Press "Enter" to skip to content

२५ मई: टॉवल दिवस (Towel Day) दिनविशेष

दोस्तों, आज हम 25 मई को टॉवल दिवस मनाने जा रहे हैं. टॉवल दिवस लेखक डग्लस ऐडम्स और उनके प्रशंसकों के द्वारा मनाने के लिए बनाया गया था. 

ऐडम्स ने ‘द हिचहाइकर गाइड टू द गैलेक्सी’ यह क्लासिक साईफाई उपन्यास लिखा. 49 वर्ष की आयु में अचानक दिल का दौरा पड़ने के कारण उनकी मृत्यु हो गई थी और उन्हीकी याद में इस दिन का आयोजन किया गया था. उनके प्रशंसक उनके जीवन के काम को मनाने का एक अलग तरीका खोजना चाहते थे.

टॉवल दिवस के बाद इसकी सफलता ने इसे एक वार्षिक दिन बना दिया. उनके प्रशंसक हर जगह अपने चारों ओर टॉवल लपेटकर जाते हैं इस दिन हम भी आज अपने गले में लपेटे हुए टॉवल के साथ इस बीच को बना रहे हैं क्योंकि हम भी डग्लस ऐडम्स से प्यार करते हैं.

टॉवल दिवस का इतिहास

टॉवल दिवस हर साल 25 मई को मनाया जाता है.क्योंकि इस दिन डग्लस ऐडम्स निधन हो गया था. समय के साथ ले शृंखला के साथ जुड़ने के कारण इसे हॉलिडे की प्रसिद्धि भी मिल चुकी थी.विशेष रुप से टॉवल दिवस की ताकत बताते हुए ऐडम्स ने कहा था की कभी भी आप अपने टॉवल के बिना कहीं भी ना जाए.

यह दिन 19 वर्षों से मनाया जा रहा है और दुनिया भर के विज्ञान कथा प्रशंसकों के लिए यह साथ आने का और आनंदित होने का एक महान अवसर प्रदान करता है. कहां जाता है कि ऐडम एक हास्य लेेेखक और मजाकिया चरित्र के थे और यही दिन उनके प्यारे पन को भी दर्शाता है.

Towel Day कैसे मनाएं

टॉवल दिवस पर उत्सव मनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको याद रखना चाहिए कि इस दिन पर आपका भरोसेमंद टॉवल आपके साथ हैं तो आपको बाकी किसी चीज का कोई फर्क नहीं पड़ेगा. चाहे आप सुपर कंप्यूटर की तुलना में अधिक सुविधाओं, उच्च तकनीक के प्रशिक्षक या प्रशंसक हो. यदि आप की वरीयता का टॉवल एक पुराने जमाने का कपड़ा है तो यह सब ध्यान में रखता है कि आपका टॉवल आपका पक्ष कभी नहीं छोड़ेगा.

वास्तव में बहुत से लोगों ने बहुत सी वेबसाइट पर तोलिया दिवस मनाने के लिए मार्गदर्शिका दी हुई है. जो हमें इसलिए उसको मनाने पर विचार करने के लिए उपयोग में आ सकती है. सच में हम तो सोचते हैं कि वह केवल सही तरीके से मनाना हो तो आपको किसी दिन के महत्त्व की जरूरत होनी चाहिए. तभी आप अद्वितीय और उपयोगी मामलों की पूर्ती करेंगे और तभी लोगों को भी आप टॉवल के अच्छे उपयोग के बारे में सीखा सकेंगे.

हमारा यह ‘Towel Day‘ पर आधारित दिनविशेष का लेख पूरा पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसेही अच्छे लेख लेकर आते है. अगर आपको यह लेख पसंद आता है तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपने दोस्तों को इसे फॉरवर्ड करना ना भूले. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे. 

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.