15 Dec: International Tea Day | चाय का दिन

International Tea Day

Tea Day: नमस्ते…! आज. 15 दिसंबर आज का दिवस पूरे विश्व में Tea Day  के रूप में मनाया जाता है. चाय तो सब पीते है… कुछ लोग कॉफी भी पीते हैं. पर चाय की अपनी एक अलग पहचान है. जिसके स्वाद ने सब की पसंद को अपना बना लिया है. तो आइए जानते हैं इस Tea Day के बारे में.

अंतर्राष्ट्रीय Tea Day

 चाय उद्योग दुनिया भर के लाखों लोगों को सुबह के समय चाय के कप प्रदान करता है. चाय के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक, भारत, अपने समुदायों में चाय के महत्व और वाणिज्य के लिए एक वस्तु के रूप में पहचाना जाता है.  हालांकि, चाय उद्योग के भीतर काम करने वाले लोगों के लिए अभी भी बहुत सुधार की जरूरत है.  अगर आपको लगता है कि यह छुट्टी चाय पीने के बारे में थी, तो अच्छी तरह से सोचें! 

अंतर्राष्ट्रीय Tea Day सभी चाय श्रमिकों के बारे में है और नागरिक अधिकारों को कार्रवाई में ला रहा है.  आइए देखें कि यह अवकाश कैसे बीत गया.  क्या आप एक अच्छे चाय कप से प्यार करते हैं?  हालांकि अंतर्राष्ट्रीय Tea Day में निश्चित रूप से चाय के लिए गर्व की भावना शामिल हो सकती है, हमें चाय उद्योग में काम करने वालों को आदर युक्त सद्भावना देनी चाहिए. 

ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका उनकी कामकाजी परिस्थितियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करना है ताकि उन्हें बेहतर बनाया जा सके.

 अंतर्राष्ट्रीय Tea Day का इतिहास

 अंतर्राष्ट्रीय Tea Day अभियान 2005 में ट्रेड यूनियनों, छोटे चाय उत्पादकों और एशिया और अफ्रीका में नागरिक समाज संगठनों द्वारा शुरू किया गया था, जो कि छोटे चाय उत्पादकों के लिए श्रमिकों और उचित मूल्यों के लिए जीवित मजदूरी के मुद्दों को संबोधित करते थे.
 नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय चाय सम्मेलन असमान प्रतियोगिता, भूमि स्वामित्व, सुरक्षा नियमों, महिलाओं के अधिकारों, सामाजिक सुरक्षा और जीवित मजदूरी को विनियमित करने में मदद करने के लिए श्रमिकों और छोटे उत्पादकों के अधिकारों पर एक अंतर्राष्ट्रीय घोषणा के साथ सामने आया. 

एक अन्य संगठन, द टी बोर्ड ऑफ इंडिया, ने संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन को आधिकारिक अवकाश देने की उम्मीद में अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का प्रस्ताव रखा.

 यह 2015 में अध्यक्ष संतोष कुमार सारंगी द्वारा प्रस्तावित किया गया था. अध्यक्ष के अनुसार, भारत के प्रस्ताव का कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोपीय संघ, श्रीलंका, चीन, जापान, केन्या और मलावी जैसे देशों द्वारा समर्थन किया गया था. 

जबकि छुट्टी की आधिकारिक स्थिति नहीं है, इस अवकाश का लक्ष्य उन कमजोर स्थितियों को पहचानना है, जो भारत में चाय उत्पादकों के पास वर्तमान रहने की स्थिति और कार्यकर्ता-संबंधित नीतियों के साथ हैं.

 यह दिन चाय उद्योग में अवशिष्टों, जलवायु परिवर्तन, प्रौद्योगिकी और उत्पादन और उपभोग के रुझान जैसे जरूरी मुद्दों पर विचार-विमर्श करने पर भी केंद्रित है. इस दिन का पालन करने के लिए, चाय संगठनों के 150 से अधिक प्रतिनिधि इकट्ठा होते हैं और चाय उद्योग के साथ-साथ अपने देश में आने वाली समस्याओं पर चर्चा करने के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन करते हैं.

 कैसे मनाएं अंतरराष्ट्रीय Tea Day

 यदि आप चाय के प्रेमी हैं, तो अपनी कुछ पसंदीदा कंपनियों के बारे में कुछ शोध करें. चाय ब्रांड को देखने की कोशिश करें जो निष्पक्ष व्यापार का समर्थन करते हैं, और संभवतः उन ब्रांडों पर स्विच करते हैं जिससे आप चाय जैसे उत्पादों को खरीदते हैं. यदि आप रुचि रखते हैं, तो इसे आधिकारिक छुट्टी के रूप में पहचानने और चाय उद्योग के बारे में दूसरों को शिक्षित करने में मदद करने के लिए हैशटैग #internationalteaday का उपयोग करें.

 आप चाय की एक किस्म का उपयोग करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का उपयोग कर सकते हैं जो आपने पहले कभी नहीं किया है.  उदाहरण के लिए, माचा देर से आने के कारण अत्यधिक लोकप्रिय है. आपको देखभाल के साथ खरीदारी करने की आवश्यकता है, हालांकि!  पहली बात आपको इस पर एक नज़र डालने की ज़रूरत है कि कैसे माचा का उत्पादन किया गया है और इसे सुगंधित किया गया है.

 आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि सभी नसों और डंठल को हटा दिया गया है ताकि कोई कड़वाहट न हो और केवल बेहतरीन पत्तियों का उपयोग किया जाए. दूसरे, मटका पाउडर का रंग एक महत्वपूर्ण कारक है. जितने रंग हों, उतना अच्छा है.  ऐसा इसलिए है क्योंकि पत्तियां क्लोरोफिल को ओवरप्रोड्यूस करने के लिए मजबूर हैं क्योंकि माचा छाया-उगाया जाता है, जो जीवंत हरी छाया का कारण बनता है.

 यदि माचा पीले या भूरे रंग का होता है, तो यह एक संकेत है कि पत्तियों को ठीक से छायांकित नहीं किया गया है या शाखाओं और डंठल को शामिल नहीं किया गया है.  विचार करने के लिए मूल्य तीसरा कारक है. ज्यादातर चीजों की तरह, यदि आप गुणवत्ता चाहते हैं, तो आप थोड़ा अधिक भुगतान करने की उम्मीद कर सकते हैं.

 अगर कुछ सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो संभावना है कि यह है माचा की  स्थिति भी महत्वपूर्ण है. यह एक महीन पाउडर होना चाहिए जो बहुत रेशमी हो.  अंतिम लेकिन कम से कम, स्वाद स्पष्ट रूप से एक महत्वपूर्ण विशेषता है जब यह गुणवत्ता की बात आती है.  इसमें एक साफ और स्वाभाविक रूप से मीठा स्वाद होना चाहिए.

अंतर्राष्ट्रीय Tea Day पर कुछ स्वादिष्ट बेक्ड ग्रीन टी का इलाज क्यों नहीं किया जाता है और चाय उद्योग में काम करने की स्थिति के बारे में पैसे और जागरूकता बढ़ाने के लिए एक बेक सेल है?  ग्रीन टी रेसिपी उनके बहुतायत में उपलब्ध हैं. लोग सक्रिय रूप से ग्रीन टी का आनंद लेने के लिए विभिन्न तरीकों की खोज कर रहे हैं. 

जबकि ग्रीन टी स्वादिष्ट होती है जब बस गर्म पानी के साथ मिलाया जाता है, तो इसे समय-समय पर स्विच करने में कुछ भी गलत नहीं है, खासकर अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस पर!


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Tea Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *