Press "Enter" to skip to content

23rd August: sponge cake diwas | स्पंज केक दिवस

sponge cake diwas : दोस्तों, स्पंज केक दिवस बारे में आज हम अधिक जानकारी लेंगे. यह बहुत ही नरम गोलाकार मीठा सा दिखने वाला एक अच्छी तरह से निर्मित स्पंज केक होता है. जिसके बारे में आप कतई भी आश्चर्यचकित नहीं होना चाहेंगे. बातों में स्पंज केक के गठन का अलग अलग तरीके से गठन होता है.

जो इस बात पर निर्भर करता है कि दुनिया में आप कहां रहते हैं. उनका हल्का और बनावट हवादार इस तरह से रहती है और वह बनी रहनी चाहिए. इसलिए स्पंज केक दिवस बहुत लोकप्रिय है. स्पंज केक दिवस इस स्वादिष्ट केक और दुनिया भर के लोगों को जश्न मनाने का और उन्हें प्यार करने का अच्छा और बेहतरीन मौका प्रदान करता है.

sponge cake diwas ka itihas

स्पंज केक दिवस पर हमें एक बहुत ही नरम और नाजुक केक बनाना सीखना चाहिए. जिसकी नाजुक बनावट को विक्टोरियन स्पंज केक की बदौलत विक्टोरिया को ही जिम्मेदार ठहराया गया है. लेकिन वास्तव में स्पंज केक इटली में सबसे पहले पाए गए थे. इसे 18वीं शताब्दी की शुरुआत में जेनेवा में पल्लवीकिनी परिवार की सम्मानित और धनी सदस्य ने की कमीशन किया था, जो समुद्र फॉर्म की तरह हल्का और बहुत ही नाजुक था. उसे देख कर ही ऐसा लगता था मानो जैसे वो मुंह में पिघल जाएगा.

इसका प्रणामिका हुआ मनोरम हलवाई Ptete Genoise के नाम से जाना जाता था. इस रचना को जल्द ही स्पंज केक के रूप में उस वजह से जाना जाने लगा. इसके अलावा थी जहां पर यह एक सेट किया गया था, वह इसे बिना किसी खमीर अर्थात केक में डाला जाने वाला यिस्ट या लीवनिंग एजेंट के बिना बनाया गया था. इसके बजाय उसमें केक की बनावट को हवादार करने के लिए उसमें व्हिप्ड अंडे के सफेद गुणों का फायदा उठाया गया था. और उसमें अंडे का ज्यादा इस्तेमाल किया गया था.

जल्द ही इसकी लोकप्रियता पूरी दुनिया भर में फैल गई और अंत में कितने भी किस में पारित हुए जिनका उपयोग अंतिम किस्में अलग अलग तरीके से किया गया था इसे हर एक उपयोग के लिए अलग-अलग तैयार किया गया था. यह सूप और दिलकश मंजिलों के साथ भी इसकी मीठी कल्पना लोगों को बहुत ही लुभावनी लगती थी. स्पंज केक ने आज खुद को एक अंग्रेजी चाय के प्रधान स्थान पर और किसी भी घटना के लिए खुशी के मौके पर किसी भी स्वागत योग्य कर लिया है.

आपकी स्पंज केक को हरी चॉकलेट आइसिंग के साथ में सबसे ऊपर रख सकते हैं. या फिर फलों के नाम के साथ भी से भर सकते हैं और हल्की हल्की नींबू के साथ भी इसे कवर किया जा सकता है. स्पंज केक दिवस के अंतहीन विविधता का जश्न मनाने के लिए और स्वादिष्ट जाएगी की रचनात्मकता प्रदान करने के लिए मनाया जाता है.

sponge cake diwas kaise manaye

स्पंज केक दिवस इस दिवस को मनाने का सबसे अच्छा तरीका तो यही है ना कि आप अच्छा सा स्पंज के खुद बनाएं. और उसे दोस्तों के साथ बात कर या मिलकर खाएं. साथ ही आप इसे अपना नाम देकर अपने सबसे पसंदीदा क्लासिक ग्रुप में बना सकते हैं. आपको हमें विक्टोरियन स्पंज केक रेसिपी का नुस्खा दे रहे हैं. इसकी तैयारी के लिए आप एक बार इसे कर के देख सकते हैं. और अपने दिन के शुरुआत मिठास से कर सकते हैं.

इसे प्यार से करने के लिए आपको 1 किलो केक  आटा पाउडर चाहिए. साथ में बेकिंग पाउडर, मक्खन, कुछ चीनी, दो अंडे, शुद्ध वैनिला एक्सट्रैक्ट, आधा लिटर दूध इस तरह की चीजें चाहिए. इसके बाद आपने उनको 400 फेरन हाइट तक हिट करने के बाद इसको तैयारी शुरू कर सकते हैं. इसमें तीन स्प्रिंगफॉर्म में पैन विश करें. लेकिन फोटो के साथ माध्यम से मध्यम कटोरे में रखें इसके बाद एक हल्का मिश्रा बनने के लिए मक्खन और अंडे को मिलाएं.

संडे को एक बार में एक मिश्रण में मिला दे. और यह सुनिश्चित कर लें कि आप कमरे के तापमान पर उसे ले आए. वैनिला में मिलाने के बाद इसे धीरे-धीर दूध को मिश्रित होने तक वैकल्पिक भागों में जोड़ें. अभी इसे पैन में डालकर जब तक की केंद्र के तो साधना हो जाए फिर से हटा दे. और इसे दावत इस बार अपने कंधे और वार में कन्फेक्शनरी के साथ मिलाकर सर्व करें.

हमारा ये स्पंज केक दिवस पर आधारित लेख पढ़कर आपको बनाने की इच्छा हो गई हो, तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करते हुए हमें जरूर बताइएगा दोस्तों.


इस तरह के विविध लेखों के अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज ssoftgroup लाइक करे.


WhatsApp पर दैनिक अपडेट मिलने के लिए यहाँ Join WhatsApp पर क्लिक करे

Worth-to-Share

Be First to Comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *