Press "Enter" to skip to content

WhatsApp डार्क मोड के यह फायदे आपके लिए जानना जरुरी है

WhatsApp डार्क मोड क्या होता है?

यह ऐसा फीचर/सुविधा है जिससे आप WhatsApp का रातमे इस्तेमाल करते समय अपनी आखो पे कम तनाव पड़ता है, इसके अलावा भी अनेक चीजों को WhatsApp के निर्माताओं ने जैसे की यहाँ Statement में कहा है, इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए इसे शुरू कर दिया है.
यह उन अजीब क्षणों को रोकने में मदद करता है जहां आपका फोन अपने कमरे में खासकर रातमे अनचाही रोशनी प्रदान करता है. डार्क मोड आपके चाट बैकग्राउंड थीम को सफ़ेद रंग से काले रंग में तब्दील कर देता है.

डार्क मोड कैसे सक्षम करे.

१) WhatsApp ओपन करे
२) तीन डॉट वाले ऑप्शन पे क्लिक करे,

Settings > Chats > Theme.
३) निचे दीये गए विकल्प से चुने
        Dark: डार्क मोड चालू करे.
        Light: डार्क मोड बंद करे

डार्क मोड के फायदे

WhatsApp ने कहा कि उसने अपने डार्क मोड को विकसित करते समय दो प्रमुख क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया:

१) पठनीयता (Readability) – iPhone और Android पर सिस्टम पर जो डिफ़ॉल्ट/ पहले से सेट हुयी रौशनी को काम करके हमारी आंखों की थकान को कम हो सकती है.

२) सूचना पदानुक्रम (Information Hierarchy) – उपयोगकर्ताओं को आसानी से प्रत्येक स्क्रीन पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद हो सकती है, यह सुनिश्चित करने के लिए रंग और अन्य डिज़ाइन तत्वों का उपयोग करके यह सुनिश्चित किया कि सबसे महत्वपूर्ण जानकारी आसानी से पढ़ी जा सके.

कैम्ब्रिज अकादमि के सिलास ब्राउन विश्वविद्यालय ने पहले उपयोगकर्ताओं के लिए डार्क मोड के निम्नलिखित लाभों पर प्रकाश डाला था:

    १) स्वास्थ्य लाभ (Health advantages) – डार्क मोड कम नीली रोशनी का उत्सर्जन करता है, जिससे आपके नींद चक्र के बाधित होने की संभावना कम हो जाती है.
    २) बैटरी का उपयोग कम होना (Using less power) – डार्क मोड कम बैटरी का उपयोग करता है और कम रोशनी वाली सेटिंग्स में बेहतर काम करता है – मतलब आप लाइट बंद होने के दौरान इसका आसानी से उपयोग कर सकते हैं.
    ३) डिस्प्ले की खामियों को छुपाना (Hiding display flaws) – यदि आपके डिवाइस में दोषपूर्ण पिक्सेल हैं, तो ये अंधेरे मोड का उपयोग करके कम ध्यान देने योग्य हो सकते हैं.
    ४) बेहतर डिजाइन (Better Design) – कुछ रंग एक प्रकाश की तुलना में एक अंधेरे पृष्ठभूमि पर बेहतर खड़े होते हैं, और एक अंधेरे पृष्ठभूमि पर प्रकाश पाठ को अक्सर विपरीत की तुलना में कम मार्जिन की आवश्यकता होती है.

हालांकि, डार्क मोड नकारात्मक भी हो सकता, जब बाहरी प्रकाश बहुत होता है या यदि टेक्स्ट की साइज छोटा होता है.

आशा है की आप WhatsApp के इस नयी सुविधा का आप लाभ उठा सको, धन्यवाद!

– सागर वझरकर
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया