Press "Enter" to skip to content

८ मई: विश्व गधा दिवस (World Donkey Day) दिनविशेष

पूरी दुनिया में इक्विडा परिवार सबसे अधिक स्थायी और सम्मानजनक जानवरों से भरा हुआ है. पुरे इतिहास में इसने दुनियाभर के सभी चुनौतीपूर्ण इलाकों में से एक माउंट और बोझ के दोनों के रूप में सेवा की है और यह सेवा बड़े ही गर्व और धीरज के साथ अब भी कर रहा है. इन्हीं कारणों के लिए जिद्दी स्वभाव और आश्चर्य के चलते विश्व गधा दिवस इस पूरे परिवार को सम्मानित करने के लिए अधिक प्रशंसनीय बनाता है.


आजकी शायरी, स्टैटस, दिन विशेष स्लाईड करके देखे और डाउनलोड करने के लिए प्रेस करके रखे

विश्व गधा दिवस का इतिहास

इन जानवरों की सफलता उनके मेहनती स्वभाव के कारण होती है. विश्व गधा दिवस इन जानवरों को इसी जिद्दी स्वभाव, मेहनत और सफलता के लिए ही सम्मानित करता है. साथ ही इस दिन को अधिक प्रश्न प्रशंसनीय भी बनाता है.गधों की दो प्रजातियां होती है. एक है सोमालियाई गधा और दूसरा होता है न्यूबीयन गधा. आधुनिक गधे हमारी दुनिया में पाए जाने वाले कई गधों को एक साथ नस्ल किया गया था.

4000 ईसा पूर्व से मानवता के साथ काम कर रहे इस जानवर की उपलब्ध साक्ष्य बिंदु न्यूबियन में सबसे अधिक संभावना के रूप में मिले थे. यह जानवर बैल की तुलना में अधिक बहुमुखी और लचीला होता है और इसीलिए वर्तमान में भी यह उतने ही उपयोग में आता है. 4000 सालों से इस जानवर की नस्ल को प्रत्यारोपित किया जा रहा है ताकि संस्कृतियों को स्थानांतरित किया जाए और दुनिया का विस्तार हो. इसी वजह से अब हर जगह यह जानवर पाया जा सकता है.

गधा खच्चर का भी पूर्वज है, जो घोड़े और गधे की क्रॉस ब्रीडिंग के परिणाम स्वरूप मिलता है और दोनों की ताकत के साथ इनकी ही नस्ल होती है. लेकिन अफसोस की बात यह होती है कि खच्चर लगभग पूरी तरह से बाँझ होता है. लेकिन इसमें भी अपवाद इतने दुर्लभ है कि इनका कोई प्रजनन कभी प्राप्त नहीं किया जा सका.

हमारी आधुनिक दुनिया गधों की मदद के बिना अस्तित्व में आ सकती थी, यह कल्पना भी करना बहुत मुश्किल है, क्योंकि इन मेहनती जानवरों ने भाप की ऊर्जा या बिजली के आगमन से भी पहले से धन उत्पन्न करने के लिए आवश्यक सभी ऊर्जाओं के साथ एक नए युग को आरंभ किया था. उसी कारण बहुत से लोग गधे को हमारे समाज को मौलिक रूप से मिट्टी के बर्तन और धातु के विज्ञान के रूप में मानते हैं.

विश्व गधा दिवस मनाने का ख्याल रजीक आर्क नाम के एक वैज्ञानिक के दिमाग में आया. उन्होंने मुख्य रूप से इस रेगिस्तान के जानवरों की चिंता करते हुए देखा कि, लगभग 10 साल पहले दुनिया भर के लोगों ने अपने जीवन के स्तर को बेहतर बनाने के लिए किसी भी प्रयासों में गधों को कोई स्थान नहीं दिया था. इसकी सारी मेहनत को पहचानने के लिए उन्होंने एक फेसबुक ग्रुप का गठन किया जो पूरी दुनिया में इस प्रजाति के परीक्षण और उनके दुखों को कम करने के लिए काम कर रहा है. आखिरकार 2018 में उन्होंने विश्व गधा दिवस स्थापित करने का विचार किया और तब से पूरे विश्व में यह दिवस मनाया जाता है.

विश्व गधा दिवस इन दिनभर काम करने से भी न डरने वाले जानवरों के लिए ही आकर्षण का जश्न मनाने वाला दिवस है. गधे दिनभर गाड़ियां भी खींचते हैं, साथ ही मीलों दूर माल भी ले जा सकते हैं और इन्हीं कारणों से हमारे दिलों में इनके लिए एक विशेष स्थान है, क्योंकि यह जानवर बिना वेतन के ही हमारी सभी प्रकार की सेवा करने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं.

World Donkey Day कैसे मनाए

विश्व गधा दिवस मनाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप अविश्वसनीय जानवरों की दुनिया में उनकी भूमिका निभाने के लिए यह शोध कीजिए कि आप उन पर किस तरह निर्भर है. विश्व गधा दिवस हमें याद दिलाता है कि हमारी सफलता का बड़ा हिस्सा हमें इन्हीं साथीयों को देना चाहिए.

इनको मनाने के अन्य तरीके भी हैं जिसमें आप दुनिया भर के सारे गधों को अपना समर्थन दिखा सकते हैं और उनकी भलाई के लिए कुछ सुधार भी कर सकते हैं. इन जानवरों के दर्द की तरफ तेजी से ध्यान देने की आवश्यकता है. अक्सर उनके मालिक किसी पशु चिकित्सा के लिए भुगतान करने के लिए भी न जा सके इतने गरीब होते हैं.

इसीलिए आप इन गरीबों को एक गधा दान देकर भी इनकी मदद कर सकते हैं या फिर किसी जख्मी गधे को पशु चिकित्सक के पास ले जाकर भी अपना समर्थन दे सकते हैं. साथ ही इन जानवरों के लिए काम करने वाले चैरिटी को भी आप धनराशि का दान कर सकते हैं, इन चीजों के द्वारा ही इन्हें आवश्यक उपचार प्रदान किए जा सकेंगे.

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.