25 मार्च वेफल्स दिवस (Waffle Day)

वेफल्स (वफ़ल) एक ऐसा पदार्थ है, जिसकी जानकारी देने के लिए कैलेंडर में दो दिन ऐसे चुने गए जब वेफल्स दिन मनाया जा सके.आइये जानते हैं इसी Waffle के बारे में कुछ ऐसी जानकारी जो आपको शायद ही पता होगी.

वेफल्स दिवस शुरुआत कैसे हुई?

Waffle दिवस की शुरुआत स्वीडन में वेफल्डेगन में हुई थी, जो वास्तव में स्वीडिश “वोरफ्रूडेन” के अर्थ “हमारी लेडीज़ डे” का कारण है, जो उसी तारीख पर आता है. यह दिन ऐतिहासिक रूप से वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है और इसे कई Waffle के खाने से मनाया जाता है.

जब कॉर्नेलियस स्वार्थआउट ने अमेरिकी Waffle में पहला वेफल्स पेटेंट कराया था, राष्ट्रीय Waffle दिवस 1869 में उस दिन का सम्मान करता है. हालांकि उन्हें कथित रूप से थॉमस जेफरसन ने ही लोकप्रिय किया था, जब वह 1789 में एम्स्टर्डम से चार Waffle लाए थे. 

हालांकि इसे सम्मानित करने के लिए जो भी दिन चुना जाता है, वेफल्स निश्चित रूप से उसी उत्सव के योग्य है. यह आटा-आधारित ग्रील्ड केक नाश्ते, दोपहर के भोजन या रात के खाने, नाश्ते या मिठाई के रूप में खाया जा सकता है.वैफल्स दिन को उस विविधता का पता लगाने के लिए लिया जा सकता है, जिसे Waffle की दुनिया ने पेश किया है.

अमेरिकी वेफल्स में टक फ्राइड चिकन या वैकल्पिक रूप से नाश्ते के लिए शक्कर के मेपल सिरप में तले हुए और भिगोए गए एक ब्रुसेल्स या लीज बेल्जियम Waffle का आनंद लिया जा सकता है जो मिठाई के साथ या चॉकलेट औऱ क्रीम डाला गया है.

अलग अलग देशों में वेफल्स के अलग अलग रूप

आप अगर पूर्वी देशों की यात्रा करें तो मूंगफली का मक्खन या शहद तरबूज के स्वाद के साथ एक नरम मिठाई हांगकांग वेफल्स का नमूना जरूर चखें. Waffle विभिन्न रूपों में आता हैं, जहां आप इसे प्राप्त करते हैं.

अपने वेफल्स के अलग रूप से जाननेवाले बेल्जियम देश में एक दर्जन से अधिक विभिन्न रागरंग और अलग स्वाद के अपने अलग संस्करण हैै.लेकिन अगर आप अपने मूल प्रवर्तकों की तरह छुट्टी मनाना चाहते हैं, तो आपको एक बहुत ही विशिष्ट वेफल्स खोजना होगा. स्वीडिश Waffle गोल और दिल के आकार में आते हैं.

Waffle के बारे में कुछ रोचक तथ्य

1. अमरीका का Waffle हाउस एक मिनट में 145 से अधिक वेफल्स बेचता है.
2. दुनिया का सबसे बड़ा वेफल 8 फीट और 110 पाउंड का था.
3. अमरीका के तीसरे राष्ट्रपति थॉमस जेफरसन ने अमेरिका में पहला Waffle आयरन लाया.
4. अमरीका की जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी ने 1911 में पहला इलेक्ट्रिक Waffle आयरन पेश किया.

चाहे वह चॉकलेट चिप्स, स्ट्रॉबेरी या सिरप के साथ हो, हमें उम्मीद है कि आज आप Waffle के ढेर का बड़ी मात्रा में आनंद लेंगे! इस तरह अगर हम चाहें तो हमेशा ही वेफल्स खा सकते हैं..!

© संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

Sending
User Review
0 (0 votes)

Subscribe to Channel
Shayari Sukun
Follow us on Pinterest