Thomas Jefferson Day | थॉमस जेफरसन दिन

thomas jefferson day : दोस्तों आज 13 अप्रैल के दिन हम सब मिलकर thomas jefferson day | थॉमस जेफरसन दिन मनाने जा रहे हैं. आप सभी लोग जानते हैं कि इस दिवस को थॉमस जेफरसन उनकी स्मृति में मनाया जाता है. 

ये अमेरिका की तीसरे राष्ट्रपति थे. अब हम आपको इनके बारे में संक्षेप में कुछ जानकारी देंगे. उनका जन्म 13 अप्रैल 1743 के दिन हुआ था. और इसी के साथ 13 अप्रैल के दिन वार्षिक कानूनी परीक्षण भी होता है. 

अमेरिका के स्वतंत्रता की घोषणा करने वाले सभी प्रमुख लेखकों में से वे एक थे. और साथ ही उस वक्त वे देश के सबसे पहले राज्य सचिव तथा दूसरे उपराष्ट्रपति बने थे. 

ऐसा कहा जाता है कि 6500 पुस्तकों से भी ज्यादा का एक बहुत बड़ा पुस्तकालय उनके पास था. उनका वकीली के साथ साथ जीवाश्म विज्ञान, कृषि और खगोल विज्ञान मैं भी बहुत बड़ा अभ्यास था. 

वे हमेशा खुद को किसी ना किसी अभ्यास में व्यस्त रखते थे. और इसी वजह से वे हमेशा जिज्ञासु तथा सीखने वाली वृत्ति अपने पास रखते थे. और साथ ही उन्हें किसी भी नए विषय में अध्ययन करने में बहुत ज्यादा दिलचस्पी थी.


thomas jefferson day ka itihas

thomas jefferson day | थॉमस जेफरसन दिन पर हम उनके इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. 21 मार्च 1938 को आधिकारिक तौर पर फ्रैंकलीन डी रुजवेल्ट इन्होंने इनकी जन्म तिथि मनाने की घोषणा कर दी थी. 

उस वक्त फ्रैंकलीन रुजवेल्ट राष्ट्रपति थे. और उन्होंने थॉमस जेफरसन की स्मृति को मनाने के लिए इस दिवस की घोषणा की थी. 

और उसी के साथ राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने के बाद 13 अप्रैल के दिन उनकी स्मृति दिन मनाने का एलान कर दिया था. और यह एलान उन्होंने 11 अप्रैल 2007 के दिन किया था.

thomas jefferson day kaise manaye

thomas jefferson day | थॉमस जेफरसन दिन को कैसे मनाया जाए इसके बारे में जानकारी लेंगे. देखा जाए तो इस दिन को मनाना काफी आसान है. आप किसी भी तरह के सामुदायिक संगठन के साथ इस दिन को मना सकते हैं. 

और साथ ही राष्ट्रपति के लिए समर्पित किसी भी स्थान पर आप जा सकते हैं. ताकि आप थॉमस जेफरसन की स्मृति को याद कर सके. और साथ ही अगर आप वर्जिनिया या फिर मॉन्टिगो में रहते हैं तो वहां की यात्रा आप जरूर कर सकते हैं. 

और साथ ही अगर आप दुनिया के किसी भी कोने में रहते हैं. तो उनके जन्मदिवस पर सार्वजनिक समारोहों या फिर नेतृत्व पुरस्कार भी आयोजित कर सकते हैं. 

इसी के साथ अगर आप बच्चों की शिक्षा के लिए कोई अच्छा कार्य कर सके तो उसे आप जरूर करें. और साथ ही खेलो के लिए भी आप अलग अलग तरह की गतिविधियां आयोजित कर सकते हैं. 

और साथ ही अगर किसी को थॉमस जेफरसन के बारे में और उनके इतिहास के बारे में कोई जानकारी ना हो. तो ऐसे लोगों को आप सबसे पहले जानकारी देनी चाहिए. ताकि लोग भी उनके चरित्र को एवं उनके इतिहास को अच्छी तरह से जान सके. 

और साथ ही उनके जीवन चरित्र से कुछ अच्छी बातें जरूर सीख सके. अगर आप उनकी उनके क्षेत्र के साथ कोई पोस्ट शेयर करना चाहते हैं तो आप #thomasjeffersonday को जरूर टैग करें.


हमारा यह thomas jefferson day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी इस दिन पर उनके बारे में जानकारी लेने का निश्चय कर लिया हो. तो हमें comment section में कमेंट करते हुए जरूर बताएं.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Thomas Jefferson Day

Leave a Comment