21 Jan 2021: squirrel appreciation day | गिलहरी प्रशंसा दिवस

squirrel

squirrel appreciation day : दोस्तों आज 21 जनवरी के दिन हम सब लोग squirrel appreciation day | गिलहरी प्रशंसा दिवस मनाने जा रहे हैं. तो आइए इसके इसके बारे में जानकारी ले. आपने देखा होगा कि गिलहरियों को लोग एक अन्य प्रकार का कीटक मानते हैं जो केवल दिखने में ही आकर्षक होता है.

लेकिन इस दिवस के निर्माता क्रिसटीन हरग्रोव को उनकी एक अच्छी सद्भावना निर्मित हुई. घूमने जीव की पुनर्वास कर्ता के रूप में कैरोलिना में माना जाता है. और साथ ही इन प्रजातियों की मदद से हमें कुछ नई बातें भी सीखने के लिए मिलती है ऐसा कि उनका मानना है.

क्योंकि गिलहरियों की प्रजातियां अपनी भोजन को पहले से ही जुटा कर रखने में बहुत माहिर होती है. और इन्हीं बातों के लिए उन्हें जाना जाता है. तो आइए ऐसे गिलहरियों के बारे में हम अधिक जानकारी ले.

squirrel appreciation day ke bare me adhik jankari

squirrel appreciation day | गिलहरी प्रशंसा दिवस पर हम आपको उनकी प्रजातियों के बारे में अधिक जानकारी देना चाहते हैं. नार्थ अमेरिका इंटीग्रेटेड टैक्सनॉमिक इनफार्मेशन सिस्टम ने बताया है कि इनकी लहरियो 200 से अधिक प्रजातियां होती है. इनमें 3 प्रजातियां ऐसी भी होती है जो उड़ने में माहिर होती है.

वैसे तो हमें गिलहरियों के तीन प्रकार की जानकारी लेनी है. पुणे में एक होती है ग्राउंड गिलहरी जो कैलिफोर्निया ग्राउंड गिलहरी रॉक गैलरी और अन्य रेगिस्तान मैं यहां वहां पाई जाती है. और साथ ही वे कई शिकारियों का शिकार भी होती है. और उसी वजह से वे खुद को बचाने के लिए अपनी ही जाति के खिलाड़ियों के साथ काम करना पसंद करती है.

लेकिन उनका एकमात्र खुद के संरक्षण का शस्त्र होता है पलायन करना. आपने देखा होगा कि गिलहरियां बड़े-बड़े वृक्षों में अपना घर बनाती है. खाना कि आपने देखा होगा गिलहरियों को अपने घर के बाहर या फिर कोसले के बाहर भोजन के लिए पेड़ से नीचे उतरना ही पड़ता है. और कई बार तो यह शहरी और ग्रामीण घरों में भी या फिर घरों के आसपास पिछवाड़े और बगीचों में भी अपना घोंसला बना लेती है.

यह कुछ इस तरह से अपना घोंसला बनाती है ताकि किसी भी तरह से उनके घर के आसपास सांप आने ना पाए. क्योंकि उनका सबसे महत्वपूर्ण शत्रु सांप ही होता. और जी में से बचने के लिए या तो वहां से दुम दबाकर भाग जाती है या फिर कई बार अपने बच्चों को बचाने के लिए से उनसे लड़ भी जाती है.

squirrel appreciation day ka itihas

squirrel appreciation day | गिलहरी प्रशंसा दिवस पर जैसा कि हमने आपको इतिहास के बारे में बताया है. इस दिवस को 21 जनवरी 2001 के दिन पूरी दुनिया के सामने क्रिसटीन हरग्रोव इन्होंने रखा. क्योंकि उन्होंने कई लोगों को इन गिलहरियों से नफरत करते हुए देखा. लोग गिलहरियों को आक्रामक प्रजाति वाले मानते थे.

क्योंकि वे अपने शरीर की लंबाई कि 10 गुना से ज्यादा छलांग मारने में माहिर होती है. इस दिवस की निर्माण के साथ-साथ उन्होंने गिलहरियों के भोजन एवं पानी की व्यवस्था की. और साथ ही लोगों को भी उनके प्रति दयालु और अच्छे रवैए को दिखाने के लिए प्रोत्साहित किया. आमतौर पर आपको इनकी गिलहरियों का अनावश्यक उपद्रव लग सकता है.

लेकिन वास्तव में देखा जाए तो यह हमारे पर्यावरण के लिए और साथ ही किसी भी बगीचे के सौंदर्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण और फायदेमंद होती है. जब भी गिलहरियां किसी फल के खाने पर उनके बीच नीचे गिर आती है तो वहां पर रुकने के सबसे ज्यादा विकल्प होते हैं. अगर आपको पता नहीं है तो हम आपको बताना चाहते हैं कि 19 वी सदी के मध्य तक अमेरिकी शहरों में गिलहरियां नहीं दिखती थी.

वहां पर लोग इन खिलाड़ियों के बजाय अक्सर अपने पालतू जानवरों को खिलाने के लिए उत्साहित थे. लेकिन इसके बाद माहौल धीरे-धीरे बदलता गया.

squirrel appreciation day kaise manaye

squirrel appreciation day | गिलहरी प्रशंसा दिवस इस पर हम आपको उसे कैसे मनाना है इसके बारे में बताएंगे. आपके मन में आकर गिलहरियों को बचाने के लिए कोई अच्छी सी कल्पना है तो आप इसका सुझाव जरूर दे सकते हैं. इसके लिए आप अपने दोस्त एवं परिवार वालों को या फिर कहीं पर भी ऑनलाइन आवेदन और सूचनाएं करते हुए लोगों को इसके बारे में उत्साहित कर सकते हैं.

और साथ ही आपको अपने पालतू कुत्ते को भी इन गिलहरियों से दूर रखने की तैयारी करना होगी. और इसी के साथ आप इन गिलहरियों के साथ कुछ अच्छा समय भी बता सकते हैं और इनकी आवाज भी सुन सकते हैं. अगर आप कहीं बगीचे में अपनी पसंदीदा जगह बैठकर मूंगफली खा रहे हैं तो कुछ ही देर में वहां पर गिलहरी जरूर आ सकती है.

क्योंकि इनकी धारियों का सबसे पसंदीदा भोजन मूंगफली के दाने ही होता है. और साथ ही आप उनके कुछ तैयारी निकालते हुए अपने सोशल मीडिया पर भी डाल सकते हैं. और अगर आपको से भी ज्यादा करना है तो सोशल मीडिया पर आप #squirrelappreciationday को टैग करते हुए इस दिवस को जरूर मनाएं.

हमारा यह गिलहरी प्रशंसा दिवस पर आधारित लेख अगर आपको बहुत पसंद आया हो और आपने भी गिलहरियों के भोजन की व्यवस्था करने का निश्चय कर लिया हो तो हमें कमेंट करते हुए जरूर बताइए.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

squirrel appreciation day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *