Press "Enter" to skip to content

18 Sept: water monitoring day | जल निगरानी दिवस

water monitoring day : आज हम 18 सितंबर के दिन हम जल निगरानी दिवस मनाने जा रहे हैं. हम सब लोग जानते हैं कि जल ही मानव जीवन की परम आवश्यकता होता है. और इसी वजह से हमें  इस जल के जीवन को हर रूप में अस्तित्व में रखने की आवश्यकता होती है. लेकिन पानी यह universal solvent अर्थात सार्वभौमिक विलायक होता है. जो पर्यावरण के सभी तत्वों को इकट्ठा करते हुए सीधे हमारे घरों तक आ जाता है. किसी भी क्षेत्र के पानी के घटकों में निगरानी करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने और साथ ही उन्हें सूचित करने के लिए ही यह जल निगरानी दिवस स्थापन किया गया है. लेकिन आजकल हम देख रहे हैं कि जल प्रदूषण एक गंभीर समस्या हो गई है. और हर गुजरते सालों में उसकी पहचान करना देखभाल करना. और उसकी रोकथाम करना बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है.

water monitoring day ke bare me adhik jankari  

जल निगरानी दिवस पर हम इसके उद्देश्य के बारे में जाने. इस दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में सभी जल संसाधनों के संरक्षण के बारे में जागरूकता निर्माण करना है. और साथ ही सार्वजनिक भागीदारी की द्वारा लोगों को यह बताना है कि आपके स्थानीय जल निकायों की निगरानी करने का अधिकार आपका ही है. साधारण परीक्षण की विधि आपको इस सभी बातों की समीक्षा करेगा. इसके लिए आपको खाने जल के निकायों के सही मापदंडों के नाम उनके बारे में पानी की गुणवत्ता को निर्धारण करना पड़ेगा. इसमें भी घटित ऑक्सीजन और साथ ही आमतौर पर तापमान शामिल होता है. जल निगरानी दिवस पर वर्तमान प्रायोजक दाता को आपको जल परीक्षण किट खरीदने के लिए आवश्यक सभी जानकारी प्रदान करते हैं. मॉनिटरिंग इवेंट की पदनाम के प्रायोजक उस परीक्षित पोस्ट किया जाता है. ताकि दुनिया भर से भाग लेने वाले सभी समुदाय के साथ इसे साझा कर सकें.

water monitoring day ka itihas    

जल निगरानी दिवस आपको यह जानने में बड़ी दिलचस्पी आएगी कि असल में इस दिवस के लिए चुनी गई प्रारंभिक तिथि 18 अक्टूबर को थी. यह अमेरिकी स्वच्छता अभियान के सम्मान में बनाया गया था. जिसे 18 अक्टूबर 1972 की तिथि को स्थापित किया गया था. लेकिन बाद में 2007 में यह तारीख बदल दी गई. क्योंकि वे लोग दुनिया के सभी लोगों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते थे. जिसमें उन्हें समय के तापमान के ठंड की भी स्थिति शामिल होना आवश्यक था. अमेरिका में इसकी जल प्रदूषण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए और लोगों को स्थानीय निकायों के पानी के संरक्षण करने के लिए बनाया गया था. और साथ ही इसे पानी के परीक्षण के लिए दुनिया भर में पहुंचाया गया था.
आप अपने नल से निकलने वाले पानी पर नजर डालकर इसे देखिए कि यह पानी का स्त्रोत कहां से आ रहा है. साथ ही सरकारी अधिकारियों से बीमारियों के खिलाफ निगरानी और इलाज के लिए क्या क्या बातें की जाती है, इसकी पूछताछ करें. क्या आप पानी वास्तव में साफ और स्वच्छ पीते हैं? क्योंकि दुनिया में कई शहर है जहां पर हम यह कह सकते हैं कि पीने के पानी को पूरी तरह से सुरक्षित होने पर भरोसा नहीं किया जा सकता. यदि आपके पास कहीं कुआं है तो आप की तलाश में बेहतर और बदतर दोनों भी स्थितियां होती है. क्योंकि मिट्टी से इसमें पानी मिलता है. लेकिन बहुत बार इसमें लोगों द्वारा कचरा और कूड़ा डाला जाता है. इसी वजह से जल निगरानी दिवस पर आपको इसके बारे में सुनिश्चितता रखनी चाहिए कि आपका पानी साफ और सुरक्षित ही रहे.

water monitoring day kaise manaye

जल निगरानी दिवस पर आपको अपने पानी की जांच करनी ही  चाहिए. ऐसा मान सकते हैं क्योंकि यही जल निगरानी दिवस को मनाने का सबसे अच्छा तरीका होगा. यदि आप शहर में रहते हैं तो आपको अक्सर पाने की कंपनी को कॉल करते हुए अपने पानी की निशुल्क जांच करवा सकते हैं. और इनकी कई रिपोर्टिंग साइट पर भी रिपोर्ट कर सकते हैं. साथ ही आपका पूरा समुदाय इस बात को सुनिश्चित करने के लिए शामिल हो सकता है कि सभी के पास ताजा पानी है या नहीं है. लेकिन ग्रामीण भाग में तो स्थिति इस से भी बदतर होती है. वहां पर लोगों को पूछने वाला तक कोई नहीं होता. और इसी वजह से लोगों में जानकारी के बजाय अज्ञान की बातें बहुत ज्यादा होती है. उन्हें तो जल निगरानी दिवस के बारे में भी कभी-कभी पता नहीं होता. और इसी वजह से उन्हें बहुत ज्यादा तकलीफों का सामना करना पड़ता है. अगर आप भी ऐसे ही ग्रामीण क्षेत्र से है, तो आपको इसके बारे में और अधिक जागरूकता निर्माण करने की जरूरत होगी.

अगर हमारा जल निगरानी दिवस पर आधारित यह लेख आप को पसंद आया हो, और आप भी पानी के संसाधनों के परीक्षण के लिए जांच करवाना जान गए हैं, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *