27 Nov: systems engineer day | सिस्टम इंजीनियर दिवस

systems engineer day : दोस्तों आज 27 नवंबर के दिन हम systems engineer day | सिस्टम इंजीनियर दिवस मनाएंगे. आपको यह पता होगा कि दुनिया में इन लोगों के होने के साथ लोगों में इसके बारे में जानकारी बढ़ने आवश्यक होती है.

लोगों में इस दिवस के बारे में एक अच्छी पहचान बनने के लिए ही आज हम एक महत्वपूर्ण दिवस मनाया जा रहे हैं जिसका नाम सिस्टम इंजीनियर दिवस होता है. आप में से शायद बहुत कम लोग होंगे जो इन सिस्टम इंजीनियर को जानते होंगे और इनकी काम को पहचानते होंगे.

वैसे सच्ची बात कही जाए तो सिस्टम इंजीनियर का काम अक्सर कंपनी के एकदम भीतर याने की डाटा बैकअप के साइड में होता है. लेकिन किसी भी कंपनी के निजी कामों को सुव्यवस्थित तरीके से चलने के लिए काफी सहयोग देते हैं. और इनका योगदान दुनिया में बड़े योगदानों में से एक माना जाता है.

इन्हीं की वजह से दुनिया के सभी लोग अपने सभी कार्यों को सुव्यवस्थित तरीके से चला सकते हैं. और इन्हीं की बदौलत आप अपने सभी कामों को निपटा कर आरामदायक जीवन जी पाते हैं. लेकिन हमें तो ना ही उनके व्यक्तिगत और ना ही उनके पेशेवर जीवन के बारे में अधिक जानकारी होती है.

और इसी वजह से हमें आज इस दिवस के माध्यम से सिस्टम इंजीनियर की जीवन को और उनकी कामों को समझने के लिए एक दिवस तैयार किया गया है. तो आइए इन के बारे में अधिक जानकारी लेकर हम इस दिवस को मनाए.

systems engineer day ke bare me adhik jankari

अगर देखा जाए तो सिस्टम इंजीनियर के कामों के बारे में कई तरह की जटिल परियोजनाएं होती है जिन पर भी हमेशा काम करते रहते हैं. इन्हीं कामों में अंतरिक्ष यान का डिजाइन, कंप्यूटर का चीफ डिजाइन, रोबोटिक्स, सॉफ्टवेयर एकीकरण और इसी के साथ पुल के निर्माण में भी इनका बहुत ज्यादा योगदान होता है.

और इसी वजह से आप समझ सकते हैं कि अगर उस दिन इंजीनियर अपने काम को मौजूदा तरीके से नहीं करेंगे तो हम अपने कामों को अच्छी तरह से पूर्णा तो नहीं दे सकेंगे. अगर सिस्टम इंजीनियर अपनी किसी भी काम के लिए मौजूद नहीं होंगे या फिर कहीं विदेश गमन पूर्व अपनी छुट्टी के लिए गए हो तो

आप सोच सकते हैं कि किसी भी काम को अंजाम और उस कंपनी का नुकसान कितना ज्यादा होगा और स्टाफ और इसी वजह से आज हमें इस दिवस को उनके कामों की सराहना उनकी लिए व्यक्तिगत तरह की परेशानियों को समझना बहुत अनिवार्य हो सकता है होता है.

systems engineer day ka itihas


सिस्टम इंजीनियर दिवस पर हम इसकी इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लेंगे. आपको पता नहीं होगा तो हम आपको बताना चाहेंगे कि इस दिवस को 1940 के दशक में बेल टेलीफोन प्रयोगशाला में सबसे पहली बार मनाया गया था. और आज भी 75 साल के बाद भी इस कई तरह से क्षेत्र में और उप क्षेत्रों में इसे विभाजित किया गया है.

इसमें संज्ञानात्मक प्रणाली इंजीनियरिंग, औद्योगिक इंजीनियरिंग, सुरक्षा इंजीनियरिंग, विश्वसनीयता इंजीनियरिंग और साथ ही सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग भी शामिल होती है. इस दिवस को और अधिक बेहतर तरीके से मनाने के लिए आप कंप्यूटर के सामने बैठने वाले कई तरह के पुरुषों और महिलाओं को धन्यवाद भी दे सकते हैं.

systems engineer day kaise manaye

सिस्टम इंजीनियर दिवस पर आइए इस दिवस के बारे में अधिक जानकारी लेंगे कि इसे किस तरह से मनाएंगे. यदि आप खुद भी एक सिस्टम इंजीनियर है तो यह दिवस तो बस आपका ही है. क्योंकि आप इस दिवस पर आओ अधिक से अधिक लाभ उठा सकते हैं.इस दिवस पर आप खुद के लिए एक दिवस की छुट्टी जरूर ले सकते हैं.

साथ ही आप विंडोज डेक्सटॉप को देखने के बजाए सचमुच का दृश्य देख सकते हैं. और साथ ही कुछ देर के लिए आंखें बंद करते हुए अपनी आंखों को आराम भी दे सकते हैं. आप कहीं बाहर घूमने जाते हुए ताजी हवा का आनंद ले सकते हैं. या फिर आप अपने फ्रेंड्स से या फिर परिवार के साथ बाहर घूम कर पिकनिक मनाने भी जा सकते हैं.

और साथ ही अपने इंजीनियर दोस्तों से मिल कर कुछ जरूरी बातें कर सकते हैं और उसे मजाक तो बिल्कुल कर ही सकते हैं. और जितना हो सके आप इस दिवस को अच्छी तरह से एंजॉय कर सकते हैं. अगर आपको सोशल मीडिया पर भी इसे दिवस के बारे में अधिक जानकारी साझा करना पसंद है तो आप #systemsengineerday को टैग करते हुए इसे मना सकते हैं.

हमारा यह सिस्टम इंजीनियर दिवस पर लिखा हुआ लिखा अगर आपको बहुत पसंद आया हो और आपने भी इस दिवस को मनाने का निश्चय कर लिया है, तो हमें comment box में comment करते हुए जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

systems engineer day

Leave a Comment