Press "Enter" to skip to content

31 July: vishwa ranger diwas | विश्व रेंजर दिवस

vishwa ranger diwas :  दुनिया भर में पार्क रेंजर्स हमारी खुद की विरासत की रक्षा के लिए लड़ाई में अग्रिम होते हैं. vishwa ranger diwas हमें अपने महत्वपूर्ण कार्यों का समर्थन करने का अवसर प्रदान करता है. जो हमारे पर्यावरण या प्रचार से लेकर शिक्षा तक होता है. यह दिन उन सभी रेंजर को भी श्रद्धांजलि देने के लिए अवसर है, जिन्होंने कर्तव्य रेखा में अपना जीवन खो दिया है. हम यह अनुमान लगा सकते हैं कि दुनिया भर में 1 लाख से अधिक रिजर्व पार्क और संरक्षित क्षेत्र हैं.

विश्व रेंजर दिवस अंतर्राष्ट्रीय रेंजर फेडरेशन द्वारा बनाया गया था और इसी पहली बार 2007 में आयोजित किया गया था.
कई लोग सोचते हैं कि अमेरिका का Yellowstone national park दुनिया का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान है. लेकिन एक और राष्ट्रीय उद्यान है, जो 100 साल से भी अधिक पुराना है. 1778 में Mongolian सरकार द्वारा स्थापित बोगड़ खान उल पर्वत के आसपास का क्षेत्र दुनिया का सबसे पुराना राष्ट्रीय उद्यान माना जाता है. दुनिया भर में कई घटनाओं को मंचन किया जा रहा है. जिसमें डॉक्यूमेंट्री ग्रीन लाइन निर्देशित मार्ग और स्क्रीनिंग में शामिल है. यदि आपके क्षेत्र में ऐसी कोई घटना नहीं हुई है, तो आप इसका आयोजन कर सकते हैं.

vishwa ranger diwas ke bare me adhik jankari

विश्व रेंजर दिवस को याद करने के लिए ड्यूटी लाइन में जाते हैं. सभी कार्यों का जश्न मनाने के लिए विश्व रेंजर दिवस मनाया जाता है. दुनिया भर में हमारे ग्रहण की सांस्कृतिक विरासत और प्राकृतिक खजाने की रक्षा के लिए जो काम करते हैं उन्हें यह दिवस याद करता है. पार्क रेंजर होने के लिए खतरे आप सोच सकते हो कि पार्क रेंजर होने के लिए जानवरों और राष्ट्रीय परिदृश्य होता है.  आप गलत होते हैं आंकड़े बताते हैं कि पार्क रेंजर पहले से अधिक कहीं अभी खतरों का सामना कर रहे हैं. पार्क रेंजर पर हमले एक सर्वकालिक उच्च स्तर पर होते ही रहते हैं. वास्तव में एक बार एफबीआई एजेंट (FBI Agent) और सीमा दोस्ती करने वाले अधिकारियों की तुलना में हमला करने की सबसे अधिक संभावना होती है.

vishwa ranger diwas ka itihas

विश्व रेंजर दिवस पहली बार 2007 में मनाया गया था. यानी कि रेंजर इंटरनेशनल फाउंडेशन की स्थापना 1992 में में हुई थी. यह समझौता सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत के संरक्षण की बातें करते हुए दुनिया भर की रेंजर के समर्थन और जागरूकता को बढ़ाने के लिए ही होता था. इसकी स्थापना तब हुई थी जब NPR  अर्थात US association of national park ranger,  SCRA अर्थात Scottish countryside ranger association और CMA अर्थात countryside management association  जो Welsh और England में रेंजर्स का प्रतिनिधित्व करता है. इन सभी ने एक साथ मिलकर एक संयुक्त समझौते पर हस्ताक्षर किए थे. तब से विश्व रेंजर दिवस को मनाने के लिए समझौता हुआ था.

vishwa ranger diwas kaise manaye

विश्व रेंजर दिवस मनाने के लिए कई तरीके हो है. जिनमें रेंजर परियोजनाओं के लिए धन जुटाना होता है.अपने अंदर के सम्मान के लिए आप जो भी काम करते हैं उन्हें उससे विंटेज के लिए जो भी महत्वपूर्ण है. उनके लिए धन जुटा सकते हैं. या फिर फंड जुटा सकते हैं. रेंजर्स के परिवारों का समर्थन करना जरूर शामिल होता है. आपका विचार एक होना चाहिए जो पैसे जुटाने और अन्य लोगों को शामिल करने के लिए किया जा सकता है. उदाहरण के लिए आप एक मजेदार केक बिक्री कर सकते हैं. आप अन्य माध्यम से भी भी पैसे जुटा सकते हैं. और विश्व रेंजर दिवस पर रेंजर को मदद कर सकते हैं.

आप किसी इवेंट को भी होस्ट कर सकते हैं- विश्व रेंजर दिवस मनाने का एक अन्य तरीका भी हो सकता है. जिसके एक कार्यक्रम की मेजबानी आप कर सकते हैं. आप अपने पसंद का स्थान जैसे कि सामुदायिक केंद्र खोल काम या अपने घर पर भी इस कार्यक्रम का आयोजन कर सकते हैं. और अपने परिजनों को आमंत्रित कर सकते हैं.

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जो इस बारे में जानते नहीं है- लोग विश्व रेंजर दिवस के बारे में सिर्फ सोचते रहते हैं.यह उनकी इच्छा होती है. यह भी विश्व रेंजर दिवस कैसे मनाया जाए हम उस दिन मना सकते हैं. उनको दिखा सकते हैं कि हम उनकी कितनी सराहना करते हैं. साथ ही हम लोगों को हमारा सम्मान देते हुए जिन्होंने अपनी नौकरी में अपनी जान गवाई हैं उनको हम बहुत सारा सम्मान दे सकते हैं. और विश्व रेंजर दिवस मना सकते है.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *