13 Dec: Violin Day | वायलिन दिवस

Violin Day

Violin Day : नमस्कार..! आज का दिन Violin Day के रुप मैं मनाया जाता है . हमने इसे कई फिल्मों में देखा है. उसकी धुन को सुना है. इसकी आवाज हमारे कानों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं. तो चलिए देखते हैं कैसे बनाया जाता है या विशेष दिवस.

Violin Day

Violin आसानी से दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय झुका हुआ स्ट्रिंग उपकरण है, और हम वास्तव में यह देखकर आश्चर्यचकित नहीं हैं कि violin वास्तव में अपने अस्तित्व के लिए समर्पित एक दिन है. आखिरकार, पश्चिमी और भारतीय शास्त्रीय संगीत से लेकर ब्लूग्रास और जैज़ तक सब कुछ violin के बिना आज अकल्पनीय होगा.  यह प्रदर्शनों की दृष्टि से दुनिया में संभवतः सबसे बहुमुखी उपकरण है, और इसीलिए इसे मनाने के लिए Violin Day हैं.

 Violin Day का इतिहास

Violin अपने आप में मध्ययुगीन पहेलियों से विकसित हुआ, और 15 वीं शताब्दी तक एक अलग रूप में आया (ज्यादातर violin आज स्ट्राडिवारी या अमति के बाद की प्रतियां हैं, बाद में 16 वीं शताब्दी में वायलिनमेकर के रूप में सक्रिय रहा), यह एक सबसे लोकप्रिय कलाप्रवीण वाद्य यंत्र बन गया.  यूरोप 1660 के दशक तक.

 आज, violin न केवल पश्चिमी शास्त्रीय संगीत की एक अनिवार्य विशेषता बनी हुई है, बल्कि इसने शास्त्रीय और लोक संगीत के विभिन्न रूपों के साथ-साथ विभिन्न अन्य शैलियों में भी अपना रास्ता खोज लिया है.  आज दुनिया भर में बहुत सारे violin वादक और फिडेल वादक हैं, इसलिए हम देख सकते हैं कि Violin Day क्यों तय किया गया.

वास्तव में, violin दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित संगीत समूहों में मौजूद है, जिसमें वेनिस फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा भी शामिल है!  आधुनिक शास्त्रीय संगीत का इतना महत्वपूर्ण मुख्य आधार बनने के लिए ऐसी विनम्र शुरुआत के साथ एक उपकरण की कल्पना करें.

Violin Day कैसे मनाया जाता है

यदि आप वाद्य यंत्र बजाते हैं, तो आप violin  के सम्मान में वायलिन (violin) भी बजा सकते हैं. यदि आपके पास कभी violin सीखने के लिए रुचि नहीं थीं, या शायद कोई अच्छा सुझाव चारों ओर  हो, तो अब violin सीखने का पर्व शुरू करने का यह एक अच्छा समय है. यदि आप वास्तव में इसे बजाने के बिना violin की आवाज की सराहना करना चाहते हैं, तो आप एक संगीत कार्यक्रम में जा सकते हैं, जहां वाद्ययंत्र violin के दिन बजाया जाएगा.

 या शायद आप किसी को वायलिन सीखने में रुचि रखते हैं, लेकिन उसके पास कोई साधन नहीं है – आज उस व्यक्ति को violin उपहार देने का सही अवसर होगा.  या आप एक वायलिन वादक को कुछ उपहार दे सकते हैं, जिसे आप जानते हैं, भले ही यह कुछ शीट संगीत या कुछ रसिन उनके और उनके उपकरण के लिए आपकी प्रशंसा दिखाने के लिए हो. 

आधुनिक violin परिवार में न केवल वायलिन, बल्कि वायोला, वायलनसेल, और डबल बास भी शामिल हैं. इसलिए यदि आप किसी भी सेलिस्ट या वायोलिस्ट को जानते हैं, तो उन्हें खेलने के लिए सुनने या उन्हें उपहार पाने के लिए आज का दिन एक अच्छा दिन होगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Violin Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *