Press "Enter" to skip to content

३१ मार्च विश्व बैकअप दिवस (World Backup Day)

मित्रों, आज हम एक बहोत ही अलग और गहन दिनविशेष पर चर्चा करेंगे. जैसा की आप लोग जानते है, हमारे जीवन में मोबाइल जितनी शायद ही कोई चीज प्रिय होगी. उठते, बैठते, जागते, सोते, हर जगह हमें मोबाइल की बहोत आवश्यकता होती है, लेकिन गौर कीजिये अगर आपका यही मोबाइल कही खो जाए तो? इसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते, सही कहा ना? क्योंकि हमारे मोबाइल में हमारा रोजमर्रा लगने वाला बहोत ही अत्यावश्यक डेटा होता है. यही डेटा सुरक्षित रखने के लिए हमे क्या करना चाहिए यही हम आज देखने वाले है.
आपका यह डेटा सुरक्षित रखनेका सबसे आसान और कारगर तरीका है, उसका बैकअप लेना. मोबाइल यूजर तो जानते ही होंगे की बैकअप क्या होता है और कैसे लिया जाता है.

अगर आप नहीं जानते तो संक्षेप में जाने. बैकअप मतलब आपके मोबाइल के किसीभी डेटा की, फिर चाहे वो फोटोज, वीडिओज़, म्यूजिक फाइल्स या कोई भी फाइल रहे, उसकी एक अतिरिक्त कॉपी यानी आरक्षित प्रति.

31 March

बैकअप उन सभी फाइलों की एक आरक्षित प्रति है, जिनका आप दुर्भाग्य से मोबाइल डेटा डिलीट हो जाने पर भविष्य में उपयोग करना चाहेंगे. यह अतिरिक्त कॉपी आप कही भी सेव कर सकते है, चाहे वो आपके लैपटॉप, कम्प्यूटर, CD/DVD, ईमेल या गूगल ड्राइव पर भी आप उसे सेव कर सकते है.
अब आप जान ही चुके होंगे के बैकअप कैसे लिया जाता है. तो चलिए अब बिना वक्त गवाए इसी बैकअप दिन के बारे में अधिक जानकारी लेते है.

बैकअप क्यों जरुरी है?

सबसे पहले ये बताइये, क्या हाल ही में अपने अपना डेटा बैकअप लिया है? हर दिन लोग अपने व्यवसाय, नौकरी या खेल का भी मूल्यवान डेटा बड़ी मात्रा में खो देते हैं क्योंकि वे इसकी अतिरिक्त कॉपियां कही दूसरी जगह सेव करने में विफल होते हैं. विश्व बैकअप दिवस को आप अपनी फ़ाइलों का बैकअप लेने के लिए एक रिमाइंडर सेट कर सकते है. भले ही यह बैकअप आप वर्ष में एक बार ही क्यों न ले रहे हो!

आखिर आपके फोन को खोने, या आपके हार्ड ड्राइव के क्रैश होने पर जो सैकड़ों मूल्यवान फ़ोटो या दस्तावेज़ आप अचानक से खो देते हो, उससे अधिक दर्दनाक हादसा और कोई नहीं हो सकता.इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने डेटा और उपकरणों को कितना सुरक्षित रखते हैं, लेकिन आपकी फ़ाइलों का बैकअप लेना आपके लिए बहोत महत्वपूर्ण है.

दुनिया के 30% लोगों के पास इस घटना में अपनी महत्वपूर्ण फाइलों को बचाने के लिए और कोई रास्ता नहीं होता, जो इस बुरी घटना से उन्हें बचाएं. हमारी आजकी इलेक्ट्रॉनिक पर आधारित दुनिया में, चीजों को अचानक खो देने के सैकड़ों तरीके हैं. शायद आपको लगे की आपका कंप्यूटर हमेशा सुरक्षित है, लेकिन घरेलू और व्यावसायिक सहित सभी कंप्यूटरों में 10 में से १ कंप्यूटर वायरस से संक्रमित है, जो अचानक आपके पुरे डेटा को डिलीट यानी नष्ट कर सकता है.

आपने बहोत से लोगों को यह कहते हुए सुना होगा कि, “मेरा फोन हमेशा मेरे पास ही होता है!”  हममें से अक्सर कई लोग इस डिजिटल दुनिया में अपने फोन से चिपके रहते हैं. वह उपयोग चाहे व्यवसाय के लिए  हो, या व्यक्तिगत, इन चीजों में अक्सर मूल्यवान दस्तावेज, चित्र, वीडियो और संगीत शामिल होते हैं. क्या आप वास्तव में इन सभी को खोने का मौका देना चाहेंगे जब कि आपके पास बैकअप जैसा आसान विकल्प उपलब्ध हो? इसका उत्तर हमेशा ‘नहीं’ होगा.

Backup आख़िर कैसे लिया जाता है?

तो अब आपके जहन में यह प्रश्न होगा कि मैं अपनी फ़ाइलों का बैकअप कैसे बना सकता हूं और अपनी सुरक्षा कर सकता हूं?  तो अब आप सही सवाल पर हैं!  हम आपको बता दें कि कई तरीकों से आप अपनी फ़ाइलों का बैकअप ले सकते हैं. अधिकांश फ़ोन किसी न किसी रूप में बैकअप सिस्टम से जुड़े होते हैं. 

iPhones में बैकअप कैसे ले?

iPhones सीधे iTunes में जुड़े होते हैं, जो सभी मूल्यवान डेटा का बैकअप ले सकता हैं, आपको बस उसे अपने कंप्यूटर से जोड़ने की आवश्यकता है और हररोज़ फ़ाइलों को अपडेट करना होगा! आप इसे चार्जिंग के हिस्से पर लगाकर अपडेट कर सकते हैं, चार्ज होने पर यह स्वचालित रूप से अपडेट के बारे में आपको बताएगा.

एंड्रॉइड (Android) में बैकअप कैसे ले?

अब एंड्रॉइड फोन के बकअप के बारे में जानें. ये आंतरिक रूप से Google की OS से जुड़े होते हैं, और इनमें बैकअप के लिए Google डॉक्स और Google बैकअप की सुविधा उपलब्ध होती है. यह आपके पूरे डेटा को आपकी प्रोफ़ाइल के साथ जोड़ देता है, इसे सुरक्षित स्थान पर अपलोड करते हुए आपको यह चुनने की भी अनुमति देता है कि आप इस डेेटा को आपके पहेचान के लोगों को साझा कर सकें! Google डॉक्स आपकी सभी मूल्यवान फ़ाइलों को ऑनलाइन स्टोर कर सकता है.इन फाइलों को आप किसी भी कंप्यूटर से एक्सेस कर सकते हैं, जिससे यह ऍप आपको उन महत्वपूर्ण फाइलों को खो देने के डर से बचाता है.

ऐसे अन्य विकल्प भी खुले है जो सर्व समावेशक विकल्प है. यदि आप केवल कुछ डेटा बैकअप के बजाय पुुुरेे डेटा का बैकअप लेना चाहते हैं, तो बहुत सारे ऑनलाइन विकल्प हैं जो आपको पूर्ण बैकअप सेवाएं देने के लिए तैयार है. इन सभी उपायों से हमें यह बात साबित होती हैं कि यदि आपके पास आपकी महत्वपूर्ण फाइलों की एकमात्र प्रति है, तो एक छोटी सी गलती भी आपके पूरे डेटा को नष्ट कर सकती है. इसलिए आप अपनी फ़ाइलों का बैकअप लेने के लिए थोड़ा सा समय निकालें, और इस साल अप्रैल फूल बनने से खुद को बचाएं.यही आजके विश्व बैकअप दिन का महत्वपूर्ण संदेश है. 

हमारा यह लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. तो हमारे साथ बने रहे और इस वेबसाइट को हररोज भेंट दे.

© संतोष साळवे 
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया