Press "Enter" to skip to content

१७ जून: 17 june टेसलेशन दिवस (Tessellation divas) दिनविशेष

Tessellation divas : आपने Tessellation यह शब्द इससे पहले जरूर सुना होगा. इसका सीधा संबंध किसी कलाकृति के एक जैसे होने वाले पैटर्न के साथ होता है. ठीक उसी प्रकार से जैसे आपके घर में लगाई गई सुंदर टाइल्स की फर्श हो या फिर आपके बेड पर सजे चादर की सजावट हो. यह हर तरह से Tessellation divas मनाने का मौका देता है.

दुनिया में टैसलेशन की खास आकृतियां अधिक विस्मयकारी रुप से और अद्भुत तरीके से मनभावन और प्रभावशाली होती है. इन्हें बार-बार दोहराए जाने की वजह से यह हर तरह के डिजाइन में खुद को ढाल लेती है और फिट हो जाती है.

Tessellation divas ka itihas

 यह दिवस गणित के प्रशंसकों की लिए और बच्चों के लेखक के एक समूह द्वारा सभी पैटर्न प्रेमियों के लिए शुरू किया गया था. बच्चों की इन्हीं पुस्तक के लेखक थे एमिली ग्रॉसवेनर, जिन्हें आकार देने के लिए एक स्वतंत्र प्रकार की टाइलींग पैटर्न बनाने के नाम से जाना जाता है. यह बहुत ही लंबे समय के लिए मनाया जाने वाला पैटर्न है. इसे प्राचीन कला और इंटीरियर डिजाइन की रूप में पाया जा सकता है.

उदाहरण के तौर पे देखा जाए तो आपने किसी मंदिर या गुफा में जरूर देखा होगा. वहां किसी भी प्रकार की जो बड़े-बड़े खंबे लगे हुए होते हैं, उसपर इन्हीं पैटर्न को बार-बार दोहराया जाता है. चाहे वह फूल का पैटर्न हो यह किसी बेला का पैटर्न हो. वह दिखने में भी बहुत आकर्षक होता है और उनकी सुंदरता की पुनरावृत्ति भी बड़ी सटीक तरह से की गई होती है. देखा जाए तो, आजकल के जमाने में टैसलेशन पैटर्न का सबसे पुराना और ज्ञात उदाहरण लगभग 4000 ईसा पूर्व में सुमेरियन लोगों का है. 

इन्होंने मिट्टी की टाइल्स से बने हुए पैटर्न का उपयोग करते हुए स्नेजी दीवार के डिजाइन बनाए थे. प्राचीन युग में भी इस पैटर्न को देखा जा सकता है. जिसका उपयोग आमतौर पर फ्रिज की सीमाओं में और मंदिरों के फर्श को सजाने के लिए भी किया जाता है.

Tessellation divas कैसे मनाएं

आपको Tessellation divas के बारे में सीखना है, तो आपको इस के पैटर्न को सीखना होगा. साथ ही आपके लिए यह गणित विषय पर पकड़ बनाने का एक बहुत शानदार मौका और तरीका है. चाहे आप कितने भी युवा या बूढ़े हो जाए. इन क्लासिक कलाकृति और संरचनाओं द्वारा बनाए गए अविश्वसनीय डिजाइन और पैटर्न पर आप जरूर नजर डालें. चाहे आप किसी मंदिर में जाए या अपने घर में बनी फर्श को देखें. उसे गौर से देखने पर आपको एक जैसी कलाकृतियां नजर आएगी. इन्हें ही हम Tessellation कह सकते हैं. 

अगर आप कंप्यूटर कलाकृतियों के शौकीन हैं, तो उसका उपयोग करते हुए आप कुछ टैसलेशन पैटर्न बनाने की कोशिश कर सकते हैं. अगर आपके साथ छोटे बच्चे हैं, तो आप उन्हें भी कुछ नए और अलग तरह के पैटर्न बनाने के बारे में सिखाएं की यह पैटर्न किस तरह से बनते हैं.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Comments are closed.