Press "Enter" to skip to content

14 Nov: World Diabetes Day | विश्व मधुमेह दिवस

World Diabetes Day: नमस्ते दोस्तों आज 14 Nov. आज का दिन पूरे विश्व में World Diabetes Day के रुप में मनाया जाता हैं. देखते क्यों और कैसे मनाया जाता है आज का यह दिवस .

World Diabetes Day:

 World Diabetes Day पहली बार 1991 में शुरू किया गया था, और अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह महासंघ और विश्व स्वास्थ्य संगठन दोनों द्वारा स्थापित किया गया था. दुनिया भर में मधुमेह के मामलों में वृद्धि के बढ़ते हुए उसे नियंत्रित करने हेतु और मधुमेह और संबंधित कारणों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए वर्ष का एक दिन चुनने का निर्णय लिया गया.

जिस दिन को चुना गया, वह एक वैज्ञानिक सर फ्रेडरिक बैंटिंग का जन्मदिन था, जिन्होंने इंसुलिन की सह-खोज की और वे मनुष्यों पर इसका इस्तेमाल करने वाले पहले व्यक्ति थे. विश्व मधुमेह दिवस की थीम नियमित रूप से बदलती है. उदाहरण के लिए, 2009 और 2013 के बीच के दिन का विषय शिक्षा और रोकथाम था, और अतीत में ऐसे विषयों का उपयोग किया गया है जैसे कि मानवाधिकार, जीवन शैली, मोटापा, वंचित और कमजोर, और बच्चे / किशोर.

मीडिया, व्याख्यान और सम्मेलनों, खेल आयोजनों, और लीफलेट / पोस्टर प्रचार में जागरूकता बढ़ाने सहित दुनिया भर में विभिन्न घटनाएं दिन को चिन्हित करती हैं. दिन को चिह्नित करने के लिए “गोइंग ब्लू” एक और वैश्विक कार्यक्रम है, जहां लोग नीले और ऐतिहासिक इमारतों को पहनते हैं और दुनिया भर के स्मारकों को दिन में जागरूकता फैलाने में मदद करने के लिए नीले रंग में जलाया जाता है.

विश्व मधुमेह दिवस (WDD) 1991 में IDF और विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा बनाया गया था, जो मधुमेह से उत्पन्न स्वास्थ्य संबंधी खतरे के बारे में बढ़ती चिंताओं के जवाब में था. विश्व मधुमेह दिवस 2006 में संयुक्त राष्ट्र संकल्प 61/225 के पारित होने के साथ एक आधिकारिक संयुक्त राष्ट्र दिवस बन गया. यह हर साल 14 नवंबर को सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिन के रूप में चिह्नित किया जाता है, जिन्होंने 1922 में चार्ल्स बेस्ट के साथ इंसुलिन की सह-खोज की थी.

WDD 160 से अधिक देशों में 1 बिलियन से अधिक लोगों के वैश्विक दर्शकों तक पहुंचने वाला दुनिया का सबसे बड़ा मधुमेह जागरूकता अभियान है. यह अभियान मधुमेह की दुनिया में सर्वोपरि महत्व के मुद्दों की ओर ध्यान आकर्षित करता है और मधुमेह को सार्वजनिक और राजनीतिक स्पॉटलाइट में मजबूती से रखता है.

World Diabetes Day अभियान का उद्देश्य है:

    पूरे वर्ष आईडीएफ वकालत के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए मंच. वैश्विक चालक एक महत्वपूर्ण वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दे के रूप में मधुमेह का सामना करने के लिए समन्वित और ठोस कार्रवाई करने के महत्व को बढ़ावा देने के लिए अभियान को एक नीले वृत्त के लोगो द्वारा दर्शाया गया है.

जो 2007 में मधुमेह पर संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के पारित होने के बाद अपनाया गया था. नीला चक्र मधुमेह जागरूकता के लिए वैश्विक प्रतीक है. यह मधुमेह महामारी के जवाब में वैश्विक मधुमेह समुदाय की एकता को दर्शाता है.

हर साल, विश्व मधुमेह दिवस अभियान एक समर्पित विषय पर केंद्रित होता है जो एक या अधिक वर्षों तक चलता है. विश्व मधुमेह दिवस 2020 का विषय द नर्स एंड डायबिटीज है. 2020 की दूसरी तिमाही के दौरान मैसेजिंग और सामग्री उपलब्ध कराई जाने लगेगी.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

world_diabetes_day

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *