27 Dec: Visit The Zoo Day | चिड़ियाघर दिवस

Visit The Zoo Day

visit the zoo day : हेलो फ्रेंड्स आज 27 दिसंबर के दिन हम visit the zoo day | चिड़ियाघर दिवस मनाने जा रहे हैं. आपको तो पता ही होगा कि आप किस जानवर को समझने के जन्म के लिए आपको चिड़ियाघर को भेंट के लिए ओर एक बार जाना ही चाहिए.

और इसी वजह से आपको इस ग्रह के सबसे पेचीदा और आकर्षक द्विवेदी अधिकारी पहुंचने का एक शानदार मौका मिलता है दोस्तों. तो ऐसे मौके को आपको क्यों गवाना चाहेंगे. रचना जी से आपको इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि आप कहां रहते हैं. अगर आप किसी चिड़िया घर से दूर नहीं रहते हैं तो आपको इस दिवस पर इसी भेंट देने के लिए जरूर ही जाना चाहिए.

आपको पता होगा कि ऐसे भी कई लोग होते हैं जो चिड़ियाघर को सिर्फ क्रूर जेल हीं मानते हैं. क्योंकि वह सोचते हैं कि ऐसी चिड़िया घर में सिर्फ जानवरों को रखा ही जाता है और उन्हें कुछ खाने पीने को नहीं दिया जाता. साथ ही जो जानवर यहां पर मौत से उठ जाते हैं ऐसे जानवरों को सबसे पहले यहां लाया जाता है.

और कुछ लोग इस तरह से ही सोचते हैं कि यहां पर कई जानवर ऐसे होते हैं जो यहां ही पैदा होते हैं और यहीं पर मरते हैं. लेकिन यह सारी बातें पूरी तरह से सच नहीं है. क्योंकि कई जानवरों की को जंगल में रहना रास नहीं आता है. लेकिन फिर भी ऐसे मौकों पर चिड़ियाघर ज्यादा से ज्यादा शोध लेना व्यवहारी होता है.

ओ साथी आपको इस बारे में भी पता चलता है कि सभी जानवरों की कमजोर तरह की प्रजातियां विलुप्त होने की कगार पर आ गई है. और इसी तरह के प्रजातियों की आबादी एवं संख्या बढ़ाने के लिए चिड़ियाघर बहुत महत्वपूर्ण होते हैं. क्योंकि यहां पर ही इन कम होने वाली प्रजातियों को रखा जाता है और उनकी संख्या बढ़ाने में मदद होती है. तो आइए दोस्तों अब चिड़ियाघर दिवस के बारे में हम अधिक जानकारी लें.

visit the zoo day ka itihas

चिड़ियाघर दिवस पर आपको इस दिवस के बारे में परीक्षण करना चाहिए. आपने देखा होगा कि कई विदेशी लोगों के साथ इसके निश्चित चित्र को सीमित रखने का विचार भी किया गया है. लेकिन साथ ही आपको पता होगा कि मिस्र के उत्खनन कर्ता में इसे मैनेगी कहे जाने वाले प्राचीनतम बाड़े का नाम दिया गया है.

जिसे लगभग 35 मिलियन ईसा पूर्व में तलाश की गई थी. और साथ ही आपने देखा होगा कि इसराइल के राजा सोलोमन ने कई पशुओं का संग्रह किया था. जिस तरह से बेबिलोनिया के राजा नबुकद्नेसर ने भी और सिकंदर महान ने किया था. और कुछ इसी तरह के मनोरंजन के लिए एक दूसरे के खिलाफ ब्रिटिश राजाओं ने टावर आफ लंदन में जंगली जानवरों को रखा था. लेकिन ने देखने के लिए छोटा सा कुत्ता या फिर बिल्ली रखी हुई थी.

और आपको इस बारे में भी जानकारी होगी की यात्रा 1828 में सम्राट की यादगार में ही लंदन में वास्तविक पहला चिड़ियाघर खोला गया था. और साथ ही आपने देखा होगा कि इसी वजह से ऐसे चिड़िया घर का हिस्सा बनाया गया था. तो आइए अब इस दिवस को किस तरह से मनाएंगे इस बारे में अधिक जानकारी ले.

visit the zoo day kaise manaye

चिड़ियाघर दिवस को हम आपको बताते हैं कि इसे बनाने का सबसे अच्छा तरीका क्या हो सकता है. आपको पता ही होगा कि इसे मनाने के लिए सबसे अच्छा तरीका तो बस यही है कि आप खुद चिड़ियाघर घूमने जाइए. हो सकता है कि आप अपने साथी या फिर अपने दोस्त एवं परिवार के साथ बच्चों को भी साथ ले जाएं. और इसी वजह से आपको चिड़ियाघर देखने की विकल्प भी पैदा हो सकते हैं.

और आपको चिड़ियाघर के बारे में अधिक जानकारी लेने में और अधिक आसानी हो सकती है. लेकिन आपको किसी भी जानवर के साथ कोई खिलवाड़ नहीं करना चाहिए. और ना ही किसी जानवर को कोई खाना खिलाना चाहिए. क्योंकि आपको पता होता है कि हर एक जानवर का अपना खाना तय होता होता है.

और आपको किसी जानवर के ज्यादा पास में नहीं जाना चाहिए. क्योंकि संभावना यह भी होती है कि वह आपको कोई हानि पहुंचा सकते हैं. लेकिन हमें इस बात का पक्का यकीन है कि आप यात्रा में दूरी बनाए रखने की कोशिश जरूर करेंगे. और साथ ही ज्यादातर लोगों को इस बारे में निरीक्षण करने के लिए अधिक जानकारी भी साझा करेंगे.

अगर आप किसी भी पास के चिड़ियाघर को देखने जाएंगे तो यह जरूर याद रखिए कि यहां इस जगह पर यह चिड़ियाघर क्यों बनाया गया था और साथ ही इसे पूरी क्षमता से किस तरह से उपयोग में लाया जाता है. और साथ ही आपको इसके बारे में अधिक जानकारी साझा करने में आनंद आता है तो आप #visitthezooday इसे टैग करते हुए भी मना सकते हैं.

हमारा यह चिड़ियाघर दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी पास के किसी चिड़ियाघर को भेंट देने का निर्णय कर लिया हो, तो हमें comment section में comment करते हुए बताना ना भूलें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Visit The Zoo Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *