Press "Enter" to skip to content

जानिए व्हाट्सएप के 2020 में आने वाले नए फीचर्स के बारे में!

व्हाट्सएप अपने यूजर्स की आसानी के लिए नए-नए फीचर्स लाने पर लगातार काम करते रहता हैं. अभी हाल ही में वे अपने सभी यूजर्स के लिए एक नया ‘डार्क मोड़’ फीचर लेकर आए थे, जो आप सभी को बहुत पसंद आया होगा.

  • आइए अब हम जानते हैं कि वह कौन से फीचर्स है जो 2020 में व्हाट्सएप में आ सकते हैं.
  • व्हाट्सएप अब एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे यूजर एक साथ दो डिवाइस पर इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे.
  • व्हाट्सएप पर ‘डिलीट मैसेज’ नाम के फीचर को यूज करके यूजर अपने चैट की समय सीमा को तय कर सकेंगे
  • यह कंपनी एक और नए फीचर पर भी काम कर रही है, जिससे यूजर्स फॉरवर्ड किए गए संदेशों को वेरीफाई भी कर सकेंगे.
  • हाल ही में खोजें गए कई सुरक्षा बग के लिए स्कैनिंग के द्वारा व्हाट्सएप अपनी सुरक्षा मुद्दों को कई तरह से सिक्योर करने के लिए अपडेट जारी कर रहा है.
  • व्हाट्सएप अब एक और नया फीचर भी लेकर आने वाला है जिससे बहुत सी अनचाही घटनाओं को बढ़ावा देने वाली फर्जी खबरों या फिर उन संदेशों को यूजर्स वेरीफाई कर सकेंगे और जो सत्य घटनाएं या फिर सही संदेश होंगे उन्हें ही वे दिलचस्पी के साथ आगे बढ़ा सकें.

अब हम इन्हीं फीचर्स में से कुछ पर चर्चा करेंगे.

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट या समर्थन

व्हाट्सएप ने बताया है कि वह एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है जो अपने यूजर्स को एक साथ दो अलग-अलग डिवाइस या उपकरणों पर व्हाट्सएप का उपयोग करने की अनुमति देता है जिसे मल्टी-डिवाइस सपोर्ट भी कहा जाता है.इस फीचर के तहत यदि आप अपने मोबाइल पर व्हाट्सएप का उपयोग कर रहे हैं, तो उसी समय आप अपने टैबलेट या किसी अन्य डिवाइस पर भी इसका उपयोग कर पाएंगे. इस फीचर की मदद से हर बार जब कोई नया डिवाइस जोड़ा जाएगा तो आपको आपके व्हाट्सएप में एक सूचना मिलेगी.

व्हाट्सएप में आए फर्जी संदेशों को स्वयं नष्ट करना या गायब करना

व्हाट्सएप पर आने वाले इस नए फीचर की मदद से यूजर्स अपने चैट की समय सीमा तय कर सकेंगे. इस सुविधा का उपयोग आप अपने व्यक्तिगत चैट या फिर ग्रुप चैट में भी कर सकते हैं.इस फीचर की मदद से आप किसी चैट के लिए डिलीट मैसेज नाम के टॉगल बटन को स्विच करते हैं, तो आप उस चैट के लिए समय सीमा को निर्धारित कर सकेंगे.

Status-Shayri-Questions-min

इस स्थिति में आप उन संदेशों को एक घंटा या एक सप्ताह तक सेव कर सकते हैं. या फिर आप डिलीट मैसेज बटन को टॉगल ऑफ भी कर सकते हैं. अभी इस फीचर पर व्हाट्सएप की तरफ से काम चल रहा है. लेकिन इसे एंड्रॉयड बीटा वर्जन में दिया गया है. इस फीचर के आधिकारिक तौर पर रोलआउट करने के बारे में अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है.

अपने संदेशों को वेरीफाई करना

अभी हाल फिलहाल में कोरोना वायरस के साथ जुड़ी गलत सूचनाओं या फिर फर्जी संदेशों से सोशल मीडिया जुंझ रहा है. ऐसी गलत चीजें या फर्जी संदेश ज्यादातर मात्रा में व्हाट्सएप पर भी फैलाए जाते हैं. इसलिए फर्जी संदेशों पर अंकुश बनाए रखने के लिए अब व्हाट्सएप एक नए फीचर पर काम कर रहा है, जो यूजर्स को प्राप्त होने वाले नए संदेशों को वेरीफाई करने की अनुमति देगा. इसकी मदद से यूजर फॉरवर्ड हुये इन संदेशो को सर्च आईकॉन पर जाकर उसके प्रामाणिकता की जांच करने के लिए गूगल पर खोज कर सकता है.

आशा है आपको व्हाट्सएप के ये नए फीचर्स बहुत पसंद आएंगे. तो अब इन नए फीचर्स का उपयोग कीजिए और व्हाट्सएप का सही संदेश फॉरवर्ड करने के लिए ही प्रयोग करें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup को अवश्य लाइक करे.


हमारा यह दिनविशेष पर आधारित लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.