Press "Enter" to skip to content

15 Sept: world afro day | विश्व एफ्रो दिवस dinvishesh

world afro day  :  दोस्तों, आज 15 सितम्बर के दिन हम  world afro day  |   विश्व एफ्रो दिवस मनाएंगे. आज की विश्व एफ्रो दिवस अश्वेत और मिश्रित नस्ल के समुदाय सकारात्मकता की ओर एक आंदोलन का हिस्सा होता है. और यह सभी केंद्रों के आसपास उपाय जो इसे ऐतिहासिक और सांस्कृतिक प्रतीक मानते हैं.

साथ ही जो एक सैकड़ों वर्षो से इतिहास का हिस्सा तो बना रहा है. एफ्रो से जुड़े पूर्वाग्रहों को दूर करते हुए इसे सुंदर और स्वीकृत बनाने के बारे में यह दिन मनाया जाता है. इस दिवस के इतिहास के बारे में जानने के लिए आपको इसके बारे में और पढ़ना चाहिए. ताकि आप जान सकें कि इस दिन को आखिर किस तरह से मनाया जाता है.

और इसे मनाने की आवश्यकता क्यो है. तो आइए आज के विश्व एफ्रो दिवस के बारे में अधिक जानकारी लें.

world afro day ka itihas

विश्व एफ्रो दिवस की स्थापना काले और निश्चित मूल के लोगों के लिए ही प्राकृतिक हेयर स्टाइल को मनाने के दिन के तौर पर की गई थी. यह दिन ऐसे लोगों की जानकारी होने के रूप में एफ्रो का जश्न मनाते हैं. इस दिन की छुट्टी के संस्थापक थे मिशेल डी लियोन. उन्होंने अपनी विरासत और इतिहास की महत्वपूर्ण विश्वास किया था.

लोगों को एफ्रो को देखने के तरीके में बदलने का एक नया आधार दिखेगा. और इसी बात पर गर्व करते हुए एफ्रो लोग खड़े हैं. इन्होंने 2017 में उसकी छुट्टी का नेतृत्व किया था. और साथ ही अपने प्रयासों के माध्यम से 2.5 से अधिक कवरेज का दृश्य प्राप्त किया था.

छुट्टी के दिवस को संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त के मानवाधिकार और लंदन के मेयर के कार्यालय द्वारा समर्थित किया गया है. लियोन इनको जिनेवा में एक रास्ता में अल्पसंख्यक समुदाय में वापस लाने के प्रयासों को करने के लिए भी आमंत्रित किया गया हुआ है.

साल 2017 के बाद से ही दिवस पर अंतर्राष्ट्रीय ध्यान आकर्षित किया जा रहा है. इस देश को कलंक और पूर्वाग्रह के कारण उत्कृष्ट मनाया जाता है. जिसमें अनुभव, शर्म और हीनता की भावना को पैदा किया था. उसे यह दूर करने का दिवस है.

इनकी मुख्य वेबसाइट के अनुसार ही यह बताया जाता है कि सौंदर्य और यह विशेष रूप से महिलाओं के लिए लंबे, सीधे बाल रखने के लिए सौंदर्य के मानकों का निर्माण करता रहता है. और इसे ही सफलता का प्रतीक माना जाता है. लेकिन विश्व एफ्रो दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में स्पॉटलाइट की ऐसी घटनाओं के माध्यम से लोगों की मदद करते हुए उनकी जो पूर्वक रंग होते हैं.

उन्हें बदलना ही होता है. इस दिवस को वैश्विक नेटवर्किंग के माध्यम से हम सशक्तिकरण, समानता और सहानुभूति पर खरा उतरने के लिए विरासत और सुंदर के नए रूप को केंद्रित करता रहता है.

world afro day kaise manaye

विश्व एफ्रो दिवस इस दिवस को हम अगर मनाना चाहते हैं. तो इस गतिविधि को आप अगर कर सकते हैं, तो वह आपके स्कूलों की छुट्टियों में से प्रायोजित करना होता है. यदि आप अपने क्षेत्र के स्थानीय किसी भी अल्पसंख्यक संगठन के बारे में जानकारी रखते हैं.

तो इसे आप इस दिवस पर बता कर लोगों को बता कर उसमें आपका सहयोग और पूरा योगदान दे सकते हैं. और साथ ही आप लोगों को उसके बारे में अधिक जानकारी देते हुए उन्हें और उत्साहित कर सकते हैं. आप भी दुनिया में घटने वाली कई घटनाओं पर लक्ष्य केंद्रित करते हुए सभी लोगों को उनकी प्राकृतिक सुंदरता के रूप में ही देख सकते हैं.

और उन्हें जरूर प्रोत्साहित कर सकते हैं. और आपको यह तो जरूर करना चाहिए. क्योंकि जैसे हम मानते हैं कि लड़का हो या लड़की, पुरुष हो या स्त्री को एक ही मानते हैं. तो उन्हें मानव के जैसा ही मानवता से व्यवहार करना चाहिए. ताकि आपको उन दोनों के व्यवहार में और उनके किसी भी गुणविशेष में भिन्नता दिखाई ना दे.

साथ ही आप भी उस दिवस पर   #worldafroday   का उपयोग करते हुए इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं. और आप सभी को इस दिवस के बारे में अधिक महत्वपूर्ण जानकारी बता सकते हैं. ताकि लोग भी से अच्छी तरह जान सके और इस दिवस को मना सके.

हमारा यह विश्व एकता दिवस पर लिखा हुआ लेख आपको आकर पसंद आया हो, और आप भी काले और मिश्रित नस्ल के समुदायों के बारे में अपने दिल की भावनाएं जताना चाहते हैं, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *