10 Feb 2021: umbrella day | छाता दिवस

10_umbrella_day

umbrella day : दोस्तों आज 10 फरवरी के दिन हम umbrella day | छाता दिवस मनाने जा रहे हैं. पूरी दुनिया में छाता दिवस 10 फरवरी के दिन थोड़ी सी छाया देने के काम आने वाले छाते के अविष्कार का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है. आपको तो पता ही होगा कि छाता ना केवल हमें बारिश से बचाने में मदद करता है.

बल्कि यह सूरज की कड़ी धूप से भी हमें बचाता है. कई देशों में महिलाएं एवं पुरुष भी फैशनेबल छाते को अपने फैशन के एक्सेसरीज के लिए उपयोग में लाते हैं. कई बार आपने देखा होगा कि यह चमकीले रंग के छाते आउटडोर पार्टियों में बहुत शान से इस्तेमाल किए जाते हैं. और वक्त के चलते कई सारी  छातों रंग और रूप बदल लिया है.

आपने ऐसी भी कई सारी फिल्में देखी होंगी जिनमें छाते का बहुत सारा उपयोग किया गया है. आज के इस छाता दिवस के अवसर पर हम आपको umbrella इस शब्द का मतलब बताना चाहते हैं. यह शब्द लैटिन शब्द से आया है जिसका अर्थ छाया होता है. दुनिया में ऐसा कोई इंसान नहीं होगा जिसे छाता पसंद नहीं होगा. चाहे आप किसी के किसी भी भाग में क्यों ना रहे.

छाता आपको हमेशा धूप और बारिश से बचाता रहता है. साथ ही यह निश्चित रूप से आपको फैशनेबल बनाता है. यह एक ऐसा आविष्कार है जिस पर चाहे धूप रहे या फिर बारिश हम इस पर आंख मूंदकर भरोसा कर सकते हैं. हालांकि यह बात भी सच है कि जब आप किसी समंदर के किनारे पर आराम फरमाना चाहते हैं तो वह यही छाता होता है जो आपको बहुत ही खुशी की फीलिंग कराता है. और अगर आप अपने ही घर की छत पर भी मजे से किताब का आनंद लेना चाहते हो तो यही छाता आपके काम आता है.

umbrella day ka itihas

umbrella day | छाता दिवस पर आइए इस के इतिहास के बारे में कुछ जानकारी ले. यूं तो कहा जाता है कि छाते का आविष्कार लगभग 4000 साल पहले हुआ था. क्योंकि कई तरह के ग्रीस और चीन की प्राचीन कलाकृतियों में भी छाते का प्रमाण देखा गया है. लेकिन बारिश में बचने के लिए इन्हीं लोगों ने ही सबसे पहले कागज के छाता में मोम की एक औरत लगाई थी.

और हम कह सकते हैं कि सबसे पहले छाते का अस्तित्व 1830 में लंदन मैं देखा गया था. इसके बाद ही कई तरह की वर्किंग फोल्डिंग अंब्रेला हो या फिर अलग-अलग तरह की फैशनेबल के लिए पेटेंट प्राप्त किए गए थे. हालांकि की छतरी का उपयोग सिर्फ बारिश या फिर धूप से बचने के लिए ही नहीं होता है.

फोटो खींचने वाले फोटोग्राफर भी उस फोटो पर अच्छी तरह से प्रकाश की कृत्रिम चमक तैयार करने के लिए छाते का उपयोग करते हैं. वैसे तो हम जानते हैं कि खाते का उपयोग काफी लंबे समय से किया जा रहा है. लेकिन इसी के साथ इसका व्यावहारिक और काल्पनिक उद्देश्य बहुत पुराना होता है. छाती को हम संस्कृति और दुनिया भर की प्राचीनतम चीजों में से एक जरूर कह सकते हैं.

और समय के बढ़ने की साथ साथ छाती में परिवर्तन तथा उसके फैशन में बदलाव और उसके उपयोग में बढ़ोतरी ही पाई गई है. आज भी दुनिया की कई सारी महिलाएं हमेशा अपने पसंदीदा रंग के छाते को हाथ में लिए बिना घर से बाहर भी नहीं निकलती है. अपने छाते के प्रति प्यार की होता है जो आगे चलकर उनकी पर्सनैलिटी ही बन जाता है.

umbrella day kaise manaye

umbrella day | छाता दिवस पर आइए इस दिवस को कैसे मनाते हैं इसके बारे में अधिक जानकारी लें. सबसे पहले तो आपको छाता दिवस मनाने के लिए इसके बारे में अधिक जानकारी और उसके इतिहास को पढ़ना चाहिए. और अगर आपको छाते से बहुत प्यार है तो आप खुद के लिए भी एक अच्छा सा और अपने पसंदीदा रंग का कोई छाता जरूर खरीद कर ला सकते हैं.

वह खाता आपको धूप या बारिश से तो बचाएगा ही लेकिन साथ ही आपके personality और आपके शैली को भी और ज्यादा आकर्षक करेगा. और अगर आपके पास में अपना एक छाता है तो आप अपने घर के लिए और बैकअप के लिए एक छात्र जरूर ले सकते हैं. क्योंकि बारिश में या फिर धूप में अगर तेज हवाएं चलने लगे तो वह छाता कब उल्टा होकर टूट जाए इसका कोई भरोसा आप नहीं दे सकते.

और जब भी बारिश के दिन हो या फिर कड़ी धूप के दिन हो तो आप को अनिवार्य रूप से अपने छाते को अपने साथ ही लेकर जाना चाहिए. साथ ही अगर आप छाता दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं तो आप #umbrelladay को जरूर टैग करें.

हमारा यह छाता दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और साथ ही आपने भी अपने पसंदीदा रंग का अच्छा सा छाता जाने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

umbrella day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *