11 Feb 2021: white shirt day | सफेद शर्ट दिवस

white shirt day : दोस्तों आज 11 फरवरी के दिन हम सब white shirt day | सफेद शर्ट दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको सफेद शर्ट बहुत पसंद होगा है ना? अगर हां तो यह दिवस आपके लिए ही बनाया गया है. इस सफेद शर्ट दिवस को सफेद टी-शर्ट दिवस के रूप में भी मनाया जा सकता है.

आप जानते ही होंगे कि सफेद शर्ट दिवस मैं जनरल मोटर्स के वही कार्यकर्ता थे जो वहां पर काम करते थे. उन्होंने दिवस पर कामगार एवं श्रमिकों की यूनियन बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई थी. इन श्रमिक एवं काम दर्शन घटनाओं के चलते उन्होंने यूनाइटेड ऑटो वर्कर्स के तहत बहुत बड़ी हड़ताल जारी की थी. और इसी हड़ताल के रूप में स्मरण के लिए ही यह सफेद शर्ट दिवस मनाया जाता है.

इस दिवस को दुनिया में लगभग सभी देशों में मनाया जाता है. इस दिवस को दुनिया का हर कोई इंसान बना सकता है. और आपको इस दिवस को मनाने के लिए कोई भी सफेद शर्ट या टीशर्ट और अगर आप स्त्री हो तो आप ब्लाउज पहनते हुए इस दिवस को बड़े पैमाने पर मना सकते हैं. दिवस पर आप किसी भी सफेद शर्ट पहने हुए कार्यकर्ता को सम्मान से देखते हुए इस दिवस को मना सकते हैं.

आपको पता ही होगा कि यह यूनाइटेड ऑटोमोबाइल्स वर्कर्स यूनियन 1935 से ही अस्तित्व में था. उन्होंने सभी श्रमिक एवं कामगार संघटना के लोगों को एक साथ आने के लिए बहुत मदद की थी. और उन्हीं की आंदोलन एवं श्रमिकों के लिए काम करने के और सक्रिय रहने की वजह से सफेद शर्ट दिवस का महत्व बहुत बड़ा है.

white shirt day ka itihas

white shirt day | सफेद शर्ट दिवस पर आइए इस दिवस का इतिहास देखें.अगर सच कहा जाए तो 11 फरवरी 1937 के दिन जनरल मोटर्स इस बड़ी ऑटो निर्माता कंपनी में ऐतिहासिक हड़ताल की गई थी. इसके शुरुआती भाग में लोगों की कंपनी का कार्य बल का हिस्सा प्रदान करना था.

लेकिन 1929 में बहुत बड़ा market slack होने के कारण स्टॉक मार्केट नीचे गिर गया था. और इसी वजह से कंपनी के ऑटो निर्माताओं ने काम करने वाले श्रमिक एवं कामगारों को कान से निकाल दिया था और अपनी लागत में कटौती की थी. और इसी के साथ कंपनी ने कहा कि जो भी महंगे से महंगे कार मॉडल रहते हैं उन्हें बंद कर दिया था. और श्रमिक कामगार लोगों को काम पर रखने में उन्होंने किसी भी तरह वरिष्ठता के आधार पर विचार नहीं किया था.

इसी के चलते हुए 1935 में एक एक्ट आया जीसे वैगनर एक्ट के रूप में माना जाता है. इस कानून के तहत श्रमिकों एवं मजदूरों को संगठित होने में और शामिल होने के लिए अनुमति दी गई थी. लेकिन इसी के बीच 1936 तक यह स्थिति और भी भयानक रूप धारण कर चुकी थी. लेकिन इसमें उन्होंने न केवल अपनी जॉब को खतरे में डाला था लेकिन साथ ही उन्होंने अपनी जिंदगी को भी खतरे में ही रखा हुआ था.

लेकिन प्रतिस्थापना हो चुके कामगार मजदूरों ने संयंत्रों को पूरी तरह से बंद करने का एक बड़ा मौका लिया. और उसके बाद में 1936 में मिशीगन की बॉडी प्लांट नंबर 1 में इन लोगों ने आंदोलन किया. उनका आंदोलन 44 दिन तक चलता रहा. उनकी बहुत बड़े आंदोलन के कारण पूरे ऑटो सेक्टर में और यम कंपनी में भी बहुत उत्पादन में ठहराव आ गया था. और इसी ठहराव का पूरे ऑटो इंडस्ट्री में बहुत बड़ा गहरा असर हुआ था.

white shirt day kaise manaye

white shirt day | सफेद शर्ट दिवस और इस दिवस को कैसे मनाना है जिसके बारे में हम जानकारी लेंगे. आप इस दिवस को एक बहुत ही आसान तरीके से मना सकते हैं. आप इस दिवस पर एक बढ़िया सी आपकी पसंदीदा सफेद शर्ट पहन सकते हैं. और साथ ही पूरी तरह से कोशिश करें यह शर्ट साफ ही रहे.

साथ ही आप ऑटोमोबाइल क्षेत्र में काम कर रहे सभी कामगार एवं श्रमिक लोगों का सम्मान जरूर करें. इनके कड़ी मेहनत की सराहना करते हुए उन्हें हर वक्त समर्थन दें. और साथ ही आप इस देश के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेकर अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ भी इसे साझा जरूर करें. किस तरह से जनरल मोटर्स की कर्मचारियों ने एवं उनके कामगारों ने अपने हड़ताल के द्वारा अपने अधिकार पाने के लिए संघर्ष किया था.

ताकि आपकी सभी रिश्तेदार एवं दोस्त यह जान सके कि आखिर इस दिवस पर की गई हड़ताल और साथ ही आए दिन हमारे देश में जो हड़ताल होती है उसे इस तरह से यूनियन द्वारा चलाया जाता है. और साथ ही आपको काम करने वाले कार्य बन में बेहतर होने लोगों की स्थिति को और अच्छा करने के लिए सरकारी करना बहुत महत्वपूर्ण होता है. साथ ही आप हैशटैग #whiteshirtday का उपयोग करते हुए इस दिवस की तस्वीरें भी फेसबुक जैसे सोशल मीडिया माध्यम पर जरूर साझा करें.

हमारा यह सफेद शर्ट दिवस white shirt day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने इस दिवस पर अपना पसंदीदा सफेद शर्ट पहन कर इसे बनाने का निश्चय कर लिया है तो हमें कमेंट करते हुए जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

white shirt day

Leave a Comment