Press "Enter" to skip to content

20 Nov: universal childrens day | सार्वभौमिक बाल दिवस

universal childrens day : नमस्ते दोस्तों, आज 20 नवंबर के दिन हम universal childrens day | सार्वभौमिक बाल दिवस मनाएंगे. आपने बहुत से लोगों से यह बात जरूर सुनी होगी हमारे बच्चे हमारा भविष्य होते हैं. साथ ही अगर आप भी बच्चे होंगे तो हमें बात आपके लिए आज भी सच साबित हो सकती है.

क्योंकि आपने देखा है कि आज के बच्चे कल जाकर ही वैज्ञानिक, राजनीतिज्ञ, शिक्षक, डॉक्टर सकते हैं. इन बच्चों को अपने अस्तित्व की शुरुआत करने के लिए आज कुछ हासिल हो ना हो लेकिन कल उन्हें कामयाब होना ही पड़ता है. साथ ही आज के बच्चों को दुनिया की कल को कमजोर नहीं बल्कि और अधिक सक्षम और सुदृढ़ बनाने की जरूरत होती है.

तो फिर ऐसे बहादुर बच्चों के लिए हम अगर कोई छुट्टी मनाएं तो यह बात बहुत अच्छी होगी. और इसी वजह से आज का यह यूनिवर्सल चिल्ड्रन दिवस (universal childrens day) बच्चों के लिए समर्पित रहा हुआ एक दिवस है. और साथ ही हमें इस दिवस पर बच्चों के लिए उनके विशेष अधिकारों के बारे में बातचीत करते हुए उन्हें इस बात की जानकारी देना ही बहुत आवश्यक होता है.

तो आइए इस दिवस को मनाने के लिए हम बच्चों के लिए एक नारा लगाएं कि आइए बच्चों, कल के अच्छे भविष्य के लिए हम आज जी भर के जियें.

universal childrens day ka itihas

सार्वभौमिक बाल दिवस (universal childrens day) पर हम आपको इस दिवस के इतिहास के बारे में बताना चाहते हैं. इस टीम की घोषणा सबसे पहले 1954 में संयुक्त राष्ट्र की महासभा द्वारा की गई थी. इस दीवस को सभी जातियों पंत और धर्मों के बच्चों को एक साथ लाना उन्हें प्रोत्साहित करना साथ ही एक दूसरे के मतभेदों की सराहना करते हुए एक दूसरे को जानना ऐसे कई लक्ष्य रखे हुए थे.

इस बात को दुनिया भर के सभी सरकारों ने अपने देश के नागरिकों के लिए उत्साहित और प्रेरित करने के काम के लिए ही मनाना शुरू किया था. वैसे तो इस दिवस को 20 नवंबर के दिन मनाया जाता है लेकिन हर एक देश अपने अपने उद्देश्य के लिए इसे अलग अलग तरीके से मनाता है.

उदाहरण के लिए देखा जाए तो क्यूबा में इस दिवस को जुलाई के तीसरे रविवार के दिन और पोलैंड में 1 जून को इसे मनाया जाता है. और साथ ही विश्व के सभी बच्चों को शांति सम्मान और उनकी चिंता मिटाने के लिए बढ़ावा देना भी अत्यंत महत्वपूर्ण बात मानी जाती है. और ऐसी कई कारणों की वजह से यह दिवस काफी महत्वपूर्ण बन जाता है. आइए दोस्तों अब इस दिवस को मनाने के तौर तरीकों के बारे में अधिक जानकारी दें.

universal children’s day kaise manaye

सार्वभौमिक बाल दिवस (universal childrens day) पर हम इस दिवस को किस तरह से मनाते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी लेंगे. इस दिवस को मनाने से पहले आपको इसके बारे में देखना होगा कि आपके देश में इस दिवस को मनाने की तारीख क्या है. और साथ ही आपके घर बच्चे हैं तो आपको इनके साथ बनाना जरूरी होता है.

उस पर आप ऐसा कुछ कर सकते हैं जिससे आपके बच्चों को भी बहुत ज्यादा आनंद आए. क्यों ना आप इस दिवस पर चिड़ियाघर की यात्रा पर जाने के लिए जा सकते हैं. और साथ ही अगर आप को और आपके बच्चों को फिल्म देखना पसंद है तो आप उन्हें वहां भी नहीं जा सकते हैं. और साथ ही उस फिल्म की कहानी पर भी चर्चा कर सकते हैं.

ताकि आपके बच्चों को नायक और नायिका के व्यवहार में अंतर पता चल सके. और अगर आपके बच्चों को एनिमेटेड फिल्में देखना पसंद है तो आप उन्हें यह दिखा सकते हैं. साथ ही आप इस प्रयोग #universalchildrensday को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी लोगों के बता सकते हैं.

अगर आपको हमारा यह सार्वभौमिक बाल दिवस पर लिखा हुआ मैं बहुत पसंद आया हो और आपने भी अपने बच्चों के साथ इसे मनाने का निर्णय कर लिया है, तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

universal childrens day
universal childrens day

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *