Press "Enter" to skip to content

स्मार्टफोन के घातक ब्लू-लाइट की समस्या से ऐसे छुटकारा पाए

ब्लू-लाइट घातक क्यों होता है?

दोस्तों, आज हम एक ऐसे मुद्दे पर समाधान देने का प्रयास करेंगे जो आपको पता नहीं होगा तो वह आपके रोजमर्रा जिंदगी में परेशानियाँ ला सकता हैं. आपके स्मार्टफोन या मोबाईल फोन से उत्सर्जित घातक ब्लू-लाइट, रात के समय आपके मस्तिष्क को चकमा दे सकती है कि यह दिन का समय है.

कैसे स्मार्टफोन की नीली रोशनी आपकी नींद में बाधा पहुँचाती हैं?

आपके मोबाइल डिवाइस या टैब्लेट की स्क्रीन एक नीली रोशनी का उत्सर्जन करती है जो दिन में उपयोग के लिए ठीक है लेकिन रात में आपकी नींद को बाधित कर सकती है. वह नीली रोशनी आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करती है और यह सोचकर मूर्ख बनाती है कि यह दिन का समय है, इसी वजह से आप सोते समय अपने डिवाइस का उपयोग करते समय जागते रहते हैं. लेकिन निराश मत होईए.

घातक ब्लू-लाइट से निजात पाए

आप ब्लू-लाइट की समस्या से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं चाहे आप iOS, Android, या विंडोज 10 डिवाइस का उपयोग कर रहे हों. IOS पर, नाइट शिफ्ट मोड आपकी स्क्रीन के रंग के तापमान को एक कम उत्तेजक में बदल देता है. एंड्रॉइड पर, कई तरह के ऐप ब्लू-लाइट समस्या का ध्यान रखते हैं और विंडोज 10 के लिए नवीनतम क्रिएटर्स अपडेट रंग तापमान को स्थानांतरित करने के लिए एक नाइट लाइट सुविधा प्रदान करता है. आइए देखें कि यह तीनों प्लेटफार्मों पर कैसे काम करता है.

iPhone या iPad पर घातक ब्लू-लाइट का समाधान

यह सुनिश्चित करें कि आपका iPhone या iPad पर  iOS 9.3 या उच्च OS चला रहा है.
इसके बाद  Settings> Display & Brightness पर क्लीक करें. Display & Brightness screen में नाइट शिफ्ट सेटिंग पर क्लीक करें. यह सुविधा आपके स्मार्टफोन के स्क्रीन तापमान को एक गर्म रंग में बदल देती है, जिससे नीले रंग की रोशनी कम हो जाती है.

शेड्यूल किए गए बटन पर क्लीक करें और फिर फ़ॉरेस्ट एंड टु टाइम को प्रदर्शित करने वाले फ़ील्ड पर टैप करें. यहां आप स्टार्ट टाइम और एन्ड टाइम सेट कर सकते हैं जिस समय रात का समय चालू होता है. इसलिए, आप इसे सोने से एक घंटे पहले चालू कर सकते हैं, और जब आप आमतौर पर उठते हैं तो इसे बंद कर देते हैं.
आप विशेष रूप से रात से सवेरे तक नाइट शिफ्ट भी सेट कर सकते हैं. यदि आपको यह विकल्प दिखाई नहीं देता है, तो मुख्य सेटिंग स्क्रीन पर वापस लौटें.

blue-light-is-more-dangerous-at-night
blue light is more dangerous at night

प्राइवेसी > लोकेशन सर्विसेज पर क्लीक करें. लोकेशन सर्विसेज स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें और सिस्टम सर्विसेज पर टैप करें. “सेटिंग टाइम ज़ोन” का विकल्प चालू करें. नाइट शिफ्ट सेटिंग्स स्क्रीन पर लौटें और निर्धारित समय पर टैप करें. अब आपको सनसेट टू सनराइज  का विकल्प दिखाई देगा.
मुख्य नाइट शिफ्ट स्क्रीन पर वापस जाएं, वहां “मैन्युअल रूप से कल तक सक्षम करें” सेटिंग पर क्लीक करें. ब्लू स्क्रीन फ़िल्टर तुरंत प्रभावी हो जायेगा और अगले दिन की शुरुआत तक चलता रहेगा.

अंत में, आप स्लाइडर को “ज्यादा गर्म” या “कम गर्म” पर ले जाकर नाइट शिफ्ट के रंग के तापमान को नियंत्रित कर सकते हैं. यदि आप रात को अच्छी नींद प्राप्त करना चाहते हैं तो वार्मर सेटिंग्स सबसे अच्छी हैं, लेकिन आप एक संतुलन ढूंढना चाहेंगे ताकि स्क्रीन देखने के लिए प्रसन्नता हो. इस सेटिंग को तब तक करके देख सकते हैं जब तक आपको सही तापमान न मिल जाए.

आप अपने आईओएस डिवाइस पर कंट्रोल सेंटर से नाइट शिफ्ट मोड को भी चालू कर सकते हैं. कंट्रोल सेंटर को सक्रिय करने के लिए स्क्रीन के नीचे से अपनी उंगली को ऊपर स्वाइप करें और फिर नाइट शिफ्ट बटन पर टैप करें.

एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर घातक ब्लू-लाइट का समाधान

गूगल ने एंड्रॉइड नौगट ओएस के डेवलपर्स प्रीव्यू में नीली रोशनी को फ़िल्टर करने के लिए एक नाइट मोड सुविधा जोड़ी, लेकिन यह सुविधा ओएस के अंतिम उपभोक्ता के रिलीज से बाहर रह गई, आप इसके बजाय कई थर्ड-पार्टी ऐप्स में से एक को आज़मा सकते हैं जो नीली रोशनी को फ़िल्टर करता है.

ब्लू लाइट फ़िल्टर

यह ऐप आपको रंग के तापमान को आसानी से एडजस्ट करता है, और आपको बताता हैं की आप इसे किस तरह से सेट करे ताकि आपकी नींद डिस्टर्ब न हो. आप फ़िल्टर की तीव्रता और चमक को एडजस्ट कर सकते हैं और साथ ही फ़िल्टर को स्वचालित रूप से चालू और बंद करने का समय भी निर्धारित कर सकते हैं.

sFilter

यह ऐप आपको मैन्युअल रूप से एक ब्लू लाइट फ़िल्टर चालू करने या इसे दिन या रात के विशिष्ट समय पर चालू और बंद करने की अनुमति देता है. आप फ़िल्टर का रंग बदल सकते हैं और साथ ही अस्पष्टता और चमक को एडजस्ट कर सकते हैं. साथ ही आप इसका एक शॉर्टकट आइकॉन या विजेट बना सकते हैं ताकि आपको फ़िल्टर चालू करने के लिए ऐप बार बार न खोलना पड़े.

ट्विलाईट

ब्लू लाइट फिल्टर को चालू करने के लिए स्लाइडर को स्थानांतरित करने के साथ यह ऐप आपको सही रंग के तापमान की सलाह देता है. आप फ़िल्टर को हमेशा एनेबल करने के लिए सेट कर सकते हैं, सूर्योदय से सूर्यास्त तक चला सकते हैं, या विशिष्ट समय पर चालू और बंद कर सकते हैं.

विंडोज 10 डिवाइस

क्या आप सोने से पहले विंडोज 10 पीसी या टैबलेट का उपयोग करते हैं? अगर हाँ तो आप भी रात की अच्छी नींद आने के प्रयास से दूर हो रहे हैं. लेकिन इसका एक समाधान भी है,
क्रिएटर्स अपडेट में, एक नाइट लाइट विकल्प है जो एक गर्म और अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल रंग के साथ स्क्रीन को भर सकता है.

पहले, सुनिश्चित करें कि आप क्रिएटर्स अपडेट चला रहे हैं; पावर मेनू प्रदर्शित करने के लिए स्टार्ट बटन पर राइट क्लिक करें. यदि आप मेनू लिस्ट में सेटिंग्स कमांड देखते हैं, तो आपके पास क्रिएटर अपडेट है. यदि आप अभी भी कंट्रोल पैनल सूचीबद्ध देखते हैं, तो आपके पास नवीनतम अपडेट नहीं है. आप अपने विंडोज 10 डिवाइस तक पहुंचने के लिए या तो इसका इंतजार कर सकते हैं या खुद इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

अब स्टार्ट बटन> सेटिंग्स> सिस्टम पर क्लिक करें. सिस्टम पेज पर, सुनिश्चित करें कि प्रदर्शन के लिए पहली सेटिंग सक्रिय है. नाइट लाइट सुविधा सेट करने के लिए, “नाइट लाइट सेटिंग्स” के लिंक पर क्लिक करें.
नाइट लाइट मोड को एनेबल करने के लिए “टर्न ऑन नाउ” बटन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपकी स्क्रीन के रंग का तापमान वार्मर सेटिंग में बदल जायेगा.

👉🏻 WhatsApp डार्क मोड से भी आप ब्लू लाइट से निजात पा सकते है

आप “कलर टेम्परेचर एट नाईट” पैमाने पर स्लाइडर को स्थानांतरित करके रंग तापमान को समायोजित कर सकते हैं. स्लाइडर को बाईं ओर ले जाना तापमान को गर्म बनाता है जबकि इसे दाईं ओर ले जाने से तापमान ठंडा हो जाता है. स्लाइडर को अपनी पसंदीदा सेटिंग पर छोड़ दें, और वह रंग तापमान होगा जो रात में प्रभावी हो जाता है.

आप रात की रोशनी सेट कर सकते हैं ताकि यह सही घंटों में स्वचालित रूप से प्रभावी हो जाए. “शेड्यूल नाईट लाइट” बटन को चालू करें. आपके पास दो विकल्प हैं: इसे सूर्यास्त के लिए सेट करें या इसे विशिष्ट शुरुआत और घंटे रोकने के लिए सेट करें. इसे सूर्यास्त से सूर्यास्त तक सेट करने के लिए, आपको पहले विंडोज में स्थान सेवाओं को सक्षम करना होगा. “स्थान सेटिंग” के लिंक पर क्लिक करें.

फिर नाइट लाइट सेटिंग्स स्क्रीन पर लौटने के लिए ऊपरी बाएं कोने में बाएं तीर पर क्लिक करें. अब आप सूर्यास्त से लेकर सूर्योदय तक की सेटिंग का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं कि नाइट लाइट कब जाती है और कब बंद होती है.

यदि आप नाइट लाइट के लिए विशिष्ट घंटे सेट करना पसंद करते हैं, तो “सेट घंटे” के लिए बटन पर क्लिक करें. “लाइट ऑन करें” लाइन के तहत उस समय पर क्लिक करें जिस समय रात की रोशनी चलती है. फिर “टर्न ऑफ” लाइन के तहत उस समय पर क्लिक करें जब वह बंद हो जाए. अब आपको जरूरत पड़ने पर नाइट लाइट अपने आप किक हो जाएगी और बादमे फीका पड़ जाएगा.

इन तरीकोंसे स्मार्टफोन डिवाइसेस की घातक ब्लू-लाइट की समस्या से आसानी से छुटकारा पाइये और अपनी आँखोंको बचाइए.

-संतोष साळवे
एस सॉफ्ट ग्रुप इंडिया

Comments are closed.