7 Dec: walt disney day | वॉल्ट डिज्नी दिवस

walt disney day : दोस्तों आज 7 दिसंबर के दिन हम walt disney day | वॉल्ट डिज्नी दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको पता होगा कि डिज्नी इस नाम को दुनिया में शायद ही कोई नहीं जानता होगा. इनकी पात्रा और कहानियों के ब्रांड नाम हो चुके हैं जो दुनिया भर में बड़े ही लोकप्रिय है.

इसके पीछे कई तरह के आश्चर्य साथ ही मिकी माउस जैसे पात्रों की आवाज बहुत ही लोकप्रिय हो चुकी है. इन पात्रों के लिए इस कंपनी के लिए वॉल्टर एलियास डिज्नी नामक इंसान ने एक बहुत ही बड़ा सपना देखा था. और उस सपने को पूरा करने के लिए उसने अपनी पूरी कोशिश लगा दी थी.

और इसी वजह से आज दुनिया में उसने दिए गए आनंद और हंसी की लिए हम यह दिवस मनाते हैं. तो आइए दोस्तों अब वाल्ट डिजनी दिवस के बारे में हम कुछ जानकारी लें.

walt disney day ke bare me adhik jankari

वॉल्ट डिज्नी दिवस पर हम आपको बताना चाहते हैं की यह दिवस आखिर क्या होता है. आपने तो सुना ही होगा या फिर देखा ही होगा कि डिज्नी के कार्टून दुनिया भर के बच्चों में बहुत लोकप्रिय है. बच्चे इसे देखकर मन ही मन खुश हो जाते हैं. और साथ ही बच्चे इसे देखकर अपने जिंदगी में कुछ नए-नए शब्द भी सीखते हैं.

आपने देखा होगा कि लायन किंग से लेकर फ्रोजन तक बनी हुई सारी फिल्में भी इन्होंने ही तैयार की हुई है. और शायद इनकी किसी भी फिल्म को देखते हुए आपको भी अपने ही बचपन की यादें ताजा हो गई होगी. अगर आपको लगता है कि डिज्नी ने सिर्फ कार्टून और फिल्म में ही अपना करियर किया है तो यह आपकी गलतफहमी है.

हम आपको इसके अलावा भी इनकी सेवाओं के बारे में बताना चाहते हैं. इनके कई सारे खिलौने थीम पार्क दुनियाभर में फैले हुए हैं. शायद आप इनमे से किसी वाटर पार्क पर भी जरूर गए होंगे. इस दिन की शुरुआत 1919 में हुई थी जब उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के बाद ही से कार्य शुरू किया गया था.

और हम आपको यह भी बताना चाहते हैं कि मिकी माउस को इस दुनिया में आने से पहले 1928 में इसका स्केच बनाया था. लेकिन बाद में यह डिज्नी साम्राज्य का ही केंद्र बिंदु बन गया था. यह पूरे परिवार को मनोरंजन एवं हंसी का माहौल बनाने में बड़ा ही लोकप्रिय रहा. और उसके बाद 90 साल बाद की डिज्नी ने अपनी सभी प्रिय पात्रों के साथ दुनिया भर में अपना नाम कमाया है.

walt disney day ka itihas

वॉल्ट डिज्नी दिवस पर आइए इस दिवस के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लें. हम आपको बताना चाहते हैं कि 1901 में वाल्ट डिज्नी का जन्म हुआ था. इन्होंने अपने होनहार कलाकारों के साथ-साथ इनके एनीमेटेड किरदारों को भी लोगों के सामने लाया.

और एनिमेटेड किरदारों के परिचय के साथ ही सिनेमा और मनोरंजन का पूरा चेहरा ही बदल गया. वाल्ट डिज्नी का जन्म शिकागो में हुआ था लेकिन उन्हें अपनी जिंदगी में कई बार घूमना पड़ा. क्योंकि आपने तो कहीं पर सुना ही होगा कि महान आदमी यूं ही महान नहीं होते. उन्हें कई बार अपने जीवन में उतार-चढ़ाव को देखना पड़ता है.

walt disney day kaise manaye

वॉल्ट डिज्नी दिवस पर हम इसे कैसे मनाए आइए देखें. आपको इस दिवस को मनाने का सबसे अच्छा तरीका यही होगा कि आप जितनी बार चाहे इनके फिल्में देखें. साथ ही आप इनके कार्टून एवं अधिक सेवाओं के बारे में भी जानकारी ले सकते हैं. हो सके तो आप इनकी वाटर पार्क एवं किसी और सेवा को देखने के लिए घूमने जा सकते हैं.

अगर आपने अपने बचपन के अनुभव के रूप में वाल्ट डिजनी के किसी भी फिल्म को नहीं देखा है तो आज का दिन आपके लिए मौका बन कर आया हुआ है. आप दुनिया भर के अपने पसंदीदा थीम पार्क की यात्रा को भेंट देने की योजना बना सकते हैं. और इसमें आप अपने दोस्त एवं परिवार वालों को भी जरूर शामिल कीजिएगा.

आप अपना पूरा दिन वहां पर बिता सकते हैं. और साथ ही किसी अच्छे से होटल में अपने दोस्तों एवं परिवार के साथ रहने के बारे में सोच सकते हैं. अगर आप सोशल मीडिया पर भी इसे मनाना चाहते हैं तो #waltdisneyday को टैग करते हुए जरूर साझा कीजिए. वाटर पार्क में आपके जो भी फोटोस आप शेयर करेंगे, उन्हें भी आप जरूर टैग कीजिएगा.

हमारा यह वॉल्ट डिज्नी दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी डिज्नी की कोई फिल्म या फिर कार्टून देखते हुए इस दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया है, तो हमें comment section में comment करते हुए बताना ना भूलिएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

walt disney day

Leave a Comment