1 Dec: World AIDS Day – विश्व एड्स दिवस

1 World AIDS Day

World AIDS Day : दोस्तो 1 दिसंबर World AIDS Day के रुप में जाना जाता है. आइए जानते हैं एड्स क्या है और क्यों इस दिन की विशेषता के बारे में.

World AIDS Day  के बारे मेंआज World AIDS Day हैं. आज के दिन के साथ ही सभी लोगों को एड्स कि जानकारी होना बेहद जरूरी है. शिक्षा के तौर पर हमें इसकी जानकारी विद्यालय में दी जाती है.आज के दिन के इस विशेष अवसर पर इस विषय पर अधिक जानकारी लेते हैं.

World AIDS Day  दिवस क्या है?

World AIDS Day  प्रत्येक वर्ष 1 दिसंबर को होता है. यह दुनिया भर के लोगों के लिए एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने, एचआईवी के साथ रहने वाले लोगों के लिए समर्थन दिखाने और उन लोगों को याद करने का अवसर है जो एड्स से संबंधित बीमारी से मर चुके हैं. 1988 में स्थापित,  World AIDS Day  वैश्विक स्वास्थ्य दिवस था.

World AIDS Day क्यों महत्वपूर्ण है?

यूके में 103,800 से अधिक लोग एचआईवी के साथ जी रहे हैं. विश्व स्तर पर, अनुमानित 38 मिलियन लोग हैं जो इस वायरस से पीड़ित है. केवल 1984 में वायरस की पहचान होने के बावजूद, 35 मिलियन से अधिक लोग एचआईवी या एड्स से मर चुके हैं, जो इसे इतिहास में सबसे विनाशकारी महामारी में से एक बनाता है.

आज, एचआईवी उपचार में वैज्ञानिक प्रगति हुई है, एचआईवी के साथ रहने वाले लोगों की सुरक्षा के लिए कानून हैं और हम स्थिति के बारे में बहुत अधिक समझते हैं. इसके बावजूद, ब्रिटेन में हर साल 4,450 से अधिक लोगों में एचआईवी का पता चलता है, लोग खुद को और दूसरों को कैसे बचा सकते हैं, इस बारे में तथ्यों को नहीं जानते हैं और इस शर्त के साथ रहने वाले कई लोगों के लिए कलंक और भेदभाव एक वास्तविकता है.

  World AIDS Day  महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जनता और सरकार को याद दिलाता है कि एचआईवी दूर नहीं हुआ है – अभी भी धन जुटाने, जागरूकता बढ़ाने, पूर्वाग्रह से लड़ने और शिक्षा में सुधार करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता है.

World AIDS Day  पर मैं क्या कर सकता हूं?

विश्व एड्स दिवस दुनिया भर में एचआईवी के साथ रहने वाले लाखों लोगों के साथ एकजुटता दिखाने का एक अवसर है. अधिकांश लोग दिन में एचआईवी जागरूकता लाल रिबन पहनकर ऐसा करते हैं. आप हमारे ऑनलाइन दुकान के माध्यम से, या मैक कॉस्मेटिक्स में हमारे भागीदारों से लाल रिबन का ऑर्डर कर सकते हैं.

World AIDS Day  का इतिहास

World AIDS Day 1988 में पहली बार वायरस की खोज और उसके आधिकारिक वर्गीकरण के चार साल बाद आयोजित किया गया था. उस समय से अब तक 35 मिलियन लोगों की मौत हो चुकी है, जो इसे मनुष्य के इतिहास में अन्य सबसे विनाशकारी बीमारियों से बहुत आगे रखता है.

उस दिन के बाद से हर जगह पुरुषों और महिलाओं के काम से एचआईवी / एड्स की अधिक समझ पैदा हुई है (आप इसे कोक की कैन साझा करके, या टॉयलेट सीट साझा करके  वायरस से पीड़ित नहीं हो सकते हैं, उदाहरण के लिए), लेकिन यह केवल सेवा है ज्वार को धीमा करो. अकेले ब्रिटेन में हर साल 6,000 लोगों को एचआईवी का पता चलता है, और अभी भी ऐसे लोग हैं जो इसके बारे में सभी तथ्यों को नहीं जानते हैं.

World AIDS Day  कैसे मनाएं

Worldaidsday.org जैसी वेबसाइटों पर खुद को एड्स के बारे में शिक्षित करके शुरू करें, और फिर शोध करना शुरू करें कि आप क्या मदद कर सकते हैं. चाहे वह शिक्षा और अनुसंधान में मदद करने के लिए एक छोटा दान हो, या अपने अभियानों और कारणों के साथ मदद करने के लिए अपना समय स्वयं सेवा कर रहा हो, वहाँ कुछ ऐसा है जो एचआईवी / एड्स महामारी को समाप्त करने में मदद करने के रूप में सार्थक है.

आप बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करने के लिए विश्व एड्स दिवस पर एक लाल रिबन भी पहन सकते हैं, और अपने दोस्तों, सहकर्मियों और परिवार को लाल रिबन सौंप सकते हैं ताकि उन्हें इस शब्द को फैलाने में मदद मिल सके. यह महत्वपूर्ण है कि हर कोई एचआईवी / एड्स के खतरों को समझता है, और बस उतना ही महत्वपूर्ण है कि वे समझते हैं कि यह कैसे अनुबंधित है. न केवल इसे अनुबंधित करने से बचने के तरीके के रूप में, बल्कि इस भयानक स्थिति से घिरे भय को कम करने के लिए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

World AIDS Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *