26 Jan 2021: spouses day | जीवनसाथी दिवस

spouses day

spouses day : नमस्ते दोस्तों आशा है आप खुश होंगे! आज 26 जनवरी के दिन हम सब आपका और आपके साथी का पसंदीदा spouses day | जीवनसाथी दिवस मनाने जा रहे हैं. और आपको तो यह बात पता ही होंगी कि वैलेंटाइन दिवस नहीं पूरी दुनिया में बड़े जश्न के साथ मनाया जाता है.

लेकिन उस दिवस के अलावा भी दुनिया भर में यह एकमात्र ऐसे दिवस है जो आपके व्यस्त दिवस में से भी प्यार भरे कुछ पल आपको देता है. और इस दिवस पर आप अपने चहेते यार को अपनी जिंदगी के सबसे खुशनुमा पल का एहसास करा सकते हो. और साथ ही अपने दिल में कितना प्यार है उसे दिखाने का और उस प्यार को निभाने का भी एक मौका आपको इस दिवस पर मिल जाता है.

और इसी वजह से आपको अपने जीवन साथी के साथ मनाने का और साथ ही अपने better half की सराहना करने का इससे अच्छा मौका नहीं मिल सकता. और इसी वजह से आपको उनके साथ होने का स्वीकार करते हुए अपने विवाहित जीवन का भी लुफ्त उठाने का एक अच्छा अवसर मिल सकता है. हालांकि आपको यह लग सकता है कि इस दिवस को जीवनसाथी दिवस यह नाम दिया गया है तो इस वजह से यह सिर्फ और सिर्फ विवाहित लोगों के संदर्भ में भी होगा.

लेकिन हम आपको यह बात बताना चाहते हैं कि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. क्योंकि आपने देखा होगा कि आजकल ऐसे कई जोड़ियां होती है जो विवाह के पूरे भी साथ में समय बिता सकती है. और इसी वजह से यह बात और यह दिन उन सभी जोड़ियां ओं की सराहना करने के लिए और अपनी प्यार की खुशियां मनाने के लिए मनाया जा सकता है. और साथ ही आपने इस बात को भी देखा होगा कि कई जगह पर पति पत्नियों को अपने साथी के लिए समय निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है.

और इसी वजह से आज का यह जीवनसाथी दिवस उन सभी जोड़ियों के मनोबल को बढ़ाते हुए उनके दिल के संबंध बढ़ाने में मदद करता है. और साथ ही आपको पता होगा कि जब आपके दिल से निभाए हुए दीर्घकालिक संबंध बहुत अच्छे होते हैं तो आपने विश्वास भी बढ़ने लगता है. तो इस दिवस पर आपको अपने जीवनसाथी का तहे दिल से शुक्रिया अदा करते हुए उसकी प्यार की तारीफ जरूर करनी चाहिए. हालांकि इस दिवस पर आप उन्हें कोई उपहार ना भी दें तो भी कोई बात नहीं होगी. लेकिन हां एक बार उनसे I LOVE YOU कहना बिल्कुल भी ना भूले!

spouses day ka itihas

spouses day | जीवनसाथी दिवस पर आपको इसके इतिहास और इसकी उत्पत्ति के बारे में पता होना चाहिए. लेकिन यह बात जरूर मानी जाती है कि कोई विवाहित व्यक्ति इस विचार के साथ जरूर आया होगा कि यह दिवस मनाया जाना चाहिए. लेकिन कई लोगों का ऐसा भी मानना है कि इस दिवस की स्थापना 1984 में हुई थी जब यह दिवस बहुत लोकप्रिय होने लगा था.

वैसे देखा जाए तो आधिकारिक तौर पर 26 जनवरी को यह दिवस अमेरिका ब्रिटेन के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी मनाया जाता है. और इसी वजह से आपको यह बात हम बताना चाहते हैं कि इस दिवस की नींव धन्यवाद की विचार से ही तो आई हुई है ताकि आप अपने चहेते इंसान को उसके साथ होने के लिए धन्यवाद दे सकें. और इसी के साथ आपने देखा होगा कि कई कार्यस्थल ऐसे भी होते हैं जहां पर आपको इस दिवस पर अपने साथी को प्रोत्साहित करना होता है.

लेकिन आपने यह पर बात देखी होगी कि वैलेंटाइन दिवस की विपरीत आप अपनी जीवनसाथी को थोड़ा समय दे सके इसी वजह से इस देश को बनाया गया हो सकता है. और आपने ऐसे भी कई जोड़ियां देखी होगी जो अपनी यात्रा में भी साथ में समय बिताने पर और एक दूसरे को प्रोत्साहित करने पर ज्यादा जोर देते हैं. और साथ ही वैज्ञानिक प्रयोगों से यह बात भी सामने आई है कि आप अपनी चहेते इंसान का हाथ 20 मिनट तक अपने हाथ में रखें तो आप खुशी की हार्मोन का एहसास करते हैं.

आप खुद भी खुशी और आनंद को महसूस करते हैं और साथ ही अपने चाहते इंसान को भी तनाव से दूर रखने में मदद करते हैं. लेकिन इसी के साथ कई जीवनसाथी दिवस पर अपने शुरुआत के रिश्तो को फिर से एक बार समय देते हुए उसे जिंदा रखा होगा. लेकिन चाहे कुछ भी हो आपको अपने पति हो या फिर पत्नी हो उन्हें आधिकारिक तौर पर सम्मान करते हुए और उन्हें समझ देते हुए उनके साथ हैं अपनी जिंदगी बिताने के वादे करने चाहिए.

spouses day kaise manaye

spouses day | जीवनसाथी दिवस पर आपको इसे कैसे मनाना है के बारे में जानकारी देना चाहते हैं. आप इस देश पर ऐसी जगह भी जा सकते हैं जहां पर आप अपने यार से पहली बार मिली थी. क्योंकि उस स्थान पर जाकर आपको अपने बीते हुए कल की यादें ताजा जरूर हो सकते हैं. और यही यादें आपको आगे आने वाले कल में आपके मन को बहुत सारे प्रेरणा भी दे सकती है.

और साथ ही आप को बाकी कुछ भी बातें अगर याद नहीं रही तो भी चलेगा लेकिन इस दिवस के बारे में एक दूसरे के साथ समय दिलाने की याद जरूर होनी चाहिए. साथ ही आप अगर भोजन बनाना जानते हैं तो अपनी प्रेमी के लिए इस दिवस पर खाना बनाना बहुत अच्छा एहसास होगा. आप अपनी जीवनसाथी को अच्छे से अच्छा खाना पका कर खिला सकते हैं और उन्हें बहुत ही आश्चर्यचकित करने का मौका दे सकते हैं. लेकिन अगर आप किसी तरह की भोजन रेसिपी को नहीं जानते हैं तो आप यूट्यूब का भी उपयोग जरूर कर सकते हैं.

और अगर आप खाना पकाना भी नहीं जानते हैं तो कम से कम सुबह या फिर शाम की चाय तो बस उनके लिए जरूर बनाएं. और इसी के साथ अगर आपको शायरियां करना या फिर शायरियां सुनाना बहुत पसंद है तो ऐसी अपने मन की पसंदीदा शायरी सुनाते हुए भी अपने दिलबर को चौका सकते हैं. और साथ ही अगर आप अपने साथी के साथ निकाले हुए चंद तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा करना चाहते हैं तो आप #spousesday को टैग भी जरूर कर सकते हैं.

हमारा यह  जीवनसाथी दिवस पर आधारित लेख अगर आपको पसंद आया हो और आपने भी इस दिवस को अपने चहेते इंसान के साथ मनाने की पूरी तैयारी कर ली हो, तो हमें नीचे कमेंट सेक्शन में फिडबैक देते हुए बताना ना भूलें.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

spouses day

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *