Submarine Day | पनडुब्बी दिवस

Submarine Day

submarine day : दोस्तों आज 11 अप्रैल के दिन हम सब submarine day | पनडुब्बी दिवस को मनाने जा रहे हैं. वैसे तो 11 अप्रैल के दिन सिर्फ अमेरिका में ही मनाया जाता है. 

और बाकी पूरी दुनिया में यह दिवस 17 मार्च के दिन मनाया जाता है. और हम आपको यह बात बताना चाहते हैं कि अमेरिका द्वारा सबसे पहली पनडुब्बी खरीदी गई थी. 

और उसी की सालगिरह मनाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है. और साथ ही हमें पनडुब्बी के बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है. पनडुब्बी को हम पानी के नीचे चलने वाला जहाज का सकते हैं. 

जो स्वतंत्र चालक दल के साथ संचालित होता है. देखा जाए तो इसका उपयोग प्रथम विश्व युद्ध के दौरान सबसे ज्यादा हुआ था. 

और अभी यह नौसेना में बहुत ज्यादा बार उपयोग में लाए जाते हैं. अगर समंदर में कोई खुफिया मिशन होता है तो पनडुब्बी के बिना वह मिशन जैसे अधूरा होता है. 

साथ ही इसका उपयोग कई तरह के अनुसंधान खोज या फिर बचाव के लिए भी किया जाता है. और कई बार तो इसका उपयोग पर्यटन उद्देश्य से भी या जाता है.

submarine day ke bare me rochak jankari

– नौसैनिकों को जब किसी खुफिया मिशन पर जाना होता है. तो उनके घर परिवार वालों को भी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी जाती है.

– उनके मिशन की पूरी जानकारी नौसेना मुख्यालय को भी होती है. इसी के साथ वे मिशन से कब वापस आएंगे.

– इसके बारे में भी सिर्फ मुख्यालय ही जानता है. कभी-कभी विकास मिशन 30 दिनों का होता है तो कभी-कभी वह 45 दिन तक भी चलता है.

– पनडुब्बी के भीतर नौसैनिकों को अपने मिशन के दौरान नहाने का अवसर नहीं मिलता. और नहाने का अवसर तो छोड़िए, उन्हें दाढ़ी बनाने की भी अनुमति नहीं होती है. क्योंकि उन्हें पनडुब्बी के भीतर ब्लड जैसी चीजों का इस्तेमाल करना मना होता है.

– इसी के साथ उन्हें खाने में भी या तो टिन में पैक खाना ही दिया जाता है. या फिर ताजा खाने में उन्हें बिना तड़के की दाल और कम से कम मसालों की सब्जियां ही दी जाती है. ताकि खाना बनाते समय वहां पर धुआं ना उठे.


submarine day ka itihas

submarine day | पनडुब्बी दिवस की इतिहास के बारे में अधिक जानकारी देना चाहते हैं. अमरीका में सबसे पहले जो पनडुब्बी खरीदी गई थी. उसका नाम हॉलैंड vi पनडुब्बी था. 

और यह आधुनिक पनडुब्बी का सबसे पहला प्रारूप थी. इसे 1896 में जॉन फिलिप हालैंड ने डिजाइन किया था. और न्यूजर्सी में इसे 17 मई 1897 को लॉन्च किया गया था. 

और इसके बाद ही 11 अप्रैल 1900 को अमेरिका की नौसेना में इसे शामिल किया गया. और उसका नाम भी यूएसएस हॉलैंड रख दिया गया था.


submarine day kaise manaye

submarine day | पनडुब्बी दिवस को कैसे मनाते हैं इसके बारे में जानकारी लेते हैं. इस दिवस पर आपको पनडुब्बी के इतिहास के बारे में तो जानकारी जरूर लेनी चाहिए. 

साथ ही इसके विभिन्न तरह के कार्य पद्धति और इसके उपयोग के बारे में भी आपको जरूर जानकारी होनी चाहिए. अगर आपको फिल्मी देखना पसंद है तो आप पनडुब्बी के लिए बनाई गई कोई फिल्म देख सकते हैं. और साथ ही देश के लिए राष्ट्रवीरोंने समंदर में जान गवाई है. 

उन्हें आप श्रद्धांजलि जरूर अर्पित करें. इससे बेहतर दिवस आपको और कौन सा मिल सकता है! और इसी के साथ आप सोशल मीडिया पर भी #submarineday को टैग करते हुए जरूर मना सकते हैं.

हमारा यह submarine day पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी पनडुब्बी के बारे में अधिक जानकारी ली है तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं.

इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Submarine Day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *