Press "Enter" to skip to content

शांत दिमाग की सोच (Thoughts of Calm Mind) – Hindi Story

दोस्तों आज हम एक नई कहानी “शांत दिमाग की सोच” को पढ़ेंगे…

एक बार एक गांव में एक किसान रहता था. एक दिन काम करते-करते उसके हाथ की घड़ी अनाज की कोठरी में कहीं खो गई. हालांकि वह एक साधारण घड़ी थी; लेकिन किसान के लिए उस घड़ी का बहुत बड़ा महत्व था. उसने उस घड़ी की खोज में बहुत समय बिता दिया; लेकिन वह उसे खोज नहीं पाया.

कुछ देर बाद उसने उस घड़ी की खोज के लिए कोठरी के बाहर खेल रहे बच्चों को बुलाया और उनसे घड़ी को खोजने में मदद करने के लिए कहां. उसने उन बच्चों से वादा किया कि जो भी उस घड़ी को खोज पाएगा उसे इनाम मिलेगा.इनाम की बात सुनते ही सभी बच्चे अनाज की कोठरी में पहुंच गए और घास के चारों और घड़ी की तलाश करने लगे.

लेकिन किसी को भी घड़ी नहीं मिल पाई. बस जब उस किसान ने घड़ी की तलाश बंद करने का फैसला किया; तभी उसके पास वहां एक सयाना लड़का आया और उसने किसान से घड़ी की खोज करने का मौका मांगा.किसान ने उसे देखा और सोचा कि, “क्या बिगड़ेगा अगर इस लड़के को घड़ी खोजने का मौका दिया जाए तो? लड़का ईमानदार दिखता है.

चलो इसे एक मौका दे देते हैं.”किसान ने घड़ी खोजने के लिए उस छोटे लड़के को कोठरी में भेज दिया.कुछ ही समय बाद वह लड़का हाथ में घड़ी लेकर नाचता हुआ कोठरी से बाहर आया. किसान बड़ा ही प्रसन्न और आश्चर्यचकित हुआ. उसने उस लड़के से पूछा कि बाकी सारे बच्चे घड़ी खोजने में असफल रहे; किन्तु तुमने यह घड़ी कैसे खोज निकाली.तब लड़के ने मुस्कुराते हुए कहा, “मैंने कुछ नहीं किया.

मैं बस जमीन पर चुपचाप बैठ गया और घड़ी की आवाज सुनने लगा. उसी चुप्पी में मुझे घड़ी की टिक टिक सुनाई दी और मैने उसी दिशा में घड़ी की खोज की.

तात्पर्य: परेशान दिमाग से शांत दिमाग बेहतर सोच सकता है. इसलिए हर दिन कुछ क्षणों के लिए अपने मन को संतुष्ट करें. अपने दिमाग को शांत करें और फिर देखें कि आपका दिमाग किस तरह से तेजी से कार्य करके आपके जीवन को और बेहतर बनाता है, जिसकी आप अपेक्षा करते हैं.

हमारी कहानी पूरी पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद! हम आपके लिए रोज ऐसीही ही मनपसंद कहानी लेकर आते हैं. अगर आपको यह कहानी पसंद आती है, तो फेसबुक और व्हाट्सएप पर आपके दोस्तों के साथ इसे शेयर करना ना भूलें. साथ ही हमारी वेबसाइट को रोजाना भेंट दे.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे. WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.