४ अप्रैल: विटामिन सी दिवस (Vitamin C Day)

विटामिन सी! रोजाना हम सभी या तो इसके बारे में सुनते हैं, या इसका जिक्र किया करते हैं. यह हमारे लिए बहुत अच्छा है, इसके सेवन से हमें ठंड के मौसम में स्वास्थ्य लाभ मिलता है, यह हमारे शरीर की इम्युनिटी पावर बढ़ाने में भी मददगार साबित होता है. लेकिन वास्तव में हम इस रहस्यमयी पदार्थ के बारे में कितना जानते हैं, और यह हमारे शरीर के लिए कितना मददगार हो सकता है?  आइये हम आज इस विटामिन सी दिवस के मौके पर यही जानने की कोशिश करते है!

विटामिन सी दिवस का इतिहास

रोजमर्रा के खानेलायक पदार्थों में,जैसे कि विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियाँ, इनमें विटामिन सी बहुत अच्छी मात्रा में पाई जाती है.दुनिया भर में विटामिन सी से भरपूर उच्च खाद्य पदार्थों का लोग लंबे समय से व्यापक स्वास्थ्य लाभों के लिये सेवन करते आ रहे हैं.साथ ही आप यह भी जानते होंगे कि इसके पर्याप्त सेवन न करने में जोखिम भी हैं, जिनमें स्कर्वी रोग शामिल है. इस रोग के बारे में 19 वीं शताब्दी के अंत तक किसीको नहीं पता था, लेकिन जब ब्रिटिश चिकित्सक सर थॉमस बार्लो द्वारा स्कर्वी का विस्तार से वर्णन किया गया, तब लोग इसे समझने लगे थे.यह माना जाता है कि 18 वीं शताब्दी में इस बीमारी ने किसी भी दुश्मन की तुलना में अधिक ब्रिटिश नाविकों को मार डाला और समुद्री यात्रा को सीमित कर दिया था. आज स्कर्वी से बहुत कम लोग पीड़ित हैं और जानते है कि विटामिन सी का भोजन में कितना महत्वपूर्ण स्थान है.

विटामिन C दिवस कैसे मनाएं

अच्छे स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए विटामिन सी बहोत आवश्यक होता है, लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण सच्चाई यह है कि हर किसी के पास इस बात पर ध्यान देने के लिए समय नहीं है कि वे क्या खा रहेे हैं और एक निश्चित पदार्थ का कितना ग्राम या मिलीग्राम प्रतिदिन उपभोग कर रहे हैं.माइक्रोवेव से पका हुआ खाना खाने की लोकप्रियता में भारी वृद्धि के कारण हाल के वर्षों में लोगों में स्वास्थ्य की कमी हो गई है, क्योंकि उनके पास खुद के लिए, खाना पकाने के लिए और परिवार के साथ मिलकर अच्छा संतुलित भोजन करने के लिए पर्याप्त मात्रा में समय और ऊर्जा नहीं है.

इसलिए विटामिन सी की पूर्ति करने का सबसे अच्छा और कारीगर तरीका यह है की बस आप जो पानी पीते हैं उसमें आधे नींबू का रस निचोड़ें. आधे कटे नींबू में आपके दैनिक विटामिन सी की आवश्यकता का लगभग 100% होता है और यही आपके लिए पर्याप्त है!

Status-Shayri-Questions-min

साथही आप अपने खाने के लगभग सभी पदार्थों में नींबू का रस निचोड़ कर उसका आनंद ले सकते हैं.इससे आपके स्वाद का जायका भी बेहतर बनेगा और यह स्वास्थ्य में भी लाभदायक सिद्ध होगा.अगर किसी कारणवश आप नींबू के प्रशंसक नहीं हैं, तो चिंता न करें! 

संतरा, मौसंबी, टमाटर, स्ट्रॉबेरी, पालक, मिर्च, और अन्य कई फलों और सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है जो आपको स्वस्थ रखने के लिए काफी होता है. तो चलिए हम आजसे ठान ले कि इनमेेंसे किसी भी पदार्थ को रोजाना अपने खाने में शामिल करेंगे और विटामिन सी दिवस का लाभ उठाएंगे!

हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे

Sending
User Review
0 (0 votes)

Subscribe to Channel
Shayari Sukun
Follow us on Pinterest