Press "Enter" to skip to content

८ जून: विश्व महासागर दिवस (Vishwa mahasagar divas)

Vishwa mahasagar divas :  मित्रों आज 8 जून के दिन Vishwa mahasagar divas मनाने जा रहे हैं.John F. Kennedy ने कहा है कि हम samudra से जुड़ेे हैं, चाहे हम समुद्र में जा रहे हो या वापस आ रहे हो.

दुनिया का 66% हिस्सा संपूर्ण समृद्ध जीवन और नीले रंग के एक कंबल की तरह ढका हुआ है. इसकी गहराई से ही पृथ्वी पर जीवन पनपता है. जिसे हम महासागर या समुद्र के नाम से जानते हैं. यह जीवन अर्थात पानी की एक विशाल राशि होती है. दुनिया के सभी mahasagro के लिए यह दिवस मनाया जाता है.हमारी अर्थव्यवस्था में भी mahasagro का व्यापार के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण होता है.

Vishwa mahasagar divas 

दिवस दुनिया के महासागरों के समर्थकों के लिए काम और उन पर ध्यान केंद्रित कम करने का बहुत अच्छा समय होता है.  वे बेशक और उपयोगी बने रहे सभी के लिए स्वस्थ और सुरक्षित रहने के लिए महासागरों को सुरक्षा प्रदान करना महत्वपूर्ण होता है.

Vishwa mahasagar divas ka itihas

2008 में United nations ने समान रूप से Vishva mahasagar divas बनाया गया था. यह पहली बार 1992 में Rio de Janeiro में शिखर सम्मेलन के दौरान प्रस्तावित किया गया था.mahasagar मानव इतिहास का अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं. इस दिवस को कुदरत के साथ हमारे संबंधों को मनाने और इसके विभिन्न खतरों के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के इरादे से इस दिन को स्थापित किया गया था.

लगभग 2 लाख पहचाने जाने वाली प्रजातियां समुद्र में रहती है. गौरतलब है कि वास्तविक प्रजातियों की संख्या लाखों में होने की संभावना है.  इसके अलावा हमारे लिए यह सुनिश्चित करना भी इतना ही महत्वपूर्ण है कि उन्हें निवास करने के लिए स्वतंत्र रूप से घूमने और घर वापस आनंद लेने के बारे में चिंता ना करनी पड़े.

ऐसे कई मामले सामने आए हैं की महासागरों से अभी भी बहुत अधिक समस्याएं जुड़ी हैं. जो दुनिया में मछली पकड़ने के साथ पैदा होती है और एक मछलियों के साथ-साथ समुद्र में रहने वाले कई प्रजातियों का ऱ्हास भी हो रहा है.

Vishwa mahasaagar diwas kyo manaya jata hai

यह बहुत ही दुखदायक बात होती है जब 1 करोड 30 लाख टन प्लास्टिक कचरा हरसाल  समुद्र में leak हो जाता है. यह अन्य नुकसान के साथ प्रतिवर्ष 1 लाख समुद्री जानवरों को मारता है. इस तथ्य पर भी ध्यान देने के लिए देने की जरूरत है की महासागर हमारे द्वारा सांस लेने में उपयोग होने वाले ऑक्सीजन को प्रदान करते हैं. इसलिए उन्हें हमारे पृथ्वी के फेफड़े भी माना जाता है.

Vishwa mahasagar divas जनता को सूचित और शिक्षित करने का एक बहुत बड़ा अवसर प्रदान करता है. मनुष्य की वजह से महासागरों के स्वास्थ्य पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है.

इसलिए यह सब के लिए महसूस करने का दिवस है कि महासागर हमारे जीवन मंडल का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं और उनके साथ अनदेखा या गलत व्यवहार नहीं किया जा सकता है.

Vishwa mahaasagar divas kaise manaye

Samudra से एक व्यक्तिगत संबंध बनाने के लिए आप अपने निकटतम किसी भी mahasagar की यात्रा पर जा सकते हैं. उनकी सुंदरता और शांति के लिए सराहना करें. अपने साथ परिवार को भी आमंत्रित करें और जिसके बारे में जानने के लिए जरूर यात्रा पर जाए. समुद्र को साफ करने के लिए कोई भी एक दिन चुने और अपने दोस्तों के साथ स्थानीय समुद्री तटों पर पडे कूड़े कचरे को जरूर साफ करें. 

यह न केवल आपके लिए अच्छा होगा, बल्कि उस क्षेत्र के सभी वन्यजीवों को भी इससे लाभ होगा.Single used plastic के इस्तेमाल से दूर रहे. किसी भी container के साथ पैक किए गए लंच को ही पिकनिक पर ले जाएं. अंत में इस बात का जरूर ध्यान रखें कि लापरवाही के साथ समुद्री तटों पर डाले जाने वाले garbage disposal plastic कचरे को डालने के परिणामों के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.