World Art Day | विश्व कला दिवस

World Art Day

world art day : आज 15 अप्रैल का दिन हम world art day | विश्व कला दिवस के रूप में मनाते हैं. इस दिन को पूरे विश्व भर में खुद के कला की रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. 

एक तरह से हम कह सकते हैं कि इंसान के लिए कला ही उसका जीवन होती है. क्योंकि अगर इंसान के पास कोई कला है तो वह उसे पूरी जिंदगी भर अच्छी तरह से उपयोग करता है. 

और साथ ही अपनी जिंदगी को एक नया आयाम और एक मतलब देने की कोशिश करता है. कला की रचनात्मकता एवं तकनीकी कौशल को लेकर भी हम जागरूक होते हैं. 

और साथ ही हमें पता है कि किसी भी कला की सुंदरता एवं उसकी मोहकता उसके रूप पर निर्भर नहीं होती है. बल्कि वह उस इंसान के काम में निपुण होने की क्षमता पर निर्भर होती है.

 देखा जाए तो कला की कई सारी अलग-अलग श्रेणियां होती है. उसमें से चित्रकला, मूर्तिकला, वास्तुकला, नृत्य, साहित्य और संगीत जैसी कलाएं उदाहरण के तौर पर देख सकते हैं. 

लेकिन इसी में 1911 में ricciotto canudo इन्होंने फिल्म की कला जोड़ दी. और ये कुल मिलाकर 7 कलाएं हो गयी है.


world art day ka itihas

world art day | विश्व कला दिवस और इसके इतिहास के बारे में बताना चाहते हैं. इस दिन को 15 अप्रैल के दिन IAA (international Association of Art) की तरफ से मनाने का निश्चय किया गया है. 

और साथ ही इस दिन पर विश्व के महान कलाकार लिओनार्दो दा विंची की जन्मतिथि भी होती है. इसके पीछे दुनिया के सभी कलाकारों एवं कला प्रेमियों को एक साथ लाना उद्देश्य है. 

हमें भी अपने भाग दौड़ भरी जिंदगी में इस उद्देश्य को हमेशा ध्यान में रखना चाहिए. और अपने अंदर किसी ना किसी कला को बड़ा होने का जरूर मौका देना चाहिए. विश्व में कलाओं के प्रदर्शन के लिए कई तरह के मौके होते हैं. 

इनमें गैलरी हो विश्वविद्यालय हो या फिर कोई बड़ा सा संग्रहालय हो. इनमें आपकी कला को दिखाने का आपके लिए मौका होता है. इस दिन को बहुसंस्कृतिवाद सहिष्णुता मुक्त अभिव्यक्ति और साथ ही विश्व शांति को इस दिन का प्रतीक माना जाता है. 

यह दिन कला प्रेमियों एवं कलाकारों को अपनी कला एवं शक्ति का प्रदर्शन करने की अनुमति देता है. यह दिवस दुनिया के सभी देशों की कला को प्रदर्शित करने के लिए महत्वपूर्ण होता है.

world art day kaise manaye

world art day | विश्व कला दिवस को कैसे मनाते हैं इसके बारे में देखेंगे. देखा जाए तो इस दिन को मनाना बहुत ही आसान एवं सरल होता है. 

आपको बस किसी भी इंसान के कला की शक्ति एवं उसकी रचनात्मकता जरूर समझना चाहिए. अगर आपको कोई भी कला आती है. उसमें चाहे पेंटिंग हो चाहे कोई ड्राइंग की कला हो. 

उसे आपको और बड़े स्तर पर ले जाने की कोशिश करना होगा. साथ ही आप अपनी प्रतिभा से अपनी कला को प्रदर्शित भी जरूर करें. ताकि लोगों में इसके बारे में अधिक जागरूकता निर्माण हो सके. 

अगर आपको आपकी ऐसी ही कला का फोटो सोशल मीडिया पर भी शेयर करना है तो आप #worldartday को जरूर टैग करें.

हमारा यह world art day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया है. और आपने भी अपनी कला का प्रदर्शन करने का निश्चय कर लिया है, तो हमें नीचे comment box में ही comment करते हुए जरूर बताएं.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

World Art Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *