Press "Enter" to skip to content

अपने व्हाट्सप्प को बनाईए और सुरक्षित

व्हाट्सप्प २-स्टेप वेरिफिकेशन

आपने कभी ना कभी अपने व्हाट्सप्प मे 2 Step Verification देखा होगा. आखिर यह २-स्टेप वेरिफिकेशन क्या होता है, इसी बात बात पर आज हम चर्चा करेंगे. हम देखते है की लोग अक्सर Google प्रमाणक (वेरिफिकेशन ) का उपयोग करके या 2-चरण को सक्षम करने के लिए microsil प्रमाणीकरण का उपयोग कर सकते हैं.

जिसका अर्थ है कि आपको लगता है कुछ विशेष स्थितियों में आप खुद या दूसरे किसी आदमी या रोबोट को प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं या आपके डिवाइस या किसी भी कंप्यूटर ब्राउज़र के साथ Google पर आपने पासवर्ड से छेड़खानी हुई है तो Google २-स्टेप वेरिफिकेशन की तरफ से आपको सत्यापित करने के लिए पूछा जाएगा की क्या यह वास्तव में आप ही लॉगिन करना चाहते हैं.

Worth-to-Share

आपने किये इस वेरिफिकेशन का लाभ यह है कि आपके लॉगिन के पूरी कोशिशों की आपको फोन नंबर पर पूरी जानकारी मिलती रहेगी. व्हाट्सप्प २-स्टेप वेरिफिकेशन के लिए आप एक बार अपने मोबाइल में व्हाट्सएप को इंस्टॉल करना पड़ेगा. लेकिन यह बात तब भी आसानी से हो सकती है जब आप अपने डिवाइस पर बैकअप लेकर व्हाट्सएप को पुनर्स्थापित करें.

WhatsApp २-स्टेप वेरिफिकेशन कैसे करें

तो आइये देखें कि आप दो-चरण प्रमाणीकरण अर्थात २-स्टेप वेरिफिकेशन कैसे कर सकते हैं.
अगर आपकी जगह दूसरा कोई भी लॉगिन करने की कोशिश कर रहा है तो इस अधिसूचना प्रमाणीकरण या अनुप्रयोग का आपके लिए बहुत अच्छा उपयोग हो सकता हैं. पहले यह वेरिफिकेशन केवल आपके Google लॉग इन करने की अनुमति देने में सक्षम था लेकिन अब व्हाट्सएप्प ने भी इस नए फीचर को लॉन्चिंग की तैयारी पूरी कर ली है.

इसके बाद आपको इसे सत्यापित करने की आवश्यकता है. इस सेटिंग्स के अंदर आइये. वहाँ एक अकॉउंट सेक्शन नाम का एक फीचर है जहासे आप 2-चरणीय सत्यापन कर सकते हैं. यहां क्लिक करने के बाद आप इसे क्लिक करते ही एनेबल नाम का विकल्प सक्षम करें यह सत्यापित करने के लिए एक कोड पूछेगा. आप अपने मोबाईल पर आया यह छह अंकों का कोड उसमे डालना है.

अब उस पासकोड की पुष्टि करें. अब वह आपको ईमेल टाइप करना पडेगा. आप किसी गलत या फर्जी ईमेल का इस्तेमाल न करें. जैसे की कुछ लोग XYZ या ABC ऐसा कुछ डालकर गुमराह करने की कोशिश करते है. तो सुनिश्चित करें कि आपकी वास्तविक ईमेल आईडी एक होनी चाहिए क्योंकि शायद यह आपको सत्यापन कोड भेजकर फिर से इसकी पुष्टि या इसे सत्यापित करेगा. अब आपने इस फीचर को अपने मोबाईल में कॉन्फ़िगर किया है. आप इसके बाद कभीभी पासवर्ड में या आपके ईमेल में परिवर्तन या बदल कर सकते हैं.

आशा हैं की आप यह सिख गए होंगे की व्हाट्सएप में आप बहुत ही आसानी से २-स्टेप वेरिफिकेशन स्थापित कर सकते हैं या इसे यहाँ से निष्क्रिय भी कर सकते हैं. यह प्रक्रिया वास्तव में बहुत सुरक्षित भी है कि क्योंकि व्हाट्सएप बहुत लोकप्रिय संदेशवाहक है जो दुनियाभर के लोग इसे अपने मोबाईल फोन में इनस्टॉल करके इसका आसानी से उपयोग करते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup को अवश्य लाइक करे.


हमारा यह विशेष लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

© संतोष साळवे 
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

Comments are closed.