Press "Enter" to skip to content

work from home : जॉब करते हुए पैसे कमाने का नया अंदाज!

work from home : दोस्तों यूं तो हम अपनी जिंदगी में हर वक्त कुछ ना कुछ काम करते ही रहते हैं. चाहे वह हम कहीं बाहर कंपनी में जाकर करें या फिर work from home करें. लेकिन यह तो बात पक्की पर है कि अगर आप अपने दिल के सुकून के लिए work from home करें, तो वह आपका पसंदीदा काम होता है.

दूसरे शब्दों में कहा जाए तो हम बता सकते हैं कि work from home यह तो सबकी पसंद का काम हो सकता है. साथ ही यह आपके दिल को तसल्ली और सुकून देने वाला भी हो सकता है. इसी वजह से आज हम आपको कुछ ऐसे work from home jobs बताने जा रहे हैं. जिन्हें पढ़कर और समझ कर आप अपनी जिंदगी में अच्छे मकाम पर तो पहुंच ही सकते हो.

लेकिन साथ ही आप अपने समय को बचाते हुए टेंशन फ्री भी रह सकते हो. तो चलिए दोस्तों अब बिना वक्त गवाई हम आज की इस लेख में आपको work from home jobs के बारे में कुछ नए सुझाव बताते हैं.

work from home : blogging

work from home jobs : दोस्तों आज का हमारा work from home jobs के लिए सबसे पहला टॉपिक है blogging अर्थात खुद का लेखन करते हुए इंटरनेट पर डालना. अगर आप अपने किसी भी विषय में नॉलेज रखते हैं तो आप आसानी से घर बैठे blogging शुरू कर सकते हैं.

और साथ ही आपको अगर उस विषय में बहुत ज्यादा रुचि है तो आप यह काम निरंतरता से कर सकते हो. क्योंकि किसी भी विषय में blogging करते हुए आपको बस एक ही बात याद रखना होती है. और वह होती है निरंतरता! 

क्योंकि आप इस बारे में सर्च कर सकते हैं कि ऐसे कई सारे blogging sites हर रोज ओपन होते हैं. कुछ दिन तक वह अपने इस work from home को मजे से कर लेते हैं. लेकिन उन्हें निरंतरता से कोई काम करने की आदत ना होने के कारण भी उस काम को बीच में ही छोड़ देते हैं.

और शायद इसी वजह से बाद में वह इस तरह के work from home और अपने मन से किए जाने वाले काम को भी कोसते रहते हैं. इसी वजह से हम आपको यही सलाह देना चाहते हैं कि अगर आप ब्लॉगिंग को अपना work from home jobs में शामिल करना चाहते हैं. तो आपको इसके बारे में अच्छी तरह से रिसर्च करनी होगी.

सबसे पहले आपको अपना niche यानी कि अपना पसंदीदा विषय choose करना होता है. यह एक ऐसा विषय हो सकता है जिसमें आपको याद तो बहुत सारी knowledge हो या फिर आप इसमें बहुत सारा interest लेते हो.

ताकि आप इस विषय पर सभी लोगों को अच्छी और बिल्कुल सटीक जानकारी दे सको. क्योंकि आपके ब्लॉग पर लोग तभी आ सकते हैं जब आप किसी भी विषय में माहिर होते हो. और आप उस विषय के बारे में पूरी तरह से और ज्यादा से ज्यादा जानकारी देने का प्रयास करते हो.

work from home : guest post blog

work from home jobs : अगर आप खुद की blogging के बजाय किसी दूसरे के लिए कुछ जानकारी या फिर लेख लिखना चाहते हैं तो उसे ही हम guest post blog कहते हैं. वैसे तो यह भी एक तरह से blogging ही होता है. लेकिन इसमें आप खुद के बजाय किसी दूसरे के लिए लेखन करते हो.

और उस लेखन के लिए जो blogging websites owner होता है वह आपको उस काम के लिए भुगतान करता है. और इसमें आपका काम भी थोड़ा सा आसान हो सकता है.  क्योंकि उस blogging websites owner को ही उसकी blogging websites पर कौन सा कौन से विषय पर ब्लॉक चाहिए. इस बात को वह blogging websites owner ही तय कर लेता है.

इस वजह से उस blogging websites के बारे में अधिक रिसर्च करने की और उसके लिए कोई भी technical काम करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. लेकिन कई तरह के फायदे हो सकते. जैसे कि आपके लिखावट में एक बड़ी अच्छी लकब आ सकती है. और साथ ही आप नए-नए शब्दों पर गौर करते हुए उन्हें याद कर सकते हो.

work from home : share market trading

work from home jobs : अगर आप घर बैठे ही अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हो तो आप share market में भी निवेश कर सकते हैं. क्योंकि share market trading करना एक बड़ा व्यापार ही होता है. अगर आपको पता नहीं हो तो हम आपको बताना चाहते हैं कि भारत की कुल आबादी की केवल 2% लोग ही share market trading करते हैं.

और यह बात हमारे जैसे पढ़े-लिखे और भारत को सफल बनाने की सपने देखने वाले लोगों के लिए लज्जा लाने वाली है. क्योंकि देखा जाए तो अमेरिका जैसे बड़ी महासत्ता देश की कुल आबादी के लगभग 50% लोग share market में निवेश करते हैं. यह बात इस वजह से भी हो सकती है कि उनके देश में साक्षरता का प्रमाण भी ज्यादा है. लेकिन हमारे देश में साक्षरता अच्छी होने के बावजूद भी आर्थिक साक्षरता का प्रमाण बहुत ही कमजोर है.

इसी वजह से हमें इस बात पर ध्यान देते हुए work from home jobs में share market trading करने को भी शामिल कर सकते हैं. ताकि आप अपने बाकी नौकरी हो या फिर व्यवसाय हो उसे करते हुए भी share market trading जरूर कर सकते हैं. अगर आप share market trading की शुरुआत भी करना चाहते हैं तो इसे आप कम से कम पूँजी के साथ ही शुरू करें. ताकि आप इसमें निवेश करते हुए घबराए नहीं और आप धीरे-धीरे सारी बातें सीख सकें.

हमें आशा है कि आपको आज का हमारा यह work from home jobs पर लिखा हुआ लेख पढ़ कर आपको नई जानकारी मिली होगी. अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ भी इस लेख को जरूर साझा करें. ताकि हम आने वाले दिनों में और अधिक लेख लिखकर के लिए पेश कर सकें. और साथ ही है यह लेख आपको कैसा लगा इसे हमें comment box में comment करते हुए बताना ना भूलें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

work from home

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *