Press "Enter" to skip to content

13th Oct: train your brain day | दिमाग के प्रशिक्षण का दिवस

train your brain day : आइये दोस्तों, आज 13 अक्टूबर के दिन हम train your brain day | दिमाग के प्रशिक्षण का दिवस मनाएंगे. जैसा कि आप जानते हैं कि हमारे पास एक ऐसी मांस पेशी होती है जिससे हम दूर नहीं जा सकते हैं.

यही आपको और आपके जीवन की हर चीज को आकर दे सकती है और हमें आसपास के वातावरण का भी अनुभव कराती है. वास्तव में हम अगर देखें तो यह सिर्फ मांसपेशी ही नहीं होती लेकिन यह सबसे मजबूत और ताकतवर कैसी होती है. यह हमारे मन को बीमार भी बना सकती है या फिर चाहे तो उसे तंदुरुस्त भी बना सकती है.

यह हमें अपने कार्यों में धोखा भी दे सकती है या फिर हमें अच्छे काम करने के लिए प्रेरणा भी दे सकती है. हमें अपने जीवन में इसकी मदद से कुछ अच्छा ही करने की कोशिश करनी चाहिए. अब तो शायद आप ने पहचान लिया होगा कि हम किस मांसपेशी की बात कर रहे हैं.

जी हां हम दिमाग की ही बात कर रहे हैं. आइए आज ट्रेन योर ब्रेन दिवस पर हम अपने दिमाग को कुछ प्रशिक्षण देने के बारे में जानकारी लें. ताकि हम अपने दिमाग को और मजबूत बना सके और अपने जीवन में सफलता हासिल कर सके.

train your brain day me adhik jankari

दिमाग के प्रशिक्षण का दिवस पर हमें अपने दिमाग की अविश्वसनीय छुट्टी पर विश्वास करने की और इसके बारे में जश्न मनाने के बारे में सोचना चाहिए.

आप चाहे तो किसी भी अलग रचनात्मक या फिर नई चीजों के साथ अपने दिमाग की क्षमता को या फिर गणित के समीकरणों को हल करने की और बड़ी-बड़ी इमारतों की डिजाइन करने की क्षमता भी परख सकते हैं. अगर आप इससे भी ज्यादा कुछ करने की क्षमता रखते हैं तो आप सुपर ह्यूमन भी बन सकते हैं.

अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बता दें कि आपके मन में आपको पता ना हो इतनी बड़ी शक्ति होती है. आप जो सोचते हैं वह आप जरूर पा सकते हैं बस आपको खुद पर भरोसा रखने की जरूरत होती है. जब भी आप खुद की और दूसरों की सोचने के तरीके में बदलाव देखते हैं तो यह बात आपको माननी ही पड़ेगी कि मन की एक बहुत शक्तिशाली और ताकतवर शक्ति आपके पास है.

जब भी हर रोज आप अपने दिमाग को कुछ नया सिखाते हुए प्रशिक्षित करते हैं तो आपका दिमाग हर एक स्थिति में किस तरह से प्रतिक्रिया देनी है यह सीखता है. साथ ही आपका दिमाग हर बात को आसानी से करने की क्षमता रखते रहे सक्षम बनता जाता है.

और यही नहीं वह आपको दूसरों की भावना और कार्यों का किस तरह से सम्मान और आदर करना चाहिए इसके बारे में भी खुद से ही जानकारी और जागरूकता रखना जानता है.

हम अपने जीवन पर किस तरह से देहरा प्रभाव डालने के लिए अपने दिमाग को और तेज बनाने की जरूरत होती है. और इसके लिए आपको हर रोज थोड़ा सा समय जरुर निकालना चाहिए. आप अपने विचार और पैटर्न हमारे दिमाग में किस तरह से सबसे अच्छा और सबसे सकारात्मक जीवन जीना चाहते हैं इसके बारे में हमें सोचना चाहिए.

अपने दिमाग को प्रशिक्षित बनाने के दिवस पर हम आपको इस बात की याद दिलाना चाहते हैं कि आप क्या सोचते हैं किस तरह से उस बात को सोच सकते हैं. इसके लिए आपको खुद को अच्छी तरह से सर्वोत्तम बनाने के लिए प्रशिक्षित करना ही चाहिए.

train your brain day kaise manaye

दिमाग के प्रशिक्षण का दिवस पर आपको एक बढ़िया स्वस्थ भविष्य और गजु अंतरा की तरफ चलना चाहिए. और इसे हेलो मनाने के लिए आपको यह बात तय करना होगा कि आप अपने दिन का सामना किस तरह से करते हैं.

आपके जीवन में आने वाली असफलताओं को आपको खुद को स्थापित करना और उसकी गलती करना या फिर गलती से सीखना है यह बातें भी करनी होगी. हमें किसी दूसरे की बातो को अपने जीवन में करते हुए क्या लाभ होता है या हम तो नहीं कर सकते. लेकिन हम इस बात को जरूर चुन सकते हैं कि हम किसी बात को किस तरह से तो देख लिया देते हैं.

इसके लिए आप एक बात जरूर कर सकते हैं कि जिस स्थिति में आप निराश होते हैं तो वह दूसरों को आप जरूर ध्यान में रखें. इसी के साथ आप उन सभी निराश करने वाले बातों से निपटना भी आना चाहिए. और जो बातें आपको हमेशा उत्साहित करें बस उन्हीं बातों को करते रहना चाहिए. किसी दूसरे की बात से आपको और आपके मन को कोई प्रभावित ना कर सके यही देखना चाहिए.

इसी के साथ आपको सकारात्मकता से अपने जीवन को बदलने की हमेशा जरूरत होती है इस पर ध्यान देना चाहिए. इसी के साथ आप #trainyourbrainday को टैग करते हुए सोशल मीडिया पर भी इस दिवस को मना सकते हैं.


दोस्तों हमारा यह train your brain day | दिमाग के प्रशिक्षण का दिवस पर लिखा हुआ लेख आपको पसंद आया हो और आपने भी अपने दिमाग को प्रशिक्षण देने के लिए समय निकालना शुरू कर दिया हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताएं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *