Tolkien Reading Day | टॉल्केन रीडिंग दिवस – 25 March

tolkien reading day : दोस्तों आज 25 मार्च के दिन हम सब tolkien reading day | टॉल्केन रीडिंग दिवस मनाएंगे. इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य हम आपको बताना चाहते हैं. आपको पता होना चाहिए की दुनिया में कई सारे लेखकों ने किताबे लिख रखी है. 

लेकिन उनमें से अगर आप जॉन रोनाल्ड टॉल्केन के बारे में जानते नहीं है तो इन्हें आप जरूर जान ले. क्योंकि जब आप इनके बारे में जानेंगे तभी आप इस दिवस के महत्व के बारे में जान सकेंगे. वैसे हम आपको बताना चाहते हैं कि यह एक बहुत बढ़िया फिक्शन लेखक हैं. इनकी कई सारी किताबें प्रसिद्ध है. 

जिनमें क्लासिक हाई-फैंटेसी पुस्तक द हॉबिट और द लॉर्ड ऑफ द रिंग्स और द सिल्मरिलियन बहुत ज्यादा मशहूर है. इनके अविश्वसनीय कार्य के लिए ही दुनिया उन्हें जानती है. और साथ ही इनके जैसे महान लेखक के लिए ही आज का यह दिवस मनाया जाता है. दुनिया में इनके बहुत सारे प्रशंसक आधार है. 

और साथ ही इनके समर्थन में हमें इनके कार्य का सम्मान करना चाहिए. साथ ही हमें इस बात को लेकर जागृत रहना चाहिए. ताकि लेखक के लिए उसकी किताब ही सबसे महत्वपूर्ण होती है.

tolkien reading day ka itihas

tolkien reading day | टॉल्केन रीडिंग दिवस पर इसके इतिहास के बारे में अधिक जानेंगे. इस दिवस को 2003 से मनाया जाने लगा है. और इसे टोल्केन सोसायटी द्वारा मनाया जाने लगा. और दुनिया में इसे अपनी ही एक नई पहचान मिल गई. 

हमें इस दिवस को इस वजह से नहीं मनाना चाहिए ताकि यह किसी न्यूयॉर्क के पत्रकार के साथ समाज की पूछताछ के लिए चुना गया था. बल्कि हमें इस दिन को एक अच्छी और सच्ची घटना के मौजूद होने की वजह से मनाना चाहिए. 

क्योंकि आपने देखा होगा कि सक्रिय रूप से आयोजित किए गए किसी भी तीनों को उसकी पर्याप्त सीमा के बाहर देना अच्छा नहीं होता है. इसीलिए आपको अगले साल के लिए स्थगित कर दिया जा सकता है. 

लेकिन दिवस के उद्देश्य के और कार्यों के बारे में प्रोत्साहित करने के लिए लोगों को शिक्षा दी जानी आवश्यक है. ताकि वे लोग पुस्तकालय के समूह में दोनों के लिए वहां पर जा सके.

tolkien reading day kaise manaye

tolkien reading day | टॉल्केन रीडिंग दिवस पर इसी कैसे मनाते हैं इसके बारे में जानेंगे. इस दिवस को मनाने की काफी सरल उपाय है. इनमें से हमें कुछ उपाय जरूर जाना चाहिए. आपको lord of rings के उपन्यास एक बार जरूर पढ़ना चाहिए. 

क्योंकि आज का दिन पढ़ने के लिए बहुत ज्यादा उपयोगी हो सकता है. अगर आपने पुस्तकों को अभी पढ़ना शुरू कर दिया है. तो आपके लिए आगे आने वाला समय बहुत अच्छा और सबक पूर्व जा सकता है. लेकिन अगर आपने आज तक पढ़ना शुरू नहीं किया है. तो आप पढ़ना जल्द से जल्द शुरू कर दीजिए. 

क्योंकि आप सब यह बात जरूर चाहते हैं कि पढ़ना हमारे बौद्धिक विकास के लिए भी बहुत ज्यादा मायने रखता है. और साथ ही हमारे संपूर्ण विकास के लिए पढ़ाई फिर चाहे वह किसी भी तरह की हो बहुत उपयोगी होती है. आपको अपने आसपास के किसी अच्छे संग्रहालय को जरूर भेट दे. ताकि आप अच्छी और कहीं पर भी ना मिलने वाली किताबें पढ़ सको. 

साथ ही अगर आपको अपने किसी दोस्त या फिर रिश्तेदार को कोई किताब भेंट स्वरूप देनी हो तो आप उसे अपने किताब के संग्रहालय के बारे में जरूर बताएं. दिवस पर आप किताब पढ़ने वाले दिलचस्प लोगों के बारे में जानकारी इकट्ठा करें. 

 अपनी शानदार कल्पनाएं उन लोगों के साथ में जरूर शेयर करें. अगर आपको अपने बच्चों के लिए कोई अच्छी सी कहानी याद आ रही हो तो आप उन्हें जरूर सुनाएं. क्योंकि जब आपके बच्चे खुद कहानियां सुनेंगे तभी भी बड़े होकर कहानियां पढ़ेंगे. 

साथ ही उनके अंदर भी कई सारी नई किताबें पढ़ने की जिज्ञासा जागेगी. अगर आप इस दिवस को सोशल मीडिया पर भी मनाना चाहते हैं तो #tolkienreadingday को जरूर टैग करें.

हमारा यह tolkien reading day पर आधारित लेकर अगर आपको पसंद आया हो. और आपने भी कोई अच्छी सी अपनी पसंदीदा किताब पढ़ते हुए इस दिन को मनाने का निश्चय कर लिया हो. तो हमें नीचे comment section में comment करते हुए बताना ना भूले.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Tolkien Reading Day

Leave a Comment