विश्वविद्यालय के एक प्रशिक्षण द्वारा इस विश्व सपना दिवस की स्थापना की गई थी. हम सभी को अपने सपनों के बारे में और उन्हें प्राप्त करने के लिए मदद कर सकें. उनका नाम ओजियोमा एगवोनवु है. आपको बता दें कि यह परिवर्तनकारी रणनीतिकार और पेशे से शिक्षक हैं. उन्हें यह लगा कि या दिवस मनाने को ठीक करने और प्रेरित करने के लिए लोगों को जरूर मत करेगा. आखिरकार हमारे जीवन में बहुत सी ऐसी चीज होती है जिन्हें हम आम तौर पर जानते नहीं. लेकिन हमें इन्हें जानने की जरूर प्रयास करना चाहिए. हम आमतौर पर अपने सपनों को  प्रभाव माध्यम से देखते हैं. उन्होंने इसके लिए बहोत ही कड़ी मेहनत की और अपने जीवन को इस काम के लिए ही पूरी तरह से समर्पित कर दिया.

world dream day kaise manaye
 आप विश्व स्वप्न दिवस मनाने के लिए आपके सपनों में घटी हुई घटनाओं का आयोजन कर सकते हैं. साथ ही आप इसलिए गिरोह को एक साथ रखते हुए अपने सपनों के बारे में कहना चाहिए. आपको अपने सपने क्या कहते हैं और आप किस तरह से समझते हैं इनके बारे में जानकारी देना चाहिए. साथ ही आपको अपने प्रेरणादायक सपनों की सफर के बारे में लोगों को जानकारी देनी चाहिए. इसके लिए आपके मन में जो भी कार्य योजना होगी उसे भी आप साझा कर सकते हैं. आप अपने दिमाग में चल रहे विचारों के मन को भी अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ शेयर कर सकते हैं. ताकि इन बातें आपको अपने दोस्त के पास पहुंचाने के लिए अच्छी तरह से मदद करें. और इन विचारों के साथ ही आप साथ ही इन लोगों के सपनों के बारे में भी जान लें. ताकि वो भी आपके साथ उनके विचार साझा कर सकें. साथ ही आप सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर  #dreamday  टैग करते हुए यह दिवस मना सकते हैं.

हमारा आजका  world dream day  |  विश्व स्वप्न दिवस  पर लिखा गया लेख अगर आपको पसंद आ गया हो और आपने भी सपने देखकर उन्हें साझा करना शुरू किया हो, तो हमें comment box  में  comment  करते हुए जरूर सूचित करें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

One Comment

  1. Vishwas Vishwas

    वाह, आपका लेख पढ़कर सचमें अब मैं भी अपने सपनों को सबकॉन्शिस माइंड में ही रखूंगा👍👍

    सही कहा आपने – आपको किसी भी तरह की बड़ी चीजें करने के लिए हमेशा ही बड़े निर्णय लेने की आवश्यकता नहीं होती. 👌👌

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *