4 Feb 2021: world cancer day | विश्व कैंसर दिवस

world cancer day

world cancer day : हेलो मित्रों,  आज 4 फरवरी के दिन हम  world cancer day | विश्व कैंसर दिवस मनाने जा रहे हैं. हर साल जय दिवस 4 फरवरी की दिन कैंसर के प्रति पूरी दुनिया में जागरूकता फैलाने के लिए बनाया जाता है.

और साथ ही इस दिवस को हम कैंसर के रोकथाम या फिर उसकी पहचान और उपचार पर भी सभी लोगों का लक्ष्य केंद्रित करना चाहते हैं. अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि दुनिया भर में हर साल लगभग 17 मिलियन कैंसर के नए मामले सामने आते हैं. और साथ ही यह अनुमान लगाया गया है कि 2040 तक यह मामला 27.5 मिलियन से भी ज्यादा हो सकते हैं. यह बहुत ही गंभीर बाब होगी दोस्तों.

साथ ही आपको पता होगा कि कैंसर में फेफड़ों का कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, स्तन का कैंसर यह आम प्रकार होते है. और इसी वजह से यह विश्व कैंसर दिवस हमारी सभी दुनिया के स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिवस होता है. यूं देखा जाए तो आज कैंसर के अभ्यास में बहुत व्यापकता आई है.

इसी वजह से इसकी जोखिम कम करना हमारे लिए संभव हो गया है. हम कई बार देखते हैं कि कैंसर का नाम लेते ही सभी लोगों में घबराहट सी पैदा हो जाती है. लेकिन अगर इसका अचूक और जल्द से जल्द निदान हो जाए तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इससे बचने की भी कई उपाय सामने आ सकते हैं.

और शायद आपने देखा भी होगा कि दुनिया में ऐसे कई लोग हैं जो इस कैंसर पर जीत हासिल करते हुए अपना सुधरा जीवन फिर से जीने लगे हैं. और इसी वजह से आपको कैंसर की रोकथाम के लिए सही रणनीति या और खुद के जीवन पर एक बड़ा नियंत्रण पाना होता है.

यूं तो हमें कैंसर के बारे में कुछ भी बात करना पसंद नहीं होता है. लेकिन फिर भी अगर आप विशेष रूप से कुछ संस्कृति है या फिर उनकी बीमारी के तौर पर व्यक्तियों के परिणाम में सुधार ला सके तो उनके लिए बड़ी बात हो सकती है.


world cancer day ka itihas


world cancer day | विश्व कैंसर दिवस और हम आपको इस दिवस के इतिहास के बारे में बताना चाहते हैं. इस दिवस की 4 फरवरी 2000 के दिन यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल ने स्थापना की थी. इस दिवस पर न्यू मिलेनियम पेरिस में वर्ल्ड सम्मिट हुई थी. और इसके साथ उन्होंने इस विश्व कैंसर दिवस को पूरी दुनिया भर में लोगों को जागरूकता करने के लिए मनाने का निश्चय कर लिया था.

और इसी वजह से आज 127 देशों से ज्यादा देशों में इस दिवस पर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. और उन कार्यक्रमों का प्रमुख उद्देश्य यही होता है कि लोगों के मन में जो कैंसर के प्रति घबराहट है उसको कम करें. और साथ ही लोगों में यह विश्वास भी जगाए की वह कैंसर पर जरूर जीत हासिल कर सकते हैं.


world cancer day kaise manaye

world cancer day | विश्व कैंसर दिवस पर हम इसे कैसे मनाना चाहिए इसके बारे में जानकारी लेंगे. दोस्तों आपने देखा ही होगा कि कैंसर के को कई चेतावनी एवं उसके लक्षण होते हैं जो उसके होने से पहले ही हम अगर पहचान ले. और उन प्रारंभिक लक्षणों की पहचान करते हुए उस पर चेकअप और उपचार ले तो कैंसर से बचा जा सकता है.
तो इसी वजह से आपको हर 6 महीने या फिर 1 साल में अपने डॉक्टर के साथ चेकअप और बात करते हुए अपने शरीर को जानना जरूरी होता है बाकी आपके मन को भी शांति मिलने में मदद मिल सकती है.

तो आइए दोस्तों अब हम डॉक्टर के अनुसार कैंसर को रोकने के लिए कौन-कौन से उपाय हो सकते हैं इनके बारे में जानकारी लें.

– सबसे पहले तो आपको तंबाकू खाने की लत है तो इसे जल्दी से बंद करें.

– अपने आहार में ताजा और मौसम के फल और साथ ही सब्जियां लेते हुए सीमित आहार लें.

– अपने वजन को स्वस्थ तरीके से बनाए रखें. हर दिन कम से कम आधा घंटा तक व्यायाम जरूर करें.

–  धूप ज्यादा होने पर बाहर घूमने ना जाए.


क्या आप जानते हैं कि केवल वयस्क नहीं लेकिन दुनिया में ऐसे कई बच्चे हैं जिन्हें कैंसर की बीमारी में प्रभावित किया है? अमेरिका में बच्चों की कैंसर से होने वाली मौत एक आम कारण बन चुकी है. और इसी वजह से अमेरिका दुनिया में कैंसर के बारे में पांचवें स्थान पर आता है. और साथ ही आयरलैंड, हंगरी, बेल्जियम, फ्रांस, न्यूजीलैंड जैसे अन्य देश में भी कैंसर के दर बहुत ऊंचे है. साथ ही अगर आप इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं तो आप #worldcancerday को टैग करते हुए जरूर मना सकते हैं.


हमारा यह विश्व कैंसर दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी इस दिवस की जानकारी अपने दोस्त एवं परिवार के साथ साझा करने का निश्चय कर लिया हो तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताते हुए जरूर सूचित करें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

world cancer day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *