Press "Enter" to skip to content

9 Jan 2021: static electricity day | स्थैतिक बिजली दिवस

static electricity day : दोस्तों, आशा है आप हमारे रोजमर्रा के ‘worth to share‘ के लेख पढ़ते हुए इनका लुफ्त उठा रहे होंगे. आज 9 जनवरी के दिन हम static electricity day | स्थैतिक बिजली दिवस मनाने जा रहे हैं. तो चलिए बिना देर किए हैं इसके बारे में जानें.

आपको पता होगा कि स्थैतिक बिजली को हम सभी लोग हमेशा अनुभव करते हैं. और इसका अनुभव करना हमें काफी अच्छा भी लगता है. उदाहरण के लिए देखें तो हम जब ठंडे और सूखे दिन में किसी दरवाजे के हैंडल को पकड़ते हैं या फिर प्राकृतिक बिजली का भी अनुभव करते हैं.

या फिर ठंड के दिनों में कभी कबार अपने बालों में कंघी करते हुए ऐसे स्थैतिक बिजली के अनुभव को तो जरूर देखा ही होगा. और साथ ही जब आप घर में रखे हुए कालीन पर ऊन के मोजे पहनकर चलते हैं तभी आप इसका अनुभव जरूर करते हैं. स्थैतिक बिजली यानी कि हम कह सकते हैं कि एक प्रकार की बिजली जैसी चिंगारी उत्पन्न होती है. जो किसी भी वस्तुओं के घर्षण से उत्पन्न होती है. तो आइए अब इस दिवस की इतिहास के बारे में अधिक जानकारी लें.

static electricity day ka itihas

स्थैतिक बिजली दिवस पर हम आपको इस दिवस के इतिहास के बारे में अधिक जानकारी बताना चाहेंगे. बिजली की उत्पत्ति को बरसों से सभी लोगों में एक जैसे अनकहा सा रहस्य माना गया है. क्योंकि आज तक इसके बारे में हम अधिक जानकारी नहीं जुटा पाए हैं. और वास्तव में यह किस प्रकार से तैयार होती है इस बारे में भी हमारे पास कोई ठोस सबूत नहीं है.

लेकिन जितना भी पता है उसमें से हम ही बता सकते हैं कि दो इंसुलेटर एक साथ रगड़े जाने पर ही यह उत्पन्न होती है. क्योंकि इसमें असंतुलित धन और ऋण आवेश में स्थैतिक बिजली की उत्पत्ति होती है. और आप जब किसी भी चार्ज किए हुए किसी कंडक्टर जाने की धातु या फिर किसी के संपर्क में इस चीज को लाते हैं तो यह चार्ज उस वस्तु पर चला जाता है. और आप तो जानते ही होंगे कि यह धन चार्ज ऋण चार्ज पर चला जाता है.

और इसी कारणवश ऊन के मोजे पहनकर आप अंधेरे कमरे में अगर जाओगे तो आप उस बिजली को देख कर चौक जाओगे. शायद आपको पता नहीं होगा लेकिन हम आपको बताना चाहते हैं कि सर्दियों में इस तरह की स्थैतिक बिजली का निर्माण सबसे ज्यादा होता है. क्योंकि सर्दियों में गर्मियों की तुलना में ज्यादा नमी होती है. और यह नमी ही किस बिजली के उत्पत्ति को कारण होती है. आइए आप इस दिवस को किस तरह से मनाना है इस बारे में अधिक जानकारी ले.

static electricity day kaise manaye

स्थैतिक बिजली दिवस (static electricity day) पर आप अगर देखेंगे तो इसे मनाना काफी आसान होता है. इस दिवस पर आप अपने परिवार वाले और अपने दोस्तों को इससे स्थैतिक बिजली की उत्पत्ति के बारे में जरूर जानकारी दें. ताकि वे सभी लोग भी फिजिक्स की जादूगरी से आश्चर्यचकित हो सके.

और यदि आप माइक्रोसॉफ्ट डिलीवरी का काम करते हैं तो आपको दिवस पर सभी को एक बढ़िया सा प्रयोग दिखाने का मौका है. तो आप अपनी सिंथेटिक कपड़े और रबड़ के जूते पहन कर तैयार हो जाइए. और फिर धीरे से आप किसी चार्ज को छू सकते हैं. लेकिन साथ ही अपने दोस्तों एवं परिवार वालों को आप ये हिदायत जरूर देखी होगी बिजली के साथ ज्यादा ना खेलें.

सर्दी के मौसम में अपने हाथों में ज्यादा देर तक कोई चाबी या फिर कोई धातु को ना रखें. और हमेशा अपने हाथ एवं पैरों को नमी से बचाए रखें. और अगर आप सोशल मीडिया पर भी ये बातें बताना चाहते हैं तो आप #staticelectricityday को जरूर टैग कर सकते हैं.

हमारा यह स्थैतिक बिजली दिवस (static electricity day) पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी इस स्थैतिक बिजली का मजा लेने का निश्चय कर लिया हो, तो हमें comment box में  comment  करते हुए जरूर बताइएगा.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

static electricity day

Be First to Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *