Press "Enter" to skip to content

3 August: watermelon diwas | तरबूज दिवस

watermelon diwas  : आइए दोस्तों, आज हम watermelon diwas के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. तरबूज का नाम लेते ही आपके मुंह में जैसे पानी आता है. इस तरह के रसदार, शानदार और बहुत ही बढ़िया फल को खाने की हर कोई उम्मीद करता है. तरबूज देखकर भी किसी के मन मेंं उसे खाने की इच्छा ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता. तरबूज हर एक मामले में विस्मयकारी फल होता है. इसमें उतने पानी की उपस्थिति होती है, जितना हमारे शरीर को लेने में पर्याप्त रहता है.

waterlemon diwas ke bare me facts

तरबूज दिवस मनाने के पीछे की अवधारणा बहुत ही सरल है. यह दिवस सबसे स्वादिष्ट और और मजेदार फल का जश्न मनाने का दिवस है. तरबूज एक ऐसा फल है जिसका पूरी दुनिया भर में इसके स्वाद का भरपूर आनंद लिया जाता है. यह फल न केवल स्वादिष्ट लगता है. बल्कि इसमें बहुत सारे पोषण संबंधी लाभ भी मिलते हैं. आप जितना चाहे उतना तरबूज का सेवन करते हुए उसका आनंद जरूर ले सकते हैं. वैसे तरबूज खाने से कई अलग-अलग प्रकार के फायदे होते हैं. इसमें सबसे अच्छा और ज्ञात फायदा यही है कि तरबूज हमारे शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है.

यह हमारे शरीर की पानी की कमी को दूर करता है. इसे खाकर उन लोगों को भी फायदा होता है .जो पीने का पानी भी नहीं पीते या फिर जीने में पानी कम पीने की आदत होती है. अगर देखा जाए तो तरबूज में 92% पानी होता है. शायद इसका आपको अंदाजा ही नहीं होगा. इसीलिए तरबूज को सबसे ज्यादा उच्च जीवनावश्यक सामग्री से भरा हुआ फल माना जाता है. साथ ही जब आप तरबूज खाते हैं, तो आपको बाद में भूख भी नहीं लगती. इस फल में मौजूद फाइबर और पानी के मिश्रण का मतलब आपको बिना कुुुछ खाएं ही अच्छी मात्रा में भोजन जो मिल जाता है. तो आपको कोई अलग खाने की इच्छा भी नहीं होती. इसलिए आपका वजन कंट्रोल में भी रह सकता है. और आप डाइट भी फॉलो कर सकते हो.

अगर आपको पता ना हो तो हम आपको बताना चाहते हैं कि इस फल में विटामिन B6, B5 और भी कई लाभ होते हैं. साथ ही इसमें magnesium, potassium, Vitamin C, vitamin A जैसे भी उपयोगी घटक होते हैं. जिन से हमारे शरीर को बहुत ज्यादा फायदा होता है. साथ ही साथ आपको बता दें कि तरबूज आपके बालों और आपकी त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. विटामिन सी collagen  बनाने में मदद करता है. जो प्रोटीन आपके बालों को मजबूत रखता है.

और आपकी त्वचा को कोमल बनाता है. साथ ही ये आपकी त्वचा की कोशिकाओं की अच्छी तरह से मरम्मत करने के लिए और उन्हें बनाने के लिए सहायता करता है. अगर आपके पास पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए नहीं है, तो आपकी त्वचा पर झुर्रियां और त्वचा सूखी दिख सकती हैं. तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है. और इस वजह से यह आपके पाचन के लिहाज से भी काफी फायदेमंद रहता है तरबूज की वजह से आपके शरीर को फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है. ताकि आपको दिनभर मल अवरुद्ध भी महसूस नहीं होता.

watermelon diwas ka itihas

तरबूज आसपास से कठोर छिलके वाला और बीच में से बहुत ही चिकनी बनावटी वाला होता है. इसे छोटे बच्चों के हाथों से पकड़ना आसान नहीं होता. साथ ही यह फल नरम और आंतरिक है. लाल रंग की रसदार भाग से बना हुआ होता है. और इसे बच्चों से लेकर युवा और बूढ़ों तक खाने के लिए पसंद किया जाता है. इसमें 90% से अधिक पानी होता है. यह स्वाद में मीठा और मुंह में घुल जाने वाला सब का पसंदीदा फल होता है. यह फल कई वर्षों से मानव जाति के द्वारा भक्षण किया जा रहा है. वैसे तो इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होती. हर तरह से बस फायदे ही फायदे हैं. साथ ही साथ बच्चों के लिए यह भी तो आनंद और खेलने वाली बात होती है. कि जो उन बीजों को नहीं खाते. और उन्हें अपनी दीवार पर चिपकाते हुए, जब भी वह सुख जाए तो ही खाते हैं. इसमें बच्चों को बड़ा आनंद आता है.

watermelon diwas kaise manaye

तरबूज दिवस को मनाने का सबसे अच्छा और कारीगर तरीका यही है कि आप इस दिवस पर कोई एक अच्छा सा और मीठा तरबूज लेकर आइए. और उसे अपने परिवार के साथ या फिर अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ बांट कर खाएं. जी हा, आप अपने दोस्त एवं परिजनों के साथ भी बांट सकते हैं. आखिर बांट कर खाने से ही तो खुशियों बढ़ती है, सही कहा ना दोस्तों? अगर आपको तरबूज का रस पीना ज्यादा अच्छा लगता है. तो आप इसे ब्लेंडर में घुमा कर इसका अच्छी तरह से रस भी निकाल सकते हैं. और उससे दोस्तों के साथ मिल कर पी सकते है. तरबूज को खाने का तरीका कोई भी हो. लेकिन आपक इसे मिल बांट कर ही खाना चाहिए. तभी इस watermelon diwas   पर आपका अच्छा संदेश लोगों तक जाएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *