Press "Enter" to skip to content

21 June: Vishwa music divas (विश्व म्यूजिक दिवस)

आज 21 जून को पूरे विश्व भर में Vishwa music divas  मनाया जाता है. विक्टर ह्यूगो नेे कहा था, जो शब्दों में रखा नहींं जा सकता और जो चुप नहींं रह सकता उसे संगीत  व्यक्त करता है.

दुनिया में ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसमें आपकी पसंद की गाने की धुन ना हो. यह सिर्फ आपके सिर में ही नहीं बल्कि आपके पूरे शरीर झूम उठा देती है. आपको यह किसी दूर दूसरे स्थान पर और लंबे समय की यात्रा पर भी ले जाएगा. जहां आप गुजरे हुए समय की यादों में खो जाते हैं और वर्तमान की भी आपको फिक्र नहीं रहती.

यह होता है आपके पसंदीदा गानों का जादू और उसकी म्यूजिक का! विश्व संगीत दिवस अपने सभी रूपों में इस संगीत का जश्न मनाता है और उसका दुनिया और मानव की आत्मा पर भी बहुत गहरा असर होता है.

Vishwa music divas har kisi ko anand lene aur dene ke liye

क्या आप कभी अपने हेडफोन को लगाकर एक उत्साहित धुन पर गाना बजाते हुए किसी सड़क पर चले हैं, जैसे कि आप किसी फिल्म में देखते हैं? अगर हां, तो ऐसा करने वाले आप अकेले नहीं है. यह हर किसीने किया है. संगीत में आपके शरीर के साथ-साथ आपकी आत्मा को भी जोड़ने की बहुत अच्छी क्षमता होती है. जब आप आपका मन बिस्तर से उठने का नहीं होता, तो भी संगीत आपके लिए यह काम आसान कर देता है. तो ऐसे संगीत के चमत्कारों को मनाने के लिएपूरा दिन क्यों ना दिया जाए?

Vishwa music divas के बारे में सबसे अच्छी बात यही है कि यह जश्न मनाने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र दिवस है. ग़ौरतलब है कि इसे आप किस तरह के संगीत से मना रहे हैं, इससे कुछ फर्क नहीं पड़ता. इसमें आप अपने दोस्तों और पूरे परिवार के साथ शामिल हो सकते हैं और मुफ्त में हिस्सा ले सकते हैं.

यह हर नए-नए प्रकार का वाद्य यंत्र बजाने के प्रयास करने का सही अवसर होता है, जो आप अपने प्लेलिस्ट में नहीं रखते हैं. हर प्रकार के संगीतकार, चाहे आप युवा हो, पुराने हो, या अनुभवी पेशेवर हो, आपके साथ दोस्त परिवार हो और यहां तक की अजनबीयों के साथ भी आप Vishwa music divas मना सकते हैं.

Vishwa music divas: music (Sangit) sunane ke labh

संगीत न केवल एक शानदार रचना होती है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी बहुत अच्छा लाभ दे सकता हैं. 
जब आप किसी विशेष पसंदीदा गाने को सुनते हैं तो वह एक सुखद शांति दे सकता है और साथ ही आपको ऊर्जावान भी महसूस करवा सकता है. 

अध्ययन यह बताते हैं कि संगीत सुनने से आपके शारिरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर भी कई अच्छे प्रभाव पड़ सकते हैं. 
आपके व्यायाम के प्रदर्शन को बढ़ाने के साथ-साथ यह आपकी चिंता को भी काम कर सकता है. 
आराम संगीत सुनने से आप आपके तनाव का स्तर भी कम हो सकता है. साथ ही आपका मूड भी अच्छा हो सकता है.

Vishwa music divas kaise manaye

इस दिवस को मनाने का सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप अपने पुराने और पसंदीदा लोगों के साथ इसे सुनने में समय बिता सकते हैं. यदि आप विभिन्न संस्कृतियों की खोज करना चाहते हैं तो यूट्यूब पर भी अपने गाने ढूंढ सकते हैं.अपना मोबाइल या कोई भी गाने बजाने वाला उपकरण लेकर उसने अपनी खुद की आवाज भी जोड़ना शुरु कर सकते हैं.

तो आइए अपनी सभी परेशानियां भुला देने वाले Vishwa music divas को अपना कोई पसंदीदा ट्रैक लगाकर मनाएं!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.